सेब खाने के गजब के फायदे | Amazing Benefits of Apple | Eat Apple Daily

सेब खाने के गजब के फायदे | Amazing Benefits of Apple | Eat Apple Daily

 

(Benefits of Apple)  सेब खाने के गजब के फायदे :- जो यक़ीनन आपको नहीं पता होगा | सेब का फलों में बहुत ही मूल्यवान स्थान है इसका ऊपर का  छिलका पतला परंतु कठोर और अंदर का गूदा मीठा और विशेषतया एक प्रकार से छार से युक्त होता है।

 

सेब के संबंध में कहा जाता है कि यदि व्यक्ति प्रतिदिन एक सेब खाता रहे तो उसे डॉक्टर की आवश्यकता नहीं रहती इससे यह स्पष्ट होता है कि सेब कितना गुणकारी फल है।

इनमें जो विशेष क्षार होता है। उसे मलिक एसिड कहते हैं या क्षार विशेष रूप से आप तो जिगर और मस्तिष्क के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। सेब में कार्बोहाइड्रेट की विशेष मात्रा के साथ साथ कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा रहती है।




 

इसमें विशेष रूप से विटामिन विटामिन बी तथा विटामिन बी कांप्लेक्स की मात्रा में पाई जाती है। भोजन में विद्यमान फास्फोरस सामान्य रूप से जलन पैदा करने वाला पदार्थ माना जाता है। भोजन के साथ उसे उचित मात्रा में खाएं तो पदार्थ पचते  है। पेट नियम से साफ होने लगता है। इस प्रकार सेव के खाने से आमाशय पुष्ट होने लगता है

सेब बहुत ही बीमारियों को दूर करने स्वास्थ्य ठीक रखने में सहायक होता है। (Benefits of Apple)

बस एक दिन में एक सेब डॉक्टर को आपसे दूर रखता है “एक पुरानी मगर मशहूर कहावत है जो हम में से अधिकांश लोग जानते हैं, लेकिन क्या ये फल इतना खास है?

सेब खाने से स्वास्थ्य संबंधी क्या लाभ हैं – What are the health benefits of eating apple?

 

  • सेब में विशिष्ट औषधि युक्त गुण  है इसका कारण इस में विद्यमान पैक्टीन नामक पोषक तत्व है।
  • इसका विशेष कार्य यह है, कि भोजन वाली नली में प्रोटीन नामक तत्व को सड़ने से रोकता है।
  • तथा मलिक एसिड नामक क्षार जिगर और मस्तिष्क के लिए लाभदायक सिद्ध होता है।
  • इससे कब्ज अपने आप समाप्त हो जाती है।
  • सिर में विद्यमान औषधीय गुणों की विशेषता यह है कि इससे जहां कब्ज समाप्त होती है वहां दस्त भी बंद हो जाते हैं।

दोस्तों ऐसी  स्थिति में सेब को भाप पर पकाकर खाना चाहिए। (Benefits of Apple)  सेब के महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व इस के छिलके के बिल्कुल नीचे रहते हैं इसलिए यदि इसे छीलकर खाना हो तो इसका बहुत पतला छिलका उतारना चाहिए |




खाने से पूर्व आवश्यक है कि सेब को भली प्रकार गर्म पानी से धो लिया जाए,  क्योंकि सेव को कीटाणुओं से बचाने के लिए इस पर कृमि नाशक दवाइयों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए खाने से पूर्व बहुत अच्छी तरह साफ करना बहुत आवश्यक है। (Benefits of Apple)

 

सेब का सेवनः एक विशेष ढंग से किया जाना चाहिए – Apple should be consumed in a special way

 

