फैट्स को संतुलित और शुद्ध करने के 6 तरीके | Tips How to Control Fats at Home

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में मैंने बताया है फैट्स को संतुलित और शुद्ध करने के 6 तरीके। यानि की Tips How to Control Fats at Home, control body fat



फैट्स को संतुलित और शुद्ध करने के 6 तरीके | Tips How to Control Fats at Home
फैट्स को संतुलित और शुद्ध करने के 6 तरीके | Tips How to Control Fats at Home

1)   तले हुए खाद्य पदार्थ 


घिसी हुई मूली के साथ खाया जाएं तो वो जल्दी आत्मसात होते हैं क्योंकि मूली का काम ही है फेट्स प्रभावशाली तरीके से   घोलना।  अब मैं समझ रही हूं कि आप हर जगह तो मूली साथ नहीं ले जा सकते लेकिन कम से कम जब किसी रेस्टोरेंट में हो तो इसकी मांग कर सकते हैं सब्जियां जोफेर्ट्स को खोलने में मदद करती है वह है सफेद मूली लाल मूली प्याज लीक और  शालजम।                                                                               

2) थोड़ा सा अतिरिक्त नमक 


थोड़ा सा अतिरिक्त नमक खाए हुए तेल को संतुलित कर देगा इसलिए जिस दिन आप का भोजन ज्यादा तेल युक्त वह उस दिन ज्यादा नमक का प्रयोग करें(यकीनन  काला नमक या सी साल्ट ही हो)।  इसी तरह आप के आहार में बहुत ज्यादा नमक भी आपके मन में तले हुए भोजन के रूप में हानिकारक  फैट्स के लिए और भी अधिक इच्छा  जागयेगा| इसीलिए बहुत अधिक नमक के प्रति भी सावधान नहीं है।                                                                                  

3) पशु आधारित भोजन 


जिसमें डेरीव शामिल है रिफाइंड और  हाइड्रोजेनेटेड  तेल सभी प्रकार के तले हुए और शांत खाद्य पदार्थ चाहे उस पर फैट फ्री लिखा हुआ हो सिंपल  स्वीटनर्स  जैसे शुगर केन शुगर अन्य सभी शुगर और शुगर के   उप  उत्पादों को कम से कम प्रयोग में लाएं।
                                                 
4)घूमते समय तेल पानी सॉट  पद्धति का प्रयोग करें अर्थात सॉट शुरू करने के लिए दोनों की आधी आधी मात्रा का प्रयोग करें।     
                                         
5)कोल्ड प्रेस्ड उन रिफाइंड तेलों को चुने और अपने आहार के साथ में वह भी जो और मछली के तेल ( यदी आप मांसाहारी हैं असली सब्जा कधू औरकॉड लिवर का प्रयोग पूरक के रूप में करें) ।  

6)खाना पकाने के लिए पॉलीअनसैचुरेटेड तेल जैसे सूरजमुखी सोए  कढ़ी के उपयोग से बचें जब तक कि वह मिश्रित रूप में ना हो मोनोसैचुरेटेड तेल जैसे असली सब्जा का उपयोग करें और सलाद और ड्रेसिंग के लिए कद्दू के बीज के तेल का उपयोग करें


7) ग्रीन टी का सेवन करें: 


थर्मोजेनेसिस एक प्रक्रिया होती है जिसमें आपका शरीर गर्माहट उत्पन्न करता है, इससे कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया तेज होती है। आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करके अपने मेटाबॉलिज्म रेट को 4-5 प्रतिशत तेज कर सकते हैं। जिससे फैट बर्निंग की प्रक्रिया 10-16 प्रतिशत तेज हो जाती है।


8) हेल्दी फैट्स का सेवन करें:


 शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा और वजन को संतुलित रखने के लिए हेल्दी फैट्स बिल्डिंग ब्लॉक का कार्य करते हैं। शरीर को ऊर्जा के लिए हेल्दी फैट्स की जरुरत होती है, ताकि आप बेहतर तरीके से कार्य कर पाएं। इसी तरह हेल्दी फैट्स के सेवन से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है और ज्यादा एक्सरसाइज करके वजन को संतुलित रख सकते हैं।


9) लीन प्रोटीन पर ध्यान दें। 


प्रोटीन आपके शरीर के चयापचय के लिए आवश्यक है। सभी भोजन और स्नैक्स में लीन प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करने से वजन घटाने और शरीर में वसा को कम करने में मदद मिल सकती है। 
लीन प्रोटीन को सभी भोजन में शामिल किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपनी दैनिक अनुशंसित राशि को पूरा करें। महिलाओं को प्रतिदिन 46 ग्राम और पुरुषों को 56 ग्राम का लक्ष्य रखना चाहिए।

लीन प्रोटीन स्रोतों में शामिल हैं: पोल्ट्री, लीन बीफ, पोर्क, फलियां, टोफू, कम वसा वाले डेयरी और समुद्री भोजन।

प्रोटीन के स्रोतों को सीमित करें या उनसे बचें, जिनमें अधिक मात्रा में संतृप्त वसा होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि संतृप्त वसा से भरपूर आहार से शरीर में वसा बढ़ सकती है - विशेष रूप से आपके पेट में। सीमित खाद्य पदार्थ जैसे: पूर्ण वसा वाले डेयरी, मांस के वसायुक्त कट और मक्खन।

DETOX LIQUID DIET




टिप्स

  1. शुरुआत में और प्रगति देखने में आपकी मदद करने के लिए हर दो या तीन महीने में खुद की तस्वीरें लें।
  2. कपड़े दान करें क्योंकि वे आपके लिए बहुत बड़े हो जाते हैं। इससे आपको अपने छोटे आकार को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  3. खाद्य असहिष्णुता जैसे लस, डेयरी, सोया, मक्का, आदि वजन घटाने को मुश्किल बना सकते हैं।
  4. धैर्य और संयम रखें। हर बार जब आप भोजन करते हैं, तो अपने आप से पूछें, क्या यह खाद्य पदार्थ मुझे मेरे लक्ष्य तक पहुंचाएगा? यदि नहीं, तो इसे न खाएं।
Similar Post


Post a Comment

0 Comments