प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion

प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion:- प्याज हमारी पसंदीदा सब्जियो में तो नहीं आता, क्योकि प्याज को कोई  छीलना चाहता। लेकिन अगली बार जब आप प्याज को छीलेंगे, जलते हुए आंखो  और आँसुओं के साथ, बस इसके भारी स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचें। प्याज में बहुत अधिक फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और यह विटामिन बी और सी, सल्फर, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और मैंगनीज में भी समृद्ध है। हर 100 ग्राम प्याज में लगभग 45 कैलोरी होती है। प्याज में केलिसिन और रायबोफ्लेविन (विटामिन बी) पर्याप्त मात्रा में होता है। इसमें 11 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है और इसकी गंध एन-प्रोपाइल-डाय सल्फाइड के कारण आती है। यह पदार्थ पानी में घुलनशील अमीनों अम्लों पर एन्जाइम की क्रिया के कारण बनता है। यही कारण है कि प्याज को काटने पर ही आँसू आते हैं। हम प्याज का सलाद एवं सब्जी के रूप में तो उपयोग करते ही हैं, यह एक बेहतरीन औषधि भी है।

प्याज के 10 अद्भुत लाभ:

1. मधुमक्खी के डंक मारने के बाद दर्द को कम करने में मदद करता है।

मधुमक्खी का डंक बहुत अप्रिय और दर्दनाक हो सकता है। जब मधुमक्खी कटती है  पहले दिमाग में आता है बर्फ का उपयोग और दर्द निवारक का उपयोग करना । लेकिन जल्दी मत करो! दर्द को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में ताजा कटे हुए प्याज को लगाने की कोशिश करें।

एनारोबिक और एरोबिक व्यायाम के बीच मुख्य अंतर क्या है?

2. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

चीन के हांगकांग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का दावा है कि प्याज (विशेष रूप से लाल) खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना कच्चे प्याज का आधा सेवन करने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल 30% बढ़ जाता है। चिव्स, लहसुन और सरसों भी प्रभावी हैं। वे सभी एलियम परिवार से संबंधित हैं और इसके लिए आवश्यक पदार्थ शामिल हैं।

3. ग्लूटाथियोन की आपूर्ति बढ़ाता है।

ग्लूटाथियोन सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। जब प्याज, साथ ही अन्य सब्जियां, जैसे कि फूलगोभी और ब्रोकोली का सेवन किया जाता है, तो हमारा शरीर इसे अधिक उत्पादन करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, हृदय रोग और यहां तक कि अल्जाइमर को रोक सकता है!

4. जुकाम से लड़ता है।

रोमन सम्राट नीरो और राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन में क्या आम है? दोनों पूरी तरह से आश्वस्त थे कि जुकाम और फ्लू से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसकी उच्च विटामिन सी सामग्री के कारण कच्चे प्याज का उपयोग किया जाए।

5. सामान्य शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फ़ाइड (प्याज का तेल) होता है। यह तेल उसी तरह से काम करता है जिस तरह से इंसुलिन रक्त शर्करा के संतुलन को बनाए रखता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है।

6. त्वचा पर काले धब्बे (मेल्स्मा) को खत्म करता है।

प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण:- प्याज के रस का मिश्रण (पीसकर और निचोड़कर प्राप्त किया जाता है) और सेब साइडर सिरका की समान मात्रा त्वचा से काले धब्बे हटाने में मदद करेगी (दिन में दो बार लागू करें)। मेल्स्मा, या हाइपरपिग्मेंटेशन, अक्सर सौर विकिरण, गर्भनिरोधक, या गर्भावस्था की प्रतिक्रिया  के कारन कारण होती है। प्याज टॉनिक त्वचा के पीएच को संतुलित करने और रंजकता को कम करने में मदद करेगा।

Pandit Jawaharlal Nehru Biography in Hindi | WHO IS Pandit Jawaharlal Nehru

 

7. प्याज क्वेरसेटिन से भरपूर होते हैं।

प्याज फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन रोगों की रोकथाम और उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है:

धमनी घनास्त्रता; ब्रोंकाइटिस; हे फीवर; मधुमेह; दमा।

एचआईवी और एड्स – क्या अंतर है | एचआईवी कैसे होता है | Difference Between HIV and AIDS

8.  गठिया के इलाज में:-

अगर आपके घर में किसी को गठिया या जोड़ो का दर्द है तो प्याज के रस की मालिश करने से आराम मिलेगा. प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है।  प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर दो महीनों तक लगातार जोड़ो पर मालिश करने से जोड़ो के दर्द और आमवात में आराम मिलता है।

9. प्याज कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

पुरुषों में सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक प्रोस्टेट कैंसर है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की पत्रिका में प्रकाशित अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज परिवार की सब्जियों (गर्म आलू, लहसुन और नियमित रूप से प्याज सहित) की नियमित खपत प्रोस्टेट कैंसर को 30% से रोकता है। इन अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि प्याज खाने से पेट और स्तन कैंसर की घटनाओं को भी कम किया जा सकता है।



10. प्याज मस्तिष्क गतिविधि को बनाए रखने में मदद करता है

उम्र के साथ कई लोगो की स्मृति ख़राब होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज का व्यवस्थित उपयोग इन प्रक्रियाओं को धीमा कर देता है, और स्ट्रोक और धमनी घनास्त्रता के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

बच्चो में होने वाले रोग और उनके उपचार | Diseases and Treatment of Children

 

Detox Liquid Diet to Lose Weight in 2 Days



Post a Comment

0 Comments