Essay on Cyber World - Its Attractions and Challenges | साइबर विश्व : इसके आकर्षण तथा चुनौतियां

साइबर विश्व (Cyber World, सूचना क्रांति): इसके आकर्षण तथा चुनौतियां

 

सूचना क्रांति मानव के अभूतपूर्व उपलब्धि है, जो उसकी असीम रचनात्मक शक्तियों से भी परिचित कराती है, इसने विश्वव्यापी भागदौड़ तथा दूर-दूर ग्रामीण विकास को एक नया फलक प्रदान किया, इस क्रांति के फलस्वरूप भौगोलिक तथा राजनीतिक सीमाओं से अधिक संख्या बताएं, अपने दायरे से बाहर आई है।  तथा विश्व स्तर पर ज्ञान विज्ञान तथा संवाद के लिए एक मंच प्रस्तुत किया है, इसकी महत्व उपयोगिता तथा विस्तार को देखते हुए इसे सूचना क्रांति के नाम से संबोधित किया गया है।

सूचना क्रांति के व्यापक विस्तार से अब संपूर्ण विश्व एक वैश्विक गांव के रूप में बदल गया है।  आधुनिक सूचना क्रांति वैज्ञानिक चक्र के तीसरे चरण को पूर्ण कर सकते में प्रवेश कर रही है तथा विश्व समुदाय समुदाय की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है इसके प्रतीत होता है कि वर्तमान युग केवल सूचना एक ही है, जिसके पास जितनी अधिक सूचना है। उतना ही ज्ञानवान और जो अपनी जानकारी का जितना अधिक उपयोग कर सकता है, उतना ही अधिक शक्ति संपन्न है।




आधुनिक सूचना क्रांति का सूत्रपात

 

प्रसिद्ध वैज्ञानिक आर्थर सी. क्लार्क एक विज्ञान कथा संचार उपग्रह की कल्पना से शुरू हुआ सूचना के क्षेत्र में सबसे प्राचीन तकनीकी टेलीग्राफ थी। जिसका अविष्कार 1976 में ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया।  तत्पश्चात 1901 में मारकोनी द्वारा बेतार तकनीकी के आविष्कार के बाद तार की आवश्यकता के समाप्त हो गई, तथा सूचना संप्रेषण तार की सीमा से बाहर निकल गई।

टेलीविजन के आविष्कार से दृश्य श्रव्य दोनों माध्यमों का संप्रेषण संभव हुआ।  वैज्ञानिक आविष्कारों एवं खोजों की संख्या में रेडियो टेलीफोन टेलीविजन, कंप्यूटर, इंटरनेट, प्रिंटर, मोबाइल फोन, प्रिंस प्रेशर कम पर जेंट्स पद्धति आदमी इसको क्रांतिकारी स्वरूप प्रदान किया। जिससे ग्लोबय विलेण की संकल्पना मूर्त रूप लेती दिखाई दे रही है।  सूचना क्रांति ने मानव जीवन के विरोध पक्षों को अभूतपूर्व रूप से प्रभावित किया है।

वर्तमान में घर बैठे देश विदेश की सूचनाएं पल-पल ग्रहण कर रहे हैं।  व्यापार जगत शिक्षा समाचार तंत्र अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य मनोरंजन स्वास्थ्य और सरकारी काम-काज आदि कोई भी क्षेत्र कंप्यूटर और सूचना तकनीकी के उपयोग से अछूता नहीं रहा है।  देश विदेश के आर्थिक दे क्षेत्र ने इसका भरपूर लाभ उठाया है।  बैंकिंग बीमा उद्योग वाणिज्य व्यापार चिकित्सा शिक्षा आदि क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के नवीनतम प्रयोगों के ने आमूलचूल परिवर्तन ला दिया है।

 

तकनीकी उपकरणों में कंप्यूटर आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है ,

 

साधारण से कार्यों में भी इसकी उपयोगिता व लोकप्रियता बढ़ती जा रही है | इसका प्रमुख कारण कंप्यूटर की तीव्र गति विपुल संग्रह क्षमता शुद्धता व क्षमता है, कंप्यूटर पर इंटरनेट कनेक्शन ने विश्व के लोगों को आपस में जोड़ने का कार्य किया है, जिससे लोगों का कंप्यूटर की तरफ रुझान बढ़ रहा है |

जब सारा विश्व ही सूचना क्रांति से प्रभावित है , यहां तक कि दैनिक जीवन में भी इस क्रांति का असर हो रहा है, तो आवश्यकता इस बात की है, कि आम आदमी तक सूचना क्रांति का लाभ पहुंचाया जाए तथा लोगों तक कंप्यूटर की पहुंच बढ़ाई जाए।