  1. सेब खाने का एक विशेष ढंग क्या है। इसको छिलके समेत छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसको एक साथ प्लेट में रखें तब उस पर गर्म पानी इतना डालें जिससे टुकड़े ढक जाए ।
  2. पानी ठंडा होने पर साफ हाथों से सेब के टुकड़ों को मसल कर भली प्रकार धोले और छानकर पी लें।
  3. इससे रस में चीनी मिलाने की आवश्यकता नहीं है।
  4. थोड़ा काला नमक और शहद डालकर पीने से और भी लाभ होता है।
  5. यह शरीर के रक्त में सरलता पूर्वक घुल जाता है। जिससे हृदय मस्तिष्क जिगर और शरीर के प्रत्येक कण को शक्ति और स्फूर्ति प्राप्त होती है।
  6. शर्करा के उचित मात्रा इसमें स्वयं विद्यमान होती है सिर्फ शरीर को शक्ति देने वाला और रोगों को दूर रखने में बहुत सहायक सिद्ध होता है।

रक्त की कम– (Benefits of Apple)

 

  1. सेब में आयरन आर्सनिक और फास्फोरस आदि तत्व विद्यमान रहने के कारण इससे रक्त की कमी दूर होती है।
  2. जिगर को पुष्टि देने के कारण सेब का गुण और भी बढ़ जाता है। जिन व्यक्तियों को नींद ना आने के कारण सिर में दर्द रहता है।
  3. वह यदि सेब का रस मिलाएं तो उन्हें बहुत शीघ्र लाभ होगा प्रतिदिन एक सेब खाने से भी व्यक्ति को वह सभी लाभ प्राप्त होते हैं जो सेव का रस लेने से होते हैं सेब का रस लेने का सबसे अच्छा समय खाना खाने से पहले अथवा रात को सोने से पूर्व है।

Similar Post:- नारियल तेल का प्रयोग वजन घटाने के लिए फायदे

 

 मस्तिष्क की दुर्बलता को काम करता है सेब 

 जिगर को पोषण देने के साथ-साथ रक्त की कमी दूर करने के कारण से वह खाने से मस्तिष्क की कमजोरी दूर होती है। इसके लिए आवश्यक है कि सेब को खाना खाने से कुछ समय पहले लिया जाए।




कब्ज और पेट के रोग को काम करने में फायदेमंद होता है सेब – (Benefits of Apple)

 

 सेब की विशेषता यह है। कि उसका निरंतर प्रयोग करने से जहां कब्ज दूर होता है वह सेब को भाप में पकाकर खाने से दस्त आदि पेट के रोग भी दूर हो जाते हैं।  जिन बच्चों को पतले दस्त लगे हो रहते हैं उन्हें सेब का गूदा मसल कर आहार के रूप में थोड़ी थोड़ी देर बाद देने से उनके दस्तों के कारण निर्बल शरीर को भी शक्ति मिलती है।

 

 सेब फायदे सामान्य रूप से पेट के रोगियों के लिए – (Benefits of Apple)

 

सामान्य रूप से पेट के रोगियों के लिए  सेव औषधि का काम करता है। सलाद के रूप में से काट कर उस पर दालचीनी का चुटकी भर चूना अथवा शहद मिलाकर खाने से पेट के रोगियों को आश्चर्यजनक लाभ होता है।

 

पेट के रोगियों के लिए आवश्यक है। कि इस प्रकार से दिन में दो तीन बार खाएं शालाद अथवा तेल मिलाकर खाने से सेब भूख बढ़ाता है। और इससे अमाशय में पाचक रस पैदा होते हैं। जिससे भोजन के पोषक रस शरीर में सरलता पूर्वक जब जब हो जाते हैं।

 

हृदय रोग में सेब फायदे – (Benefits of Apple)

 

 सेब हृदय रोगियों के लिए विशेष लाभदायक है। इसका कारण यही है। कि इस में सोडियम की मात्रा कम होती है। परंतु पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है।

 

भोजन विशेषज्ञों का कहना है। कि जो व्यक्ति आहार के द्वारा पोटेशियम की अधिक से अधिक मात्रा ग्रहण करते हैं। वह हार्टफेल्ट होने से बचे रहते हैं। पोटेशियम की अधिक मात्रा होने के कारण व्यक्ति हृदय रोगों से बचा रहता है।

