मधुमेह क्या है ये कितने प्रकार का होता है- What is Diabetes


मधुमेह क्या है :- मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो उत्पन्न होती है क्योंकि अग्न्याशय मानव शरीर को इंसुलिन की मात्रा को संश्लेषित नहीं करता है, इसे अवर गुणवत्ता बनाता है या प्रभावी ढंग से इसका उपयोग करने में सक्षम नहीं है।

मधुमेह क्या है ये कितने प्रकार का होता है- What is diabetes
मधुमेह क्या है ये कितने प्रकार का होता है- What is diabetes

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा निर्मित एक हार्मोन है। इसका मुख्य कार्य पर्याप्त रक्त शर्करा के मूल्यों का रखरखाव है। यह ग्लूकोज को शरीर में प्रवेश करने और कोशिकाओं के अंदर ले जाने की अनुमति देता है, जहां यह मांसपेशियों और ऊतकों के कार्य करने के लिए ऊर्जा में बदल जाता है। इसके अलावा, यह कोशिकाओं को ग्लूकोज को स्टोर करने में मदद करता है जब तक कि इसका उपयोग आवश्यक न हो।

मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा (हाइपरग्लाइसेमिया) की अधिकता होती है, क्योंकि यह ठीक से वितरित नहीं होता है। उच्च ग्लूकोज "पूरे जीव के लिए हानिकारक" हो सकता है, लेकिन मुख्य रूप से हृदय, गुर्दे और धमनियां | जिन लोगों को मधुमेह है और वे इसका इलाज नहीं जानते हैं या नहीं करते हैं, उन्हें गुर्दे की समस्याओं, दिल के दौरे, दृष्टि की हानि और कम अंग विच्छेदन का खतरा अधिक होता है। "

टाइप 1 डायबिटीज-मधुमेह


यह आमतौर पर बच्चों में दिखाई देता है, हालांकि यह किशोरों और वयस्कों में भी शुरू हो सकता है। यह आमतौर पर अचानक होता है और अक्सर इस बात की परवाह किए बिना कि कोई पारिवारिक इतिहास है या नहीं।

कोशिकाओं का विनाश होता है जो अग्नाशय (बीटा कोशिकाओं) में ऑटोएंटिबॉडी द्वारा इंसुलिन का उत्पादन करते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज-मधुमेह

वयस्कता में सर्जरी, बुजुर्ग लोगों में इसकी घटना बढ़ जाती है और टाइप 1 की तुलना में लगभग दस गुना अधिक होती है। इसमें इंसुलिन की क्रिया में कमी होती है | "इसका मुख्य कारण मोटापा है क्योंकि फैटी टिशू कुछ पदार्थों का उत्पादन करता है जो इंसुलिन रिसेप्टर्स की संवेदनशीलता को कम करते हैं," |

गर्भकालीन डायबिटीज-मधुमेह

लक्षण

  • बहुत अधिक प्यास (बहुमूत्रता)।
  • बहुत भूख लगना (पॉलीफेगिया)।
  • रात (पॉल्यूरिया) पर भी लगातार पेशाब करने की आवश्यकता होती है।
  • वजन कम, बहुत कुछ खाने के बावजूद।
  • थकान।
  • धुंधली दृष्टि
  • हाथों और पैरों की झुनझुनी या सुन्नता।


आवर्तक कवक त्वचा संक्रमण।

यदि ग्लूकोज धीरे-धीरे बढ़ता है, उत्तरोत्तर (सामान्य रूप से, टाइप 2 मधुमेह में), यह लक्षण शुरू होने तक वर्षों तक हो सकता है, और इसलिए रोग किसी का ध्यान नहीं जा सकता है। 

डायबिटीज-मधुमेह निवारण


वर्तमान में किए गए कई प्रयासों के बावजूद, टाइप 1 मधुमेह को रोकना संभव नहीं है।

टाइप 2 मधुमेह, जो सबसे अधिक बार होता है, को रोका जा सकता है। चूंकि सबसे महत्वपूर्ण कारण मोटापा है, "मोटापे की रोकथाम के लिए सभी क्रियाएं जो करना है - गतिहीन जीवन शैली, जंक फूड, शक्कर युक्त पेय से बचें ... "एक स्वस्थ जीवन शैली में टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना 80 प्रतिशत कम हो जाती है।" |