इस समस्या का हल खोजने के लिए भारत तथा अन्य कई देशों में भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।  एक प्रयास है, कंप्यूटर की कीमतें कम करना तथा ऐसे उपकरण विकसित करना जिससे इंटरनेट से जुड़ा जा सके।  इंटरनेट के जरिए आम आदमी को पास लाने के लिए एक प्रयोग हो रहा है। साइबर कैफे के रूप में जिसका तात्पर्य है, एक सामुदायिक कंप्यूटर जिसका वे सभी लोग प्रयोग कर सकेंगे जिनके पास कंप्यूटर उपलब्ध नहीं है |




विश्व पर साइबर कैफे के प्रभाव के कारण – Due to the impact of cybercafes on the world

 

साइबर कैफे के प्रति लोगों का बढ़ते आकर्षण का कारण है , इंटरनेट या विश्वव्यापी कंप्यूटर नेटवर्क है, जिसमें विश्व भर की विस्तृत सूचना एकत्र की जाती है।  इंटरनेट का कनेक्शन को रखने वाला व्यक्ति किसी भी समय किसी भी विषय पर तत्काल जानकारी प्राप्त कर सकता है। वास्तव में इंटरनेट विभिन्न नेटवर्क ओं का एकीकरण रूप ही है।  इसकी लोकप्रियता का प्रमुख कारण यह है, कि इस समूह का कोई भी प्रभावी नहीं होता।

दूसरे इस सिस्टम में इस कोई सेंसरशिप नहीं है।  इंटरनेट पद्धत में संपूर्ण सूचनाएं कंप्यूटरों में भरी होती है।  इन्हें तकनीकी भाषा में वेब सर्वर कहा जाता है, यह सभी कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े होते हैं। और संपूर्ण जाल को वर्डवेब के नाम से जाना जाता है।  इस पूरी प्रणाली ने प्रत्येक कंप्यूटर में निहित जानकारी को होम पेज के नाम   वेबसाइट को पुस्तक अलमारी और web-server को पुस्तकालय के रूप में देखा जाए तो इंटरनेट सिस्टम को लाखों पुस्तकालय से बनी एक विशाल लाइब्रेरी के रूप में जाना जा सकता है। इंटरनेट हमें अनेक सुविधाएं भी प्रदान करता है।

ई-मेल द्वारा सूचना क्रांति

 

ई-मेल द्वारा इंटरनेट से जुड़े किसी कंप्यूटर को तत्काल सूचना संप्रेषित कर सकते हैं, और पास कंप्यूटर उस सूचना को मुद्रित तथा आवश्यकतानुसार सुरक्षित रख सकता है।  वाणिज्य व्यापार के क्षेत्र में इकॉमर्स तथा ईबिजनेस का भरपूर लाभ लिया जा रहा है।  इसके माध्यम से वस्तुओं से विज्ञापन एवं कार्य विक्रय तथा बीमा उद्योग व्यापार से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं।

यूनिट के सहायता से नेटवर्क में निहित सूचनाओं के भंडार को किसी विषय पर रुचि रखने वाले व्यक्तियों से सूचनाओं का आदान-प्रदान एवं विचार विमर्श कर सकते हैं।  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हजारों किमी दूर कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठे दो व्यक्ति एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं।  मोबाइल फोन और सेटेलाइट फोन सूचना संप्रेषण का एक लोकप्रिय माध्यम है।  वर्तमान में इस प्रणाली में व्याप्त नामक तकनीकी का समायोजन करके और अधिक सक्षम बना दिया है।  इसके अतिरिक्त वर्ल्ड वाइड वेब टेलनेट इफेक्ट मल्टीमीडिया इन मार्कशीट प्रेशर पेजर इतिहास के माध्यम से मानव विभिन्न क्षेत्रों से लाभ उठा रहा है।

 

चिकित्सा के क्षेत्र में सूचना तकनीकी ने अभूतपूर्व क्रांति मचा दी है।

 

इसके जरिए डॉक्टर दूर स्थिति मरीजों को  टेलीकम्यूनिकेशन एवं सूचना तकनीकी के माध्यम से जांच कर सकता है, तथा रोगों का निदान कर सकता है।  इस प्रक्रिया में डॉक्टर मरीज की .सी.जी.एक्सरे कैट स्कैन m.r.i. इत्यादि की तस्वीरें कंप्यूटर वीडियो फाइल खोलकर जांच कर सकते हैं | इतना ही नहीं डिजिटल कैमरे का प्रयोग करके डॉक्टर मरीज के अंदरूनी अंग प्रत्यंगो  की जांच भी कर सकता है।

