Wood Apple or Beal Fruit Benefit and Nutritional Value in Hindi

Wood Apple or Beal (in Hindi) Taste स्वाद

Wood Apple or Beal (in Hindi) यह छोटे भूरे रंग के साथ सख्त भूरे रंग के खोल और पेड़ की छाल के समान दिखते हैं। Wood Apple or Beal  पका हुआ है या कच्चा है जानने के लिए, फल को लगभग 1 फुट की ऊंचाई से जमीन पर गिराया जाता है।  यदि यह उछलता है, तो यह अभी तक पका नहीं है।

फल पूरी तरह से पकने तक 2 सप्ताह के लिए धूप में परिपक्व होने के लिए छोड़ दिए जाते हैं। Wood Apple or Beal  का गूदा भूरा, बशॉट ज्यादा तीखा, बनावट में हल्का, रालदार, कसैला होता है।

विभिन्न प्रकार के आधार पर अम्लीय या मीठा होता है। पका हुआ Wood Apple or Beal का गूदा बनावट और गंध में इमली के समान है। इसकी सुगंध के साथ किशमिश की याद ताजा करती है। Wood Apple or Beal की लुगदी के भीतर कई छोटे, कुरकुरे, सफेद, खाद्य बीज होते हैं।

Wood Apple or Beal की उत्पत्ति

Wood Apple or Beal भारत केअलावा, श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों केमें पायी जाती हैं। Wood Apple or Beal का इतिहास थोड़ा धुंधला है क्योंकि इसे अक्सर “बेल” के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो एक समान फल, एगेल मार्मेलोस भी हो सकता है।

हालांकि, Wood Apple or Beal (in Hindi) का संस्कृत शब्द, “कपित्त”, कई प्राचीन ग्रंथों में कई उल्लेख प्राप्त होते है। पुस्तक के अनुसार, “हिंदू धर्म: एक अल्फाबेटिकल गाइड,” तथा पुराणों – संस्कृत ग्रंथों में 1 बीसी और 1,000 ईस्वी के बीच डेटिंग-संदर्भित Wood Apple or Beal (in Hindi) के बीज को महान लौकिक अंडे की तरह बताया गया है, जो सृष्टि की उत्पत्ति को धारण करते हैं।

बौद्ध विद्वान जुआनज़ैंग (602 और 664 ईस्वी) ने भारतीय फल के रूप में Wood Apple or Beal (in Hindi) का उल्लेख किया।  और सैन्य कमांडर और कवि चौवुंडराय (940-989AD) ने कई औषधीय उपचारों में Wood Apple or Beal (in Hindi) को सूचीबद्ध किया।

भारत में वुड एप्पल की उपलब्धता

Wood Apple or Beal (in Hindi) पूरे भारत के सूखे क्षेत्रों में बहुतायत में उगता है। देश के दोनों प्रायद्वीपों पर इसकी खेती की जाती है। शुष्क परिस्थितियों के साथ ही , Wood Apple or Beal फल को पनपने के लिए मानसून की आवश्यकता होती है। भारत के उत्तर, दक्षिण, पूर्व और मध्य क्षेत्रों में मैदानी इलाकों में Wood Apple or Beal उगते हैं।

फल उगाने वाले राज्यों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय शामिल हैं। उत्तरी क्षेत्रों में, यह फल 450 मीटर तक अच्छी तरह से बढ़ता है।

भारत में Wood Apple or Beal की खेती नहीं की जाती, क्योंकि यह अपनी सर्वव्यापीता के बावजूद एक लोकप्रिय वाणिज्यिक फसल नहीं है। हालांकि, महाराष्ट्र Wood Apple or Beal की फसल में  कुछ बड़ी, मीठी किस्मों का उत्पादन करता है।

Nutritional Value of Wood Apple Fruit

राष्ट्रीय पोषण संस्थान की पुस्तक, “भारतीय खाद्य पदार्थों के पोषक मूल्य” के अनुसार, Wood Apple or Beal fruit में प्रति 100 में निम्नलिखित मूल्य होते हैं:

  1. 134 kcal
  2. 64.2 ग्राम नमी
  3. 7.1 ग्राम प्रोटीन
  4. 3.7 ग्राम वसा
  5. 1.9g खनिज
  6. 5 ग्राम फाइबर
  7. 18.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  8. 61 आईयू कैरोटीन
  9. 3mg विटामिन सी
  10. .04mg थियामिन
  11. .17mg राइबोफ्लेविन
  12. .8mg नियासिन
  13. 130mg कैल्शियम
  14. 110mg फॉस्फोरस
  15. .48 ग्राम आयरन
  16. 41mg मैग्नीशियम
  17. .21mg क्रोमियम
  18. .18mg मैंगनीज
  19. .10mg जिंक

कैसे खोलें / कट करें : How to Open/Cut Wood Apple or Beal Fruit

दूसरे फलो की तुलना में Wood Apple or Beal को खोलना मुश्किल है। लुगदी पाने के लिए, फल को एक जगह पर रखें और इसे हथौड़ा के साथ लगातार चोट लगनी होती है। इसके लिए चाकू की मदद भी ली जा सकती है यह तब तक करना है, जब तक कि इसकी दरार न खुल जाए।

संग्रहण:

Wood Apple or Beal कटाई के बाद पकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो फलों को कमरे के तापमान पर रखें जहां यह 10 दिनों के दौरान पक जाएगा। Wood Apple or Beal के गूदे में उल्लेखनीय रूप से लंबी शेल्फ लाइफ होती है, क्योंकि यह दो महीने तक फ्रिज में रखा जाएगा।

फलों को जमने के लिए, गूदा निकालें और नींबू के रस के साथ मिलाएं। फ्रीजर में स्टोर करें, जहां यह अगले सीज़न तक रहेगा।

Wood Apple or Beal के स्वास्थ्य लाभ

“इंडियन मेडिसिनल प्लांट्स” पुस्तक के अनुसार, Wood Apple or Beal एक एंटीकोर्सिक, कार्मिनिटिव और पाचन उत्तेजक हैं। इसकी पत्तियों में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, क्योंकि उनका उपयोग अपच, दस्त, पेचिश और रक्तस्राव के लिए किया जाता है। Wood Apple or Beal आंत्र स्वास्थ्य में कभी-कभी बहुत अधिक सहायता प्रदान करता है।

 

 यह भी पढ़े:-

  1. दांतो में होने वाले रोग और उनके घरेलु उपचार | Dental Diseases and Their Home Remedies
  2. प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion
  3. बच्चो में होने वाले रोग और उनके उपचार 
  4. रोज पपीता खाने के चमत्कारी फायदे | Benefits of Papaya
  5. खुबानी खाने के चमत्कारी फायदे | Miraculous Benefits of Eating Apricots
  6. खरबूजे के फायदे || Health Benefits of Melon
  7. दलिया खाने के सेहत के लिये क्या क्या से फायदे हैं

 

कई औषधीय शंखों में फल शामिल हैं। “विश्व औषधीय पौधों के विश्वकोश” पुस्तक के अनुसार, इलायची, शहद और जीरा के साथ मिश्रित गूदा कुपोषित बच्चों, बवासीर और दस्त के जिगर की बीमारी का इलाज करता है। पारंपरिक चिकित्सकों ने स्तन और गर्भाशय के कैंसर से लड़ने के लिए Wood Apple or Beal का उपयोग किया है।

 

Wood Apple fruit कुछ प्रकाशन

 

  1. “इंडस्ट्रियल क्रॉप्स एंड प्रोडक्ट्स” में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि Wood Apple or Beal के गूदे में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यह एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी एजेंट है।
  2. “औषधीय रसायन विज्ञान अनुसंधान” में प्रकाशित 2012 का अध्ययन लीवर स्वास्थ्य उपाय के रूप में Wood Apple or Beal के उपयोग की पुष्टि करता है।
  3.  Wood Apple or Beal के फलों के अर्क के साथ इलाज किए जाने पर चूहों के जिगर में काफी सुधार हुआ।
  4. “एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन” में प्रकाशित 2012 के अध्ययन में पाया गया कि पुरुष गर्भनिरोधक के रूप में Wood Apple or Beal के पारंपरिक उपयोग की पुष्टि की जा सकती है, जो स्पर्म काउंट, गतिशीलता और व्यवहार्यता को कम करने की पल्प की शक्तिशाली क्षमता पर आधारित है। इन प्रभावों को उपचार से 45 दिनों के बाद बिना किसी दुष्प्रभाव के उलट दिया गया।
  5. “फूड एंड एग्रीकल्चर के जर्नल” में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, Wood Apple fruit के सेवन से चूहों में हाइपरलिपिडिमिया और हाइपरग्लाइकेमिया को नियंत्रित करने में मदद मिली।

