Coco Powder Benefits For Health in Hindi - कोको पाउडर का फायदे

Coco Powder Benefits For Health in Hindi – कोको पाउडर का फायदे


Coco Powder Benefits :- बात चाहे चॉकलेट या आइसक्रीम की हो या फिर चॉकलेट केक कि चॉकलेट के दीवाने आपको हर उम्र में मिलेंगे । लेकिन अपने वजन को लेकर संजीदा लोग चॉकलेट के सेवन को सही नहीं मानते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस कोको बीन्स से यह चॉकलेट बनाई जाती है वे सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक है ।


पोषक तत्वों का भंडार है कोको पाउडर


कोको बींस को बेहद महीन पीसकर कोको पाउडर बनाया जाता है । जो बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजनों और चॉकलेट बनाने में काम आता है । और अपने पोषक गुणों की वजह से सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है । कोको पाउडर में कैल्शियम, मिनरल्स मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक के अलावा कुछ खास किस्म के फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं । लगभग 2 चम्मच कोको पाउडर में मात्र 25 कैलरी, 1.5 ग्राम फैट और 3.6 ग्राम फाइबर होता है ।


Coco Powder Benefits for Weight Lose – वजन कम करने में सहायक


विभिन्न शोधों द्वारा पता चला है कि आहार में मौजूद वसा को हमारा शरीर तेजी से ऊर्जा में बदलता है जिससे मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ जाती है । यदि लंबे समय तक शारीरिक श्रम ना किया जाए तो शरीर में मौजूद वसा उर्जा में नहीं बदल पाते और वह धीरे-धीरे चर्बी के रूप में शरीर में इकट्ठा होने लगती है । कोको पाउडर का आहार में नियमित सेवन भूख को कम करता ही है साथ ही शरीर में मौजूद वसा को तेजी से ऊर्जा में बदलने का काम ही करता है ।


दांतो का भी रक्षक


आमतौर पर यह माना जाता है कि चॉकलेट खाने से दांत खराब हो जाते हैं बच्चों के मामले में तो माए विशेषकर सावधानी बरतते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोको पाउडर में कुछ ऐसे खास एंटीबैक्टीरियल और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो न केवल दांतों में सड़न पैदा करने से रोकते हैं बल्कि दांतो की सेहत भी बनाए रखते हैं ।


उच्च रक्तचाप में भी मददगार होता है


कोको पाउडर में मौजूद फ्लेवोनैडस रक्त में पाए जाने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को सुधारते हैं । इसे रक्त वाहिकाएं ज्यादा बेहतर ढंग से काम कर पाती हैं जिससे रक्त प्रवाह ठीक रहता है और उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती । विभिन्न शोध यह भी बताते हैं कि कोको पाउडर में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स की मात्रा रक्तचाप को सामान्य कर देती है ।

दिल को रखें सेहतमंद


कोको पाउडर में कुछ ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर रक्त को हृदय तक बेहतर ढंग से पहुंचाने में मदद करते हैं । ऐसा इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स की वजह से हो पाता है । नतीजा हार्ट अटैक स्ट्रोक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है ।


तनाव को करे कम


इसकी एक शानदार खूबी यह भी है कि इसके सेवन से मूड भी बहुत अच्छा हो जाता है । दरअसल इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क को सचेत और मोड़ को अच्छा बनाते हैं । इसके सेवन से खास तौर पर हमारे शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है जो तनाव को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है ।


अस्थमा को करें काबू


ऐसा माना जाता है कि कोको पाउडर अस्थमा से प्रभावित लोगों को विशेष रुप से लाभ पहुंचाता है । क्योंकि इसमें थियोफिलिन और थिअब्रोमाइन नामक तत्व पाए जाते हैं जो अस्थमा को रोकने का काम करते हैं । थिअब्रोमाइन कैफीन की तरह काम करता है और अस्थमा में होने वाली लगातार खांसी से राहत दिलाता है । इसी प्रकार की फेइयोफेलाईन फेफड़ों को आराम पहुंचाता है और सांस लेने आसान करता है ।


कैंसर की रोकथाम करने में मददगार


कई शोध यह भी बताते हैं कि कोको पाउडर के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, प्रोटेस्ट कैंसर और लीवर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है । इसमें ऐसे फ्लेवोनॉयड्स की बहुत उच्च मात्रा पाई जाती है जो कैंसर रोकने में बहुत कारगर होते हैं । इसलिए न केवल स्वास्थ्य सेल्स को सुरक्षित रखता है बल्कि कैंसर को बढ़ने से रोकता है ।


कितना सेवन जरूरी है 


इस पाउडर में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा फायदा लेने के लिए प्रतिदिन कम से कम 2.5 ग्राम हाई फ्लेवोनॉयड्स युक्त कोको पाउडर का सेवन करना चाहिए । आप चाहे तो 10 ग्राम हाई फ्लेवोनॉयड्स डॉग चॉकलेट भी खा सकते हैं जिसमें करीब 200 मिलीग्राम फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो आपकी सेहत की दृष्टि से बहुत ही फायदेमंद होता है।


कैसे करें इस्तेमाल

 

  • अपनी फ्रूट्स स्मूदी में कोको पाउडर मिलाकर आप उसे शानदार स्वाद दे सकते हैं ।
  • गर्म दूध में मिलाकर यह बहुत स्वादिष्ट लगता है ।
  • अपने मिल्कशेक में इसे मिलाइए और अनूठे स्वाद का मजा लीजिए ।
  • साधारण चॉकलेट के बजाय डार्क चॉकलेट खाएं जिसमें करीब 70 फ़ीसदी कोको पाउडर होता है ।
  • ड़ेजर्ट्स और पुडिंग में इसे मिलाने से उसका स्वाद और बढ़ जाता है ।
  • कटे हुए फलों पर इसे डालिए खासतौर पर स्ट्रॉबेरी और केले के साथ इसका स्वाद बेहतरीन लगता है ।

 

Read More

 

Post a Comment

0 Comments