Benefits of Laughter Therapy in Hindi | मुस्कुराने के गजब के फायदे

Benefits of Laughter Therapy | मुस्कुराने के गजब के फायदे

इस बात में कोई दो राय नहीं कि जो काम बड़े-बड़े से सिफारिसी पत्र या फिर नोटों के ढेर नहीं कर पाते । वह काम एक मीठी मुस्कान के जादू से पल भर में हो जाती है ।

मुस्कुराना एक ऐसी मीठी छुरी है जिसे आदमी अपनी मर्जी से खाने को लालायित रहता है ।

वैसे भी हम मुस्कुराते हैं तो ना सिर्फ अपने आसपास रहने वालों के बीच प्रसंता फैलातेे हैै । शोध से पता चला है कि जो व्यक्ति बहुत ज्यादा मुस्कुराहट  फैलाते हैं वह शारीरिक और मानसिक रूप से अपेक्षाकृत अधिक ज्यादा स्वस्थ और सुखी रहते हैं।

Laughter Therapy के बारे में मनोवैज्ञानिकों की राय

मनोवैज्ञानिकों की राय है कि परिस्थितिजन्य विषमताओं में अगर हमारे चेहरे पर मुस्कुराहट होगी तो हमें ज्यादा अच्छे तरीके से जवाब मिलता है ।

अगर आप चेहरे की मांसपेशियों को मुस्कुराहट में इस्तेमाल करते हैं तो एक और जहां मुस्कुराते हैं तो हमारा क्रोध कम होता है और उच्च रक्तचाप समाने रहता है ।




इससे हमारे शरीर को बहुत आराम मिलता है । जब हम मुस्कुराते हैं तो हमारा क्रोध अपने आप रफूचक्कर हो जाता है और हम चाह कर भी गुस्सा नहीं कर पाते ।

इतना ही नहीं जब हम मुस्कुराते हैं तो हमारा शरीर बहुत ज्यादा ऑक्सीजन सोखता है जिससे हमारे मस्तिष्क को ठंडक और प्रचुर मात्रा में साफ रक्त मिलता है । यह एक तरह से हमारे दिमाग के लिए एयर कंडीशनिंग का काम करता है ।

क्योंकि जब कभी हमारा दिमाग काम करते-करते अधिक गर्म हो जाता है तो वह नकारात्मक भावनाएं पैदा करने लगता है । इसके निदान का बेहतर उपाय मुस्कुराहट है ।

स्माइल थेरेपी के लेखक लिस्ट के अनुसार “आपकी मुस्कुराहट और हाव-भाव का तरीका अलग हो सकता है परंतु मुस्कुराहट हमेशा एक जैसी ही होती है”।

इसलिए किसी विशेष कारण या मिथ्या गंभीरता ओढ़ने के चक्कर में इस बहुमूल्य दौलत से अपने व्यक्तित्व को अलग ना करें ।

हमेशा मुस्कुराते रहने के फायदे Benefits of always smiling

मुस्कुराते रहने वाले व्यक्ति स्वस्थ रहते हैं जबकि गुस्से में रहने वाले मलिन रहने वाले लोग रोगों को आमंत्रित करते हैं ।

अपने जीवन को मुस्कुराहट और मुस्कान से भर देना ही जीवन का सर्वोपरि नियम होना चाहिए ।

कुछ लोग कहते हैं कि तुम यह नहीं कर सकते उनको वह सब करके दिखा देना ही सबसे बड़ी मुस्कान का रहस्य होता है ।

 

आकर्षक मुस्कान का रहस्य Secret of charming smile

ध्यान रखें कि मुस्कुराहट (Laughter Therapy) पर कुछ भी खर्च नहीं होता । लेकिन यह अर्जित बहुत कुछ करता है । स्मरण रखिए एक स्नेह पूर्ण मुस्कान घर में सुख व्यापार में लाभ तथा समाज में सौहार्द लाती है ।




  1. यह यह समर्थन के लिए किया हुआ मित्रता का हस्ताक्षर होता है ।
  2. एक संपूर्ण मुस्कान थके हुए व्यक्ति के लिए मिष्ठान का प्रतीक होता है, हतोत्साहित व्यक्ति के लिए आशा का दीप होता है, थके हुए व्यक्ति के लिए गर्माहट तथा पीड़ित व्यक्ति के लिए आनंद का पैगाम होता है ।
  3. मुस्कुराहट को खरीदा नहीं जा सकता मांगा नहीं जा सकता उधार नहीं लिया जा सकता चुराया नहीं जा सकता और जब तक यह दी ना जाए तब तक संसार में यह किसी के लिए कुछ भी काम नहीं काम का नहीं है ।
  4. ध्यान रखिए मुस्कुराते वक्त आपके मसूड़े कम से कम दिखाई देने चाहिए ।
  5. आईने के सामने खड़े होकर अपनी मुस्कुराहट को निहार समय होठ से होठ मिलकर बराबर फैलाए होने चाहिए।
  6. यदि आपके चेहरे पर टेढ़ी मुस्कान ज्यादा होती है तो अलग बात है मुस्कुराते हुए आप के भीतर का संतोष बाहर अभिव्यक्त होना चाहिए ऐसा न लगे कि आप मजबूरी वस् दूसरों का मन रखने के लिए या फिर  औपचारिकता निभाने के लिए मुस्कुरा रहे हैं।
  7. जो भी आपको मुस्कुराते (Laughter Therapy) देखे उसे यह अहसास होना चाहिए कि आप ही संसार के सबसे हंसमुख इंसान है।
  8. जब भी आप मुस्कुराये (Laughter Therapy) तो आपकी आंखों की मांसपेशियां ढीली रखें। मात्र होठों से ही नहीं आंखों से भी मुस्कुराना सीख ले। एक जादुई मुस्कान में आंखों के भाव भी बहुत महत्व रखते हैं।
  9. अपनी भावनाओं पर काबू पाना हालाकि कठिन काम है परंतु फिर भी जब किसी से मिले तो अपने क्रोध तनाव और परेशानियों को बुलाकर दिल से मुस्कुराते हुए मिले। जब भी किसी अजनबी से मुलाकात हो तो भरपूर मुस्कान से उसका स्वागत कीजिए भले ही आप उसे  कभी ना मिले हो मुस्कुराहट का जवाब जोरदार मुस्कराहट के सिवा कुछ नहीं हो सकता।

 

यह भी पढ़े:-

  1. दांतो में होने वाले रोग और उनके घरेलु उपचार | Dental Diseases and Their Home Remedies
  2. प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion
  3. बच्चो में होने वाले रोग और उनके उपचार 
  4. Gond Ke Laddu ke Fayde – सर्दियों में लोग गोंद के लड्डू क्यों खाते हैं
  5. Bill Gates Biography in Hindi | बिल गेट्स की जीवनी
  6. मन को वश में कैसे करें स्वेट मार्टिन के विचा

Post a Comment

0 Comments