अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut

अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut

अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut

अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut

अखरोट सूखे मेवे के एक उत्तम श्रेणी का है,अखरोट खाने के फायदों की लिस्ट वैसे तो बहुत लंबी है लेकिन कुछ मुख्य फायदे और नुकसान इस प्रकार से है…

अखरोट की गिनती भी सूखे फलों में आती है अखरोट की गिरी बादाम और गिरी के सामान खाने के काम आती है। सूखे मेवों में शामिल अखरोट आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप अब तक अंजान हैं इसके बेमिसाल स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ से, तो जरूर जानिए अखरोट के य‍ह फायदे अखरोट की विशेषता यह है कि इसका बाहरी और अंदर का स्वरुप मनुष्य के मस्तिष्क जैसा होता है। इसलिए यह संयोग की बात कही जा सकती है, कि अखरोट दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है। अखरोट की गिरी के साथ  दो या तीन भीगे हुए बादाम छीलकर खाते रहने से मनुष्य का मस्तिष्क संतुलित और सक्षम बना रहता है। केवल भोजन के साथ अथवा प्रातकाल 25 से 50 ग्राम अखरोट की गिरी की सेवन करने से याददाश्त समाप्त होने की शिकायत दूर हो जाती है। अनेक बार मनुष्य जब किसी प्रकार के मानसिक तनाव में रहता है। उस समय उसकी याददाश्त समाप्त हो जाती है। अखरोट का प्रयोग करते रहने से ऐसी स्थिति से बचा रहता है।


मुख्य रूप से अखरोट दो प्रकार का होता है 

एक कागजी और दूसरा सामान्य। 


कागजी अखरोट की गिरी बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए  बहुत लाभदायक होती हैं। 
 शक्तिवर्धक :- दिमागी शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ अखरोट की गिरी  बूढ़े लोगों की शारीरिक शक्ति को भी बरकरार रखते हैं शारीरिक शक्ति के लिए अखरोट की गिरी के साथ तीन या चार बादाम और 8 या 10 मिनट का प्रातकाल खाने और उसके साथ दूध पीने से वृद्ध लोगों के शरीर में शक्ति बनी रहती है। 

दिल की सेहत में सुधार

अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ताजे कच्चे अखरोट अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन से समृद्ध होते हैं, और ओलिक एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (72%)। इसमें लिनोलिक एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), और एराकिडोनिक एसिड जैसे ईएफए भी शामिल हैं। किसी भी आहार में इन नट्स को शामिल करने से स्वस्थ लिपिड आपूर्ति के पक्ष में कोरोनरी हृदय रोगों को रोकने में मदद मिलती है।
एक अध्ययन से पता चलता है कि अखरोट का सेवन एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।

मन को वश में कैसे करें स्वेट मार्टिन के विचार | How to Control Your Mind by Swet Martin

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें

प्राकृतिक कवचदार अखरोट के नियमित सेवन से एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद मिलती है, जिससे विभिन्न बीमारियों की शुरुआत को रोका जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत इस लाभ के लिए जिम्मेदार है।

बालों की देखभाल

अखरोट भी स्वस्थ बालों के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि वे बालों के रोम को मजबूत करते हैं और खोपड़ी को रूसी मुक्त बनाते हैं। यह घने, लंबे और मजबूत बाल भी प्रदान करता है। आप इसके भूसी का उपयोग प्राकृतिक हाइलाइटर के रूप में भी कर सकते हैं।

वजन प्रबंधन

अखरोट उन नट्स में से एक है जो आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि यह तृप्ति बढ़ाता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने पाया कि अखरोट का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में अखरोट खाने वाले लोगों में दिन के दौरान अखरोट का सेवन करने वाले लोगों में पूर्णता का स्तर बढ़ गया था। प्रोटीन और फाइबर का समृद्ध स्रोत इसे विशेष रूप से शाकाहारियों के लिए एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प बनाता है।

आत्मविश्वास सफलता की सीढ़ी है स्वट मार्टिन के प्रभावशाली विचार || Self Confidence is the Key of Success

