Lemon Coffe for Weight Lose

नींबू कॉफी वजन कम करने के लिए | वजन घटाने के लिए नींबू कॉफी | तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी पिएं

Lemon Coffe for Weight Lose



वजन कम करना इन दिनों एक बड़ा काम हो गया है। कई लोग अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम करते हैं। साथ ही ऐसे कई लोग हैं, फिर वे अपना खाना-पीना बदलते हैं। इन चीजों में कॉफी भी एक खाद्य पदार्थ है, जिससे वजन कम किया जा सकता है। ज्यादातर लोगों को कॉफी बहुत पसंद होती है। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं, जिससे उनके मूड में काफी सुधार होता है। कॉफी का सेवन ध्यान केंद्रित करने में बहुत मदद करता है, इसके साथ ही हमारा दिन बहुत ऊर्जावान होता है।

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए प्रभावी है। कई लोग हैं जो वजन कम करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन यहां हम नींबू ब्लैक कॉफी की बात कर रहे हैं न कि दूध और चीनी वाली कॉफी की। आज हम आपको वजन कम करने के लिए लेमन कॉफी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है।


कॉफी और नींबू


नींबू और कॉफी दोनों ही वजन कम करने के लिए अच्छे माने जाते हैं। आपने अब तक उन्हें अलग तरह से इस्तेमाल किया होगा। लेकिन अगर आप नींबू और कॉफी का एक साथ सेवन करते हैं, तो यह आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।


नींबू के फायदे


नींबू के रस का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसलिए सुबह में नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से शरीर से अवांछित टॉक्सिन्स और धातुएं बाहर निकल जाती हैं। यह यकृत में पित्त रस के उत्पादन में हमारी मदद करता है। जो पाचन में सुधार करता है।


कॉफी के लाभ


कॉफी एक उत्तेजक है जो आपको कई घंटों तक व्यायाम करने में मदद करता है। इसमें जैविक रूप से सक्रिय यौगिक जैसे कि थियोब्रोमाइन, थियोफिलाइन, कैफीन और क्लोरोजेनिक एसिड होते हैं। यह तत्व तेजी से वजन कम करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा, कैफीन आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बढ़ाता है और आपके वसा कोशिकाओं को तोड़ने का संकेत भेजता है।

इसके अलावा, यह एपिनेफ्रीन या एड्रेनालाईन हार्मोन के तेजी से रिलीज में सहायक होता है। यह टूट नीचे कोशिकाओं को गतिशील बनाता है और आपके शरीर द्वारा मुक्त फैटी एसिड के रूप में उपयोग के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, ये तत्व आपके चयापचय दर को बढ़ाने और अधिक कैलोरी को जलाने में भी सहायक होते हैं।


कॉफी-नींबू मिश्रण


कॉफी और नींबू के मिश्रण में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर को अत्यधिक मात्रा में मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। यदि आप सुबह नींबू और कॉफी का मिश्रण पीते हैं, तो यह पेट की चर्बी को काफी कम कर देगा। इसलिए, चाय या दूध कॉफी के बजाय, आपको नींबू कॉफी का सेवन करना चाहिए, यह आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव भी दिखाएगा।

नींबू-कॉफी मिश्रण कैसे तैयार करें?


एक कप पानी गर्म करें।
इस पानी में आधा चम्मच कॉफी मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं।
अब इसमें आधा चम्मच नींबू मिलाएं।
व्यायाम करने से कम से कम 30 मिनट पहले इस मिश्रण को पिएं।

Read Also

Post a Comment

0 Comments