एक बार रोग का निदान हो जाने के बाद, सूक्ष्म और मैक्रोवास्कुलर जटिलताओं की उपस्थिति को रोकना आवश्यक है। 

निर्धारित उपचार का पालन, साथ ही आहार और शारीरिक गतिविधि की सिफारिशें, हृदय, गुर्दे, मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी या मधुमेह पैर जैसी जटिलताओं से बचने के लिए मौलिक हैं। 


मधुमेह वाले लोगों को भी हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) की घटना के बारे में पता होना चाहिए। वर्तमान में यह माना जाता है कि एक व्यक्ति को हाइपोग्लाइसीमिया होता है जब उनका रक्त शर्करा का स्तर 70 मिलीग्राम / डीएल से कम होता है। यह मधुमेह की सबसे लगातार तीव्र जटिलता है और कई परिस्थितियों में दिखाई दे सकती है:
  • अतिरिक्त इंसुलिन की खुराक।
  • भोजन में अपर्याप्त कार्बोहाइड्रेट।
  • भोजन में देरी हुई।
  • प्रशासित इंसुलिन की खुराक के लिए अतिरिक्त व्यायाम।
  • कुछ मौखिक एंटीडायबेटिक्स भी हाइपोग्लाइकेमिया का कारण बन सकते हैं।
  • चमड़े के नीचे के ऊतक के बजाय मांसपेशियों में इंसुलिन का प्रशासन।

ग्लूकोज के स्तर को कैसे मापें?


ग्लूकोज को मापने के कई तरीके हैं। निरंतर ग्लूकोज मीटर (MCG) इम्प्लांटेबल, एक छोटे सेंसर से बना होता है जो कि प्रकोष्ठ और एक ट्रांसमीटर में प्रत्यारोपित होता है जो एक एप्लिकेशन को डेटा भेजता है जिसे रोगी अपने मोबाइल में इंस्टॉल करता है।

ये उपकरण वास्तविक समय में परिणाम प्रदान करते हैं, जिसे अन्य मोबाइल उपकरणों पर भी डाउनलोड किया जा सकता है। वे उन अलार्मों को भी सेट करने की अनुमति देते हैं जो तब सक्रिय होते हैं जब रोगी के पास हाइपोग्लाइसीमिया का स्तर होता है और ग्लाइसेमिया का रिकॉर्ड रखने की संभावना प्रदान करता है और विश्लेषण करता है कि भोजन या शारीरिक गतिविधि उन्हें कैसे प्रभावित करती है।

डायबिटीज-मधुमेह उपचार

मधुमेह का उपचार तीन स्तंभों पर आधारित है: 

  1. आहार, 
  2. शारीरिक व्यायाम और 
  3. दवा। 
इसका उद्देश्य बीमारी से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य सीमा के भीतर रखना है।

टाइप 1 डायबिटीज के लिए इंसुलिन ही एकमात्र उपचार है। आजकल इसे केवल इंसुलिन पेन के साथ या निरंतर इन्फ्यूजन सिस्टम (इंसुलिन पंप) से ही इंजेक्शन दिया जा सकता है। "इंसुलिन के प्रशासन को समायोजित करने के लिए आवश्यक है कि व्यक्ति क्या खाता है, वह गतिविधि जो वह करता है और उसके ग्लूकोज के आंकड़े, इसलिए रोगी को ग्लूकोजर्स का उपयोग करके अक्सर अपनी ग्लूकोज को मापना चाहिए (अपनी उंगलियों को चुभाना) 

Best Deal For The Day for Your Diabetes



जटिलताओं


उपचार और पर्याप्त ग्लाइसेमिक नियंत्रण के अनुपालन के बीच एक सीधा संबंध है, जो बदले में मधुमेह से जुड़ी पुरानी जटिलताओं के विकास से संबंधित है।

"वर्तमान में डायबिटीज डायलिसिस और नॉन-ट्रॉमाटिक एंप्यूटेशन का प्रमुख कारण है, साथ ही यह अंधेपन का एक बहुत महत्वपूर्ण कारण है।" इसी तरह, "यह एनजाइना पेक्टोरिस और रोधगलन के रूप में संचार समस्याओं के विकास पर बहुत प्रभाव डालता है"।


Post a Comment

0 Comments