Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019 | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए

Raksha Bandhan 2019:  क्यों खास है ये त्यौहार 


भारत में रक्षा बंधन का त्योहार हर भाई-बहन के लिए खास होता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती है। भाई बी इस मोके पर अपनी बहन को उपहार देते है। रक्षाबंधन हर साल सावन के आखिरी दिन पूर्णिमा के के दिन मनाया जाता है  रक्षा बंधन का त्योहार इस बार यानि की 2019 में 15 अगस्त को पड़ रहा है। 
Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019  | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए
Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019  | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए 


खास बात ये भी है कि इस बार रक्षा बंधन के मौके पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त काफी लंबा है। इस दिन बहनें दिन भर में किसी भी समय अपने भाई को राखी बांध सकती हैं।  कहते है की राखी हमेशा भाई के दाएं कलाई पर ही बांधना चाहिए लेकिन क्या आपको मालूम है कि ऐसा क्यों है? आईये जानते है इस  के बारे में

Raksha Bandhan 2019: राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए 


हिंदू मान्यताओं में दाएं हाथ को हमेशा शुभ माना गया है। इसलिए पूजा-पाठ या शुभ काम हमेशा दाएं हाथ से किये जाने चाहिए। ऐसा कहते हैं रक्षा सूत्र को दाए हाथ में बांधने से ब्रह्मा विष्णु, महेश, लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा सभी का आर्शीवाद प्राप्त होता है। यही वजह है कि राखी हमेशा दाएं हाथ में बांधा जाना चाहिए। 

Raksha Bandhan 2019: राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और सही तरीका


राखी बांधने का शुभ मुहूर्त इस बार 15 अगस्त को सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होगा और शाम 6.01 बजे तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। वैसे, सुबह 6 से 7.30 बजे, और सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक राखी बांधने का सबसे अच्छा मुहूर्त है।
सावन के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 15:45 (14 अगस्त से) से ही हो जाएगी और इसका समापन 17:58 (15 अगस्त) को हो जाएगा। खास बात ये भी है कि कई सालों के बाद यह पहली बार होगा जब राखी के मौके पर भद्रा का साया नहीं होगा।  इसलिए भी इस बार राखी का त्यौहार २०१९ में बहोत खास है | 

बहनों को राखी की थाली  में रोली, अक्षत, कुमकुम, दीपक और राखी रख कर सजानी चाहिए । इसके बाद भाई को पूरब या पश्चिम की दिशा में खड़ा करें और उसकी आरती उतारें।  इसके बाद उसके दाहिने हाथ में राखी बांधें। राखी बांधने के बाद फिर भाई की आरती उतारें और कोई मिठाई अपने भाई को खिलाएं।
Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019  | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए
Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019  | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए 

 इस राखी पर क्या है ट्रेंडिंग 


राखी को लेकर इस बार मार्केट में अलग ही ट्रेंड छाया है। बच्चों के लिए जहां नई डिजाइंस में तिरंगा राखी और  तरह तरह के खिलोने और मनपसंद कार्टून किरदारों वाली राखी आई हुई हैं वहीं बड़ों के लिए आई हैं खास चूड़ी और इको फ्रेंडली ब्रेसलेट वाली राखियां। यानी कि ट्रडिशनल राखी की जगह इस साल फैंसी राखियों ने ले ली है। हालांकि, रेशमी धागे, मोती जड़ी राखियां, चमकते सितारे सब कुछ वही है। कुछ बदला है तो बस ट्रेंड। 


बच्चों में तिरंगा राखी 


बच्चों को तिरंगा राखी इस बार बहुत भा रही है । और भाये भी क्यों न इस बार राखी स्वतंत्रता दिवस के दिन ही है तिरंगे की शेप में यह राखी दिखने में भी बेहद खूबसूरत है। कार्टून कैरेक्टर के बाद बच्चों को यह डिजाइन खूब भा रहा है। ये राखी राउंड शेप में ही आपको मिलेगी, बस इसमें तिरंगा के सारे कलर्स का यूज किया गया है। इससे यह खासी कलरफुल भी हो गई है। पांच से छह साल के बच्चों के बीच पिकाचु, स्पाइडरमैन, बैटमैन, नॉडी ऐंड जेरी जैसी राखियां बहुत फेमस हैं।

Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019  | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए
Raksha Bandhan 2019 | राखी बांधने का शुभ मुहर्त 2019  | राखी हमेशा दायें हाथ में क्यों बांधना चाहिए 




चूड़ी राखी 


चूड़ी की शेप में इस बार मार्केट में राखी आई हुई हैं। यह डिजाइन एकदम नया है और कलरफुल होने की वजह से हर किसी को अट्रैक्ट कर रहा है। चूड़ी शेप में राखी देखने में तो सुंदर लगती ही है, वहीं इसे मेंटेन करना बेहद आसान होता है। ये राखियां बाकी राखियों की तरह जल्दी खराब नहीं होती हैं और मेंटेन करने में भी काफी आसान होती हैं। ज्यादा देर तक कलाई पर टिकी रहती हैं। ये दिखने में बेहद खूबसूरत होती हैं और इनको राखी फेस्टिवल खत्म होने के बाद भी पहना जा सकता है। 




राशि के आधार पर बनीं राखियां 


राशि के आधार पर बनी राखियां भी मार्केट में आई हुई हैं, जिन्हें आप भाई की राशि को ध्यान में रखकर गिफ्ट कर सकती हैं। इन राखियों में राशि को ध्यान में रख स्टोन यूज किए गए हैं। इसके अलावा, आप ब्रेसलेट राखी भी अपने भाई के लिए ले सकती हैं। ब्रेसलेट राखी में क्रिस्टल व स्टोन यूज किए गए हैं। 

यह भी पढ़े 



Post a Comment

0 Comments