 

सेब के फायदे दांत और मसूड़े में – Benefits of apple in teeth and gums

सेब का निरंतर प्रयोग करते रहने से दांत और मसूड़ों के रोगों से बचा जा सकता है। इसका कारण यह है कि इससे में मुख-सिद्धि के गुण विद्यमान रहते हैं कुछ दंत विशेषज्ञ उपाय यहां तक कहना है कि किसी अन्य फल के मुख से दूर रखने के इतने गुण नहीं होते हैं जितने सेब में।

दांत और मसूड़े के रोगी को भोजन के बाद से खूब अच्छी तरह से बात कर खाना चाहिए सेब चबाने से मुंह में पैदा हुई लार भोजन को पचाने में जहां सहायक होती हैसेब में विद्यमान छाल दांतों और मसूड़ों में विद्यमान कीटाणुओं को नष्ट करते हैं।

उच्च रक्तचाप में सेब फायदे – Apple benefits in high blood pressure

 

 उच्च रक्तचाप वाले रोगियों को प्रतिदिन कम से कम दो सेब खाने चाहिए उच्च रक्तचाप वाले से इसलिए लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इसमें मूत्र गुण होते हैं। इसको खाने से मूत्र खुलकर आने लगता है। और उच्च रक्तचाप कम होता है पेशाब खुलकर आने लगता है। खुलकर आने से गुर्दों को भी आराम मिलता है।

 

जिन लोगों के मूत्राशय में पथरी बनती है। उन्हें सेब का रस पीने से बार-बार पथरी बनना बंद हो जाता है। मूत्र की अधिकता के कारण मूत्र खुलकर धीरे-धीरे निकलनी प्रारंभ हो जाती है। इस प्रकार गुर्दो को राहत अनुभव होती है ।

 

उच्च रक्तचाप पथरी और मूत्राशय संबंधी रोगों वाले व्यक्ति यदि खाद के रूप में केवल सेब का प्रयोग करें तो पथरी निकालने के लिए ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं होती।




 

  1. खरबूजे के फायदे || Health Benefits of Melon
  2. अनानास के 20 औषधीय गुण – Pineapple Benefits in Hindi
  3. Amazing Health Benefit of Asafoetida || हींग खाने के जबरदस्त फायदे
  4. The Amazing Health Benefits of Peanuts You Need to Know मूंगफली से आपको 12 फायदे मिल सकते हैं
  5. दलिया खाने के सेहत के लिये क्या क्या से फायदे हैं

 

गठिया में सेब फायदे -Apple benefits in arthritis

 विशेष रूप से यूरिक एसिड के विष के कारण जिन लोगों के घुटनों में दर्द रहने लगता है अथवा गठिया जैसी कोई शिकायत रहती है उनके लिए सेब का उपयोग बहुत जल्दी लाभ पहुंचाता है।

 गठिया के रोगियों के जननांगों में सूजन और दर्द और वह उन्हें चाहिए कि वह सेव को उबालकर दर्द व सूजन वाले स्थान पर उसे लगाएं अथवा उसकी भली प्रकार मालिश करें।

भूख की कमी में सेब फायदे – Apple benefits in loss of appetite

 जिन व्यक्तियों को भूख कम लगती है और भोजन में रुचि नहीं रहती उन्हें चाहिए कि वह सेब का रस स्वाद के अनुसार मिसरी अथवा काला नमक मिलाकर पीना प्रारंभ करें भूख ना लगने की स्थिति में खट्टी सेव का रस अधिक उपयोगी माना जाता है खट्टे सेब का प्रयोगशाला के रूप में भी किया जा सकता है इसमें टमाटर खीरा प्याज अदरक आदि मिलाकर खा सकते हैं।

अनिद्रा दूर भगाने में सेब फायदे- Apple benefits in relieving insomnia

 जिन लोगों को निद्रा कब आती है तथा बार-बार रात को आंख खुल जाती है उन्हें दिन में एक-दो बार सेब खाना चाहिए और रात्रि को सोने से पूर्व सेब का मुरब्बा दूध के साथ खाने से लाभ होगा।  रात के समय सेब खाकर सोने से भी नींद आने लगते हैं और अनिद्रा रोग दूर हो जाता है।

 सेब के रस में अनार का रस मिलाकर पीने से भी नींद आने लगेगी और बार-बार आंख नहीं खुलेगी।

यह फल गैस और अपच को दूर करता है  – This fruit removes gas and indigestion.