इसके अतिरिक्त जनकल्याण के क्षेत्र में भी इंटरनेट महत्वपूर्ण भूमिका निर्वाह कर रहा है. विकास कार्य कार्यक्रमों के लिए क्या आवश्यकता है, कि सरकार एवं जनता के मध्य सरल संप्रेषण हो , जिसके जिससे कार्यक्रमों का समुचित रूप से नियंत्रण एवं निर्देशन हो सके।  विश्व के अधिकांश देश इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं, भारत भी इससे अछूता नहीं है।  भारत सरकार ने ग्रामीण विकास एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों का निरीक्षण करने के लिए 1985 में कंप्यूटर कंप्यूटरीकृत ग्रामीण सूचना प्रणाली की शुरुआत की।

अंतरिक्ष में स्थापित उपग्रहों से प्राप्त सूचना एवं आंकड़ों का विश्लेषण कर मानसून वर्षा तूफान चक्रवात तथा हिमपात की पूर्व सूचना से कृषि विकास को एक नई दिशा प्राप्त हुई है।  आज टेलीफोन नेटवर्क के माध्यम से करोड़ों किसान सीधे मंडियों से जुड़ गए हैं , तथा भाव के उतार-चढ़ाव का विश्लेषण करके समुचित लाभ ले रहे हैं, जो इंटरनेट की उपयोगिता को सिद्ध करता है।

 

इंटरनेट ने वाणिज्य तथा व्यापार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है।

 

ग्राहकों को अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर शहर के ट्रैफिक वाले डिपार्टमेंटल स्टोर बैंक शेयर बाजार या विपरीत वित्तीय संस्थाओं तक आने-जाने की तकनीकी से इंटरनेट ने मुक्ति दिलाई है।  यह सब इंटरनेट पर व्यापार के कारण संभव हो सका जिससे ई-कॉमर्स के नाम से जानते हैं।

एक आकलन के अनुसार वर्ष 2000 में इंटरनेट के माध्यम से ई कॉमर्स द्वारा लगभग ₹45 का व्यापार हुआ। ई-कॉमर्स से सामान व सेवाओं की आनलाइन खरीद-फरोख्त की जाती है।  इस सेवा में सुई से लेकर हेलीकॉप्टर तक के क्रय विक्रय के लिए वेबसाइट उपलब्ध है।  ईमेल की तर्ज पर इकॉमर्स की शुरुआत हुई है यह सेवा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहती है। एक कॉमर्स की सफलता अभी शुरुआती दौर में है।

मगर व्यापार में ग्राहक बढ़ाने और उत्पादकता में वृद्धि के लिए यह सबसे अच्छा व लोकप्रिय तरीका है , आने वाले समय में शायद ही कोई कारोबार होगा , जिसका अपना वेबसाइट ना हो इसके प्रमुख गुणों में व्यापार में दूरी का अत्यधिक कम होना समय में कमी न्यूनतम लागत 365 दिनों के चौबीसों घंटे क्रय-विक्रय करना नई वस्तु सेवा का नाम जोड़ना, घटाना, सरल गलतियों की आशंका कम व्यापक चुनाव का अवसर, शादी जैसे कार्य भी संभव है।

हालांकि  ई – कॉमर्स के तमाम लाखों लाखों के साथ-साथ ऐसी समस्याएं भी हैं, जो इसके विकास में बाधक है। जैसे वस्तु को हाथ से लेकर नहीं देखना सामाजिक संपर्कों में कमी कंप्यूटर देता , पैसे में गड़बड़ी की संभावना ग्राहक का शिक्षित होना उच्च निम्न वर्ग में अंतर प्रशिक्षण का अभाव आदि |

 

साइबर का विश्व पर नकारात्मक प्रभाव- Cyber negative impact on the world

 

सूचना क्रांति की तकनीकी ने जहां मानव के भौतिकवादी जीवन को सुखद अनुभूतियों से भर दिया है | वहीं दूसरी और उसके संस्कृति सभ्यता जीवन मूल्यों इत्यादि को संकट में डाल दिया है, मानव जीवन के विविध विविध पक्ष जहां इससे समृद्ध में है ,वही इस क्रांति ने उन लोगों को सांस्कृतिक जीवन को गहरा आघात पहुंचाया है, जो विश्व के अनेक दुर्गम क्षेत्रों में शताब्दियों से अपने सांस्कृतिक अस्तित्व को संजो कर रखे हैं।