 

Wood Apple or Beal के अन्य स्वाथ्य लाभ

 

रक्त को शुद्ध करें

50 मिलीग्राम Wood Apple or Beal (in Hindi) के फलों का रस गर्म पानी और चीनी के साथ मिलाया जाता है।  इससे विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता मिल सके, जो शरीर को व्यापक नुकसान पहुंचा सकते हैं।  लीवर और किडनी पर खिंचाव कम हो जाता है, जो विषाक्त पदार्थों से बचाव में मदद करते  हैं।



कान के दर्द के लिए प्रभावी

Wood Apple or Beal (in Hindi) के पेड़ की जड़ को कान में दर्द के प्रबंधन और उपचार के लिए एक घरेलू उपचार माना जाता है।

 

स्कर्वी को रोकें

विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) की कमी स्कर्वी रोग होता है, जो जीवन के लिए खतरा है। चूँकि यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है, यह स्कर्वी के विकास को कम कर सकता है।

विटामिन सी का यह उच्च स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत और शक्ति को भी बढ़ाता है, जिससे ऐसे लोगों की रक्षा की जाती है जो विभिन्न प्रकार के माइक्रोबियल और वायरल संक्रमणों से Wood Apple or Beal (in Hindi) fruit का सेवन करते हैं।

 

डायबिटीज को कंट्रोल करें

यह माना जाता है कि Wood Apple or Beal (in Hindi) fruit के पेड़ के तने और शाखाओं में onia फेरोनिया गम ’,  होता है जो मधुमेह का मुकाबला करता है। यह रक्तप्रवाह में शर्करा के प्रवाह, स्राव और संतुलन के प्रबंधन में भी मदद कर सकता है।



इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर का प्रबंधन करके, Wood Apple or Beal fruit (in Hindi) में स्पाइक्स और प्लेग की रोकथाम के लिए निहितार्थ हैं।  जो मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन प्रारंभिक परिणाम सकारात्मक है।

 

मामूली श्वसन समस्याओं से राहत देता है

Wood Apple or Beal fruit  (in Hindi) के पेड़ की पत्तियां लोगों को पुरानी या आवर्ती सर्दी और संबंधित श्वसन स्थितियों से बचने में मदद करती हैं। यह गले की खराश और खांसी से राहत प्रदान करने में भी मददगार माना जाता है।

पत्तियां कफ को ढीला करने और श्वसन प्रणाली में निर्माण को खत्म करने में मदद करती हैं।

 

बेल शक्ति बढ़ाना

एक सौ ग्राम Wood Apple or Beal fruit (in Hindi) का गूदा 140 कैलोरी प्रदान करता है, और उच्च प्रोटीन सामग्री का मतलब यह भी है कि आपका शरीर तेजी से चंगा कर सकता है और मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है, जिससे ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है।

 

बेल किडनी के लिए अच्छा है

गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए Wood Apple or Beal का नियमित सेवन करने की सलाह दी जाती है। Wood Apple or Beal की detoxifying शक्तियों को ध्यान में रखते हुए, गुर्दे को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।



 

साँप का काटना

आयुर्वेदिक उपचार में, सर्पदंश से राहत प्रदान करने की कोशिश करते समय Wood Apple or Beal के पौधे के सभी भागों का उपयोग किया जाता है।

 

बेल मलेरिया के खिलाफ रक्षा करता है

थाई-म्यांमार सीमा क्षेत्र में महिलाओं द्वारा Wood Apple or Beal के फलों के गूदे को एक कॉस्मेटिक घटक के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है। यह क्षेत्र डेंगू और मलेरिया से अक्सर प्रभावित होता है।

अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं की त्वचा पर इस गूदे और repellents के मिश्रण को लागू करना मलेरिया से बचाने में फायदेमंद हो सकता है।

 

Post a Comment

0 Comments