 सेब के गूदे अथवा सेब के रस की विशेषता यह है कि पेट की आंतों अथवा पाचक अंगों पर एक पतली सी परत बन कर या उनके लिए ढाल का काम देता है। इस प्रकार पेट के रोग संक्रमण और भोजन के बचे हुए अंश के कारण सड़ने के से बचे रहते हैं इस प्रकार पेट में गैस बनना बंद हो जाता है। मलाशय मे भी वीजाण उत्पन्न् नही होते।




  1. गैस के रोगियों को सेब खाकर अथवा सेब का रस पीने के बाद गर्म पानी पीना चाहिए इसके उपयोग सेबने हुए जख्म और सूजन दूर हो जाती है।
  2. पेट के अल्सर वालों रोगियों के लिए सेब का उपयोग बहुत लाभदायक है उन्हें चाहिए कि वह सेव को हल्का सा उबालकर उसका गुदा नरम करके अच्छी तरह चबाकर खाएं।
  3. सामान्य रूप से सेव भोजन के बाद  मिष्ठान के रूप में प्रयोग किया जाता है सेब को पपीता चीकू आदि अन्य फल के साथ नींबू का रस और नमक डालकर सलाद के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।
  4. सेब का मुरब्बा जेली अथवा अन्य रूपों में भी सारे संसार में प्रयोग होता है।
  5. सेब का सिरका गठिया वाले रोगियों के लिए विशेष उपयोगी है गठिया के रोगियों को प्रातकाल सबसे पहले गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद मिलाकर पीने से तुरंत लाभ होता है।
  6. Apple को किसी भी रूप में खाया जाए उसका दोहरा फायदा होता है। शरीर के विशेष कष्ट दूर होने के साथ-साथ शरीर मस्तिक से हृदय और पाचक अंगों को भी बल मिलता है। इस दृष्टि से से मनुष्य के लिए अमृतफल के समान है।

सेब के शक्तिवर्धक गुण – Apple’s boosting properties

 दुर्बल और कमजोर शरीर के लिए से बहुत अच्छा शक्तिवर्धक फल है इसकी विशेषता यह है कि यह शरीर के विभिन्न अंगों की दुर्बलता ओं को नष्ट करके शरीर को शक्तिशाली बनाने में सहायक सिद्ध होता है।

 

अन्य फलों अथवा सब्जियों की अपेक्षा इस में फास्फोरस और लौह तत्व की अधिकता के कारण शरीर और मस्तिष्क को शक्ति प्राप्त होती है। क्योंकि इससे कब्ज दूर होता है। इसलिए शरीर के आधे से अधिक बीमारियां स्वतः समाप्त हो जाती है।

 

सेब को दूध के साथ – Apple with milk

 

 सेब को दूध के साथ लिया जाए तो स्वास्थ्य एवं शक्ति बढ़ती है। और त्वचा पर एक विशेष प्रकार की चमक पैदा हो जाती है। जो व्यक्ति अपने काम अथवा किसी रोग के कारण तनाव की स्थिति में रहते हैं, यदि वे सेब का प्रयोग करें तो उन्हें भी लाभ होगा।

 जिन लोगों को अपने कार्य से विशेष उत्साह की वृद्धि नहीं होती, उन्हें सेब के प्रयोग से लाभ होता है। उनके उदासी दूर होती है। और वह प्रसन्न रहने लगते हैं। उन्हें अपने काम धंधे में रुचि पैदा हो जाती है।




 

Post a Comment

0 Comments