इंटरनेट पर साइबरसेक्स एक आम बात हो चुकी है, बटन दबाते ही हजारों अश्लील दृश्य सामने प्रत्यक्ष हो जाते हैं, आज खुलेआम अनेक विज्ञापन माध्यमों से टेलीफोन पर ” वाकसेक्स ” को प्रोत्साहन दिया जाता है, इंटरनेट पर युवक और युवतियों के लिए अनेक वेबसाइट खोले गए हैं, जो परोक्ष रूप से सेक्स  अपराध को बढ़ावा दे रहे हैं।




 

सूचना क्रांति

 

इंटरनेट ने अपराध जगत को बहुत संरक्षण प्रदान किया है , अनेक आतंकवादी संगठन वेबसाइटों का प्रयोग कर भड़काऊ उद्देश्य और लक्ष्य एवं कार्यक्रमों द्वारा समाज में घृणा द्वेष तथा आतंक का माहौल फैला रहे हैं, सूचना तकनीकी आतंकवादी संगठन के सदस्यों में वृद्धि तथा सहयोग एवं समर्थक प्राप्ति का भी साधन बन गया है|  पेशेवर अपराधी टेलीफोन इंटरनेट ,मोबाइल का प्रयोग धमकी देने का नया माध्यम यही नहीं अपराध को अंतिम रूप देने में भी यह कारगर साबित हो रही है | अपराध का अब अंतरराष्ट्रीय हो गया है।

अधिक तकनीकी उपकरणों के प्रयोग में स्वास्थ्य को प्रभावित किया है, व्यक्ति की स्मरण शक्ति कमजोर होती जा रही है | कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली चमक से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है | सूचना क्रांति पर मानव की बढ़ती हुई ,निर्भरता ने अनेक समस्याओं को जन्म दिया है | इस दिशा में तत्काल प्रयास किए जाने की आवश्यकता है | थोड़ी सी गलती अनेक बड़ी समस्याओं को जन्म दे सकती है |




साइबर अपराध

 

साइबर अपराध के अंतर्गत गुप्त सूचनाओं को चुराना आम बात हो गई है, जिससे हम हैकिंग के नाम से भी जानते हैं, हैकिंग के द्वारा आमंत्रित तत्व किसी भी गुप्त संदेशों जैसे – लौगिंन, पासवर्ड ,क्रेडिट कार्ड, नंबर ,आदि को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं | आज के शिक्षा प्रणाली में नकल रोकना, जापान सरकार के लिए एक चुनौती बन गया है | सूचना तथा तकनीकी के क्षेत्र में महारत हासिल करने वाले अमेरिका को उस समय गहरा धक्का लगा जब उसे पता चला जब उसके रक्षा एवं प्रतिरक्षा संबंधित गोपनीय दस्तावेज की चोरी हो गई।

उपर्युक्त विचारों से ऐसा प्रतीत होता है, कि आधुनिक विश्व पर साइबर तकनीकी का प्रभाव बढ़ता जाएगा। यूं कहें कि आधुनिक विश्व कागज विहीन होगा, सभी कार्य कंप्यूटर द्वारा संपादित होंगे आजकल तो कर्मचारी चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर द्वारा हो रही है, मनुष्य की व्यापार तथा वाणिज्यिक गतिविधियां भी संपादित हो रही है, विश्व के भूमंडलीकरण में सूचना तकनीकी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रही है।

 

नकारात्मक पक्ष

 

लेकिन इसके नकारात्मक पक्ष से भी इनकार नहीं किया जा सकता | सूचना तकनीकी ने विश्व में नए-नए अपराधों को जन्म दिया है, जिससे इसके अस्तित्व पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

अतः इन सब तथ्यों पर विचार कर हमें इस बात के लिए सोचना होगा, कि विज्ञान के नवीनतम अनुप्रयोग सूचना क्रांति का प्रयोग किस प्रकार किया जाए, जिससे इस प्रणाली से उत्पन्न होने वाले घातक परिणामों से हमें मुक्ति मिल सके | |||||•|*****




Read more Similar Post

 

  1. मर्सिडीज बेंज- की सफलता का क्या राज है | Success Story of Mercedes Benz
  2. जीवन में उन्नति के लिए किन किन चीजों की जरुरत है | 3 Things You Need to be Successful
  3. जमशेदजी टाटा का जीवन परिचय | Biography of Jamshetji Tata in Hindi
  4. सुखी जीवन जीने के लिए सफलता के मंत्र | Success Mantra for Life
  5. Amazon.com के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस की सफलता के मंत्र क्या है || Amazon CEO Jeff Bezos reveals 5 Secrets for Success
  6. दलिया खाने के सेहत के लिये क्या क्या से फायदे हैं
  7. मन को वश में कैसे करें स्वेट मार्टिन के विचार | How to Control Your Mind by Sweet Martin
  8. Pandit Jawaharlal Nehru Essay in Hindi

Post a Comment

0 Comments