एंटीऑक्सिडेंट पावर

ब्लैकबेरी के बाद अखरोट uts एंटीऑक्सिडेंट-समृद्ध ’खाद्य पदार्थों की सूची में दूसरे स्थान पर है। दुर्लभ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि क्विनोन जुगलोन, टैनिन टेलिमिमग्रैंडिन और अखरोट में मौजूद फ्लेवोनोल मॉरिन में उल्लेखनीय फ्री-रेडिकल स्केवेंजिंग पावर है। ये एंटीऑक्सिडेंट रसायनों के कारण जिगर की क्षति को रोकने में भी मदद करते हैं। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट न केवल आपकी त्वचा को बेहतरीन बनाता है बल्कि आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो आपको जवां बनाए रखने के साथ ही सेहत से जुड़े फायदे देते हैं।

चयापचय (Metabolism) में सुधार

अखरोट, ईएफए के साथ, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, जस्ता, और सेलेनियम जैसे खनिज शरीर को प्रदान करते हैं। ये खनिज वृद्धि और विकास, शुक्राणु निर्माण, पाचन और न्यूक्लिक एसिड संश्लेषण जैसी चयापचय गतिविधियों में योगदान करते हैं।

बूस्ट बोन हेल्थ

अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड, शरीर के हड्डियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित करते हैं। वे मूत्र कैल्शियम के उत्सर्जन को कम करते हुए कैल्शियम अवशोषण और जमाव बढ़ाते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य

अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो स्मृति और फ़ोकस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ओमेगा और सेलेनियम के साथ मिलकर ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज को सुनिश्चित करते हैं। ये नट भूमध्य आहार में शामिल हैं और इन्हें मनोभ्रंश और मिर्गी जैसे संज्ञानात्मक विकारों के इलाज के लिए भी जाना जाता है। मानव मस्तिषक के आकार का यह फल वाकई आपके मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है। मौजूद ओमेगा 3 मस्तिष्क की समस्याओं को दूर कर तनाव कम करने में भी सहायक है। नियमित रूप से अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर आप मस्तिष्क को स्वास्थ बनाए रख सकते हैं। 1 दिनभर में एक मुट्ठी या 4 से 5 अखरोट का सेवन आपके हृदय को तंदुरुस्त रखने के साथ ही, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। अखरोट खाने के 4 घंटे के भीतर ही अपना असर दिखाना शुरु कर देता है।

मधुमेह को नियंत्रित करें

मधुमेह से पीड़ित लोगों को बिना किसी महत्वपूर्ण वजन के नियमित रूप से अखरोट मिल सकता है क्योंकि उनमें पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा की एक उच्च मात्रा होती है। शोधकर्ता कहते हैं कि नट्स का सेवन टाइप -2 मधुमेह के विकास के जोखिम के विपरीत आनुपातिक है। डाइबिटीज के रोगियों के लिए अखरोट एक अचूक दवा है, और उनके लिए भी जो टाइप 2 डाइबिटीज से बचना चाहते हैं। इसमें मौजूद मोनो पॉली असंतृप्त वसा इंसुलिन संवेदनशीलता के लिए बेहतर है।

शुद्ध पाचन तंत्र

यह सुपरफूड विषाक्त पदार्थों और कचरे को हटाकर, डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करके, आंतरिक पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। यह कब्ज को भी ठीक करता है। अमेरिका में लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर, लीड शोधकर्ता लॉरी बायरले ने अपनी शोध रिपोर्ट में कहा कि अखरोट आंत को मदद करते हैं और इसमें प्रीबायोटिक गुण होते हैं। हर दिन अखरोट खाने से लैक्टोबैसिलस, र्यूमिनोकोकस और रोजबुरिया में वृद्धि हुई, जिसने आंत के कार्य को बेहतर बनाने में मदद की। फाइबर से भरपूर अखरोट का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है। यह कब्जियत को समाप्त कर पेट और आंतों की सफाई के लिए भी मददगार साबित होता है। किडनी स्टोन होने की स्थि‍ति में अखरोट का सेवन फायदेमंद है।

पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार

अखरोट का शुक्राणु की गुणवत्ता, मात्रा, जीवन शक्ति और गतिशीलता में सुधार करके पुरुष प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के फील्डिंग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से वेंडी रॉबिंस के नेतृत्व में बायोलॉजी ऑफ रिप्रोडक्शन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई।

सूजन कम करें

अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक और फाइटोकेमिकल पदार्थ शरीर में सूजन के प्रभाव को कम करते हैं।

गर्भवती महिला

भुने हुए अनसाल्टेड अखरोट में मौजूद विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का समृद्ध स्रोत भ्रूण की वृद्धि के लिए आवश्यक है। गर्भवती माँ आप सुन रहे हैं!

