मुनक्का के ये फायदे जो आप जानेगे तो हो जायेंगे हैरान || Amazing Health Benefits of Raisin (Munakka, Kishmish)

मुनक्का के ये फायदे जो आप जानेगे तो हो जायेंगे हैरान || Amazing Health Benefits of  Raisin (Munakka, Kishmish)


मुनक्का के फायदे:- Amazing Health Benefits of  Raisin  

मुनक्का के फायदे, Amazing Health Benefits of  Raisin, Benefits of raisins weight lose, Health Tips,
 Amazing Health Benefits of  Raisin (Munakka, Kishmish)



अंगूर के फायदे के बारे में तो आप पहले ही जान चुके हैं अगर आप नहीं जानते तो इससे पहले आप अंगूर के फायदे के बारे में पढ़ लीजिए । (अंगूर के फायदे) मुनक्के को यूं तो अंगूर को सुखाकर ही बनाया जाता है, पर मुनक्के के बहुत से फायदे है जो अंगूर से अलग होते हैं । इसलिए इस पोस्ट में मुनक्के के गुणों ( Health Benefits of  Raisin) के बारे में बताया जा रहा है । मुनक्का की तासीर गर्म होती है और खुश्की दूर करता है । 

मुनक्का सुखा हुआ अंगूर है परंतु सभी प्रकार के अंगूरो से मुनक्का नहीं बनता । अंगूर मे विशेष प्रकार के अंगूरों से मुनक्का तैयार होता है । मुनक्का में अंगूर से भी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं । यदि मुनक्का का प्रयोग दूध के साथ किया जाए तो उसके पोस्टिक गुणों में वृद्धि हो जाती है । मुनक्का में कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम फास्फोरस आयरन और विटामिन सी की मात्रा काफी होती है । दूध के साथ इसका प्रयोग करने से इसमें विद्वमान प्रोटीन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है । इसके अलावा यदि दूध के साथ मिलाकर लेते समय मूंगफली, काजू और अखरोट आदि सूखी गिरी अभी खाई जाए तो इसके पोष्टिक गुणों में विशेष रूप से वृध्दि हो जाती है ।

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के कारण खाद्य के रूप में इसका विशेष महत्व है । मुनक्का में अंगूर की अपेक्षा 8 गुना शर्करा अधिक होती है । और इसका महत्व और अधिक इसलिए बढ़ जाता है कि यह उत्तम श्रेणी की होती है । इसलिए मुनक्का के प्रयोग से शरीर में एकदम शक्ति और ऊर्जा का संचार होता है । ये कमजोरी और शरीर के कणों को नवनिर्माण में मुनक्का का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है । 

अनेक पुराने रोगों से ग्रस्त व्यक्ति जब इनके शरीर के विकास में रुकावट हो जाती है, यदि भोजन के रूप में केवल मुन्क्का खाने का ही प्रयोग करें तो उनके शरीर में अधिकांश रोग नष्ट हो जाते हैं । इसका कारण यह है कि यह आंतों को विशेष रूप से ऊर्जा देकर उनको साफ करने में सहायता करता है ।

कब्ज को दूर भागाता है 



जिन व्यक्तियों को प्रायः पुराना कब्ज रहता है । उन्हें चाहिए कि वह अपनी रूचि के अनुसार मुनक्का गर्म पानी में साफ करके कांच अथवा चीनी के बर्तन में रात के समय भीगो दे, प्रातः काल उन्हें भली प्रकार चबा कर खाये के बाद में पानी को भी पी ले । इससे कुछ ही दिनों में कब्ज दूर होने लगती है । कब्ज दूर करने के लिए मुनक्का के साथ दो-तीन अंजीर को भी भिगोये जा सकता हैं । इस प्रकार कब्ज दूर होने में सहायता मिलती है । कब्ज दूर करने के लिए मुनक्का भिगोकर गर्म पानी में धोकर दूध में भली प्रकार पका लेना चाहिए । दूध पीते बच्चों को नियम से मुनक्का खाने को दे तो, उसके शरीर में काफी सहायता मिलती है ।

मुनक्का के फायदे, Amazing Health Benefits of  Raisin, Benefits of raisins weight lose, Health Tips,
मुनक्का के ये फायदे जो आप जानेगे तो हो जायेंगे हैरान 

 

खासी और जुखाम मे राहत



जिन लोगो को खासी और जुखाम बार-बार होता रहता हो, तो साफ किए हुए मुनक्का के साथ बादाम पीसकर थोड़े मक्खन के साथ मिलाकर रात्रि के समय खा ले  तो उन्हें स्थाई रूप से खांसी और जुकाम से छुटकारा मिल जाता है

पुराने बुखार में आराम 



पुराने बुखार में तथा बुखार से संबंधित अन्य रोगों में मुनक्का को बहुत उपयोगी माना जाता है जिन रोगियों को पानी में भीगे हुए मुनक्का भली प्रकार मसल कर पानी को छानकर पिलाने से लाभ होता है इसे बुखार के कारण शरीर में पैदा हुए कीटाणु मर जाते है और कमजोरी दूर होती है । और इसमें यदि थोड़ा सा नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी स्वादिष्ट बन जाता है और  उनको भूख लगने लगती है ।

रक्त और वीर्य मे वृध्दि होती है :- Health Benefits of  Raisin 



जैसा कि पहले बताया गया है कि भीगा हुआ मुनक्का चबा कर खाने से पुराने कब्ज दूर हो जाती है । और यह बात भी सभी जानते हैं कि कब्ज के दूर होने से अनेक रोगों को समाप्त करने में बहुत सहायता मिलती है । रक्त और वीर्य की कमी में आयुर्वेद में काले मुनक्का के सेवन का विधान है । आवश्यकता के अनुरूप मुनक्का धो कर  पानी में भिगो दे । भली प्रकार उनके फूल जाने पर उन्हें दूध में उबालकर प्रयोग में लाने से उक्त रोग समाप्त हो जाते हैं । मुनक्का के प्रयोग से शरीर में शक्ति की वृद्धि होती है ।और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है । यदि मुनक्का को पीपल के साथ पीस कर बनाते समय दूध के साथ सेवन करें तो तपेदिक के रोगियों को निश्चित रूप से लाभ होता है । साथ में संबंधित सभी बीमारियां दूर हो जाती है और उनकी खांसी समाप्त हो जाती है  ।

यदि तपेदिक के रोगी प्रतिदिन दूध उबलते समय उसमें छोटी पीपली और दो-तीन मुनक्का डाल कर उबाल ले । इस दूध को पीने से पूर्व लहसुन की दो तीन गिरिया चबाकर खाएं और ऊपर से हल्का गर्म दूध पिए तो अधिक लाभ होगा ।

यह Post आपको कैसा लगा हमे Comment  करके जरूर बताये ।

Post a Comment

0 Comments