नींद का नियमन करें

यह अखरोट मेलाटोनिन बनाता है, एक हार्मोन जो नींद को प्रेरित और विनियमित करने में मदद करता है, और उनमें जैव-उपलब्ध रूप में मौजूद होता है। एक शोध रिपोर्ट में, द यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास हेल्थ साइंस सेंटर के डॉ। रसेल रेइटर ने कहा कि अखरोट खाने वाले चूहों की तुलना में प्रयोगशाला के चूहों को रक्त मेलाटोनिन सांद्रता में वृद्धि दिखाई दी, जो पागल के बिना एक नियंत्रित आहार खिलाया गया था। एक अच्छा, आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए अपने रात के खाने के व्यंजनों में अखरोट जोड़ने के लिए सबसे अच्छा है।

मूड वर्धक

अखरोट द्वारा प्रदान किए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी, सक्रियता, चिड़चिड़ापन और नखरे का कारण बनती है। इन नट्स के साथ एक बच्चे के आहार को पूरक करने से ईएफए में कमी की भरपाई होती है और उनकी मनोदशा में कमी आती है। यह पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) से पीड़ित लोगों पर भी लागू होता है, जो आघात के बाद अवसाद और तनाव से जूझ रहे हैं।

त्वचा की देखभाल

अखरोट में मौजूद विटामिन ई त्वचा को मुक्त कणों से बचाने और बनाए रखने में मदद करता है जो प्रकृति में हानिकारक हैं। यह झुर्रियों और शुष्क त्वचा को रोकने में भी मदद करता है। अखरोट के नियमित उपयोग से काले घेरे भी हलके हो जाते हैं। अखरोट स्क्रब एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और त्वचा को युवा और ताज़ा रखने में मदद करता है। त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए अखरोट का तेल बेहतरीन उपाय है। संबंधि‍त स्थान पर इसे लगाने से त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। इसके अलावा मुंह में छाले, गले की समस्या या खुजली होने पर भी यह फायदेमंद है।

तपेदिक

 दो या तीन अखरोट की गिरी के साथ लहसुन की तीन या चार कलियां चबाकर खाने अथवा उन्हें घी में भूनकर प्रयोग करने से तपेदिक के रोगी को शक्ति प्राप्त होती है। प्रायः ऐसा विश्वास किया जाता है कि अखरोट खाते रहने से शरीर के सफेद दाग समाप्त हो जाते हैं। जानकार लोगों का कहना है, कि जहां अखरोट का वृक्ष पैदा होता है, उसके आसपास की मिट्टी काली हो जाती है, इसलिए उनका विश्वास है, कि अखरोट का उपयोग करने से शरीर के काले दाग ठीक हो जाते हैं। 

 कुछ अन्य रोगों में उपयोगी

* इस प्रकार अखरोट बाल काले करने के काम भी आता है अखरोट की छाल को बिनौली के तेल में तब तक भली प्रकार उबाले जब तक छाल का पानी पूरी तरह जल ना जाये।  इस तेल को लगाते रहने से सफेद बाल धीरे-धीरे काला रंग पकड़ने लगते हैं।

* पूरे अखरोट को कोर्ट पीसकर चूर्ण बना ले सुबह शाम एक चम्मच ठंडे पानी से खाते रहने से मूत्र के रास्ते पथरी निकल जाती है। 

* जो बच्चे रात को सोते समय बिस्तर में पेशाब करते हैं। उन्हें प्रतिदिन दो अखरोट और 10 या 12 किसमिस के दाने  15 से 20 दिन खिलाने से बिस्तर में पेशाब करने की शिकायत दूर हो जाती है। 

* अखरोट वृक्ष की छाल रंगाई अथवा दवाइयां बनाने के काम आती है। अखरोट की गिरी से तेल भी निकाला जाता है। यह मृदु विरेचक है। 

* सूखे मेवे के रूप में अखरोट का प्रयोग करते रहने से आंखों की कमजोरी भी दूर होती है। अखरोट का तेल दूध में डालकर लेने से पेट स्वाभाविक रूप से साफ होने लगता है। अखरोट के छिलके को जलाकर उस का चूर्ण बनाकर दंत मंजन के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। 

अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut

Post a Comment

0 Comments