What is Asthma- Reason, Symptoms and Treatment in Hindi

दमा क्या है- What is Asthma

 तेजी से बढ़ते प्रदूषण धूम्रपान तनाव और आधुनिक जीवनशैली के कारण आज दमे की समस्या तेजी से बढ़ रही है, दमा के 70% मामलों का संबंध एलर्जी से होता है, दमा के मरीजों को अलग-अलग चीजों से एलर्जी हो सकती है।
अस्थमा (Asthma) एक पुरानी फेफड़ों की बीमारी है जो सांस लेने में कठिनाई कर सकती है। “अस्थमा” अस्थमा (Asthma) एक प्राचीन ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ है “छोटी सांस”,  अस्थमा अस्थमा (Asthma) के हमलों के संकेत संकेतों में से एक सांस लेने में कठिनाई के साथ घरघराहट है। अस्थमा के अन्य लक्षणों में सीने में जकड़न, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं।




जब फेफड़ों की श्वास नलिकाएं क्रॉनिक रूप से सूज जाती हैं, तो वे अस्थमा को ट्रिगर करने वाले साँस की एलर्जी और जलन के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। इन पर्यावरणीय ट्रिगर में पराग, प्रदूषण और तंबाकू का धुआं शामिल हैं। कुछ के लिए व्यायाम अस्थमा ट्रिगर (Asthma) भी हो सकता है।

दमा होने के कारण-  Reason of Asthma

 ज्यादातर लोगों को धूल, मिट्टी , धुआं, बाल, तीव्र गंध, ठंड परागकण, आदि से एलर्जी होती है।  कुछ लोगों को मांस, मछली, अंडा और दूध जैसे खाद्य पदार्थों तथा एस्प्रिन जैसी दवाइयों के सेवन से दमा बढ़ जाता है। दरी ,गलीचे, भारी, परदे , और गद्देदार फर्नीचर और यहां तक कि खिलौने भी दमा अस्थमा (Asthma)का कारण बन सकते हैं।  क्योंकि यह सभी धूल से जमा होने वाले और धूल चिन्चड़ियों   के प्रजनन में मदद करते हैं।




अस्थमा का सटीक कारण अज्ञात है, और इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं। हालांकि, अस्थमा अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली की मजबूत प्रतिक्रिया का परिणाम है जो पर्यावरण में एक एलर्जीन के लिए होता है। उदाहरण के लिए, रैगवेड जैसे वातावरण में एक एलर्जेन के संपर्क में आने से आपके वायुमार्ग की प्रतिक्रिया दृढ़ता से हो सकती है। समान एलर्जेन के संपर्क में आने वाले अन्य लोग बिल्कुल भी प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं, या उनकी प्रतिक्रिया अलग हो सकती है। कारण एक व्यक्ति एक जोखिम पर प्रतिक्रिया करता है जबकि अन्य पूरी तरह से समझ में नहीं आता है, हालांकि यह जीन द्वारा आंशिक रूप से समझाया जा सकता है।

दमा के लक्षण – Symptoms of Asthma

 हमारे फेफड़े में हजारों छोटी-छोटी वायु नलियाँ है, यह नलियाँ  किसी प्रदूषक एवं प्रतिकूल पदार्थ के प्रवेश कर जाने पर तत्काल प्रतिक्रिया करती हैं, जिससे उनमें सूजन आ जाती है, दमा के हमले के दौरान वायु नलियां के भीतरी भाग में सूजन होने से वे संकरी हो जाती हैं।  यह नलियाँ ऐसी स्थिति में चिपचिपा म्यूकस पैदा करती हैं, जिससे सांस लेने में तकलीफ अपनी और खांसी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।
 आधुनिक चिकित्सा एवं दवाइयों की मदद से दमा पर काबू पाया जा सकता है, हाल के वर्षों में चिकित्सा सुविधाओं एवं कारगर आधुनिक दवाइयों के विकास की बदौलत दमा के प्रतिबंध का दृश्य पूरी तरह बदल गया है।

दमा के उपचार – Treatment of Asthma




 दमा को नियंत्रित करने के लिए दो तरह की दवाइयां इस्तेमाल में लाई जाती हैं, खांस नली को खोलने वाली दवाइयां और सांस नली को सूजन कम करने वाली दवाइयां।  ब्रोंकोडाइलेटर को रिलिवर   भी कहा जाता है  . इसे इनहेलर के जरिए लिया जाता है, यह दमा के दौरे के  दौरान वायु नालियों के चारों तरफ की कसी हुई, मांस पेशियों को ढीला करती हैं, सांस नालियों में सूजन कम करने वाली दवाइयों को प्रीवेंटेड भी कहा जाता है, क्योंकि अगर इन्हें नियमित रूप से लिया जाए, तो यह दमा के दौरे भी रूकती है, यह दवाइयां वायु वायु नलिकाओं में सूजन घटाती हैं।
          कई लोग दमा को जड़ से उखाड़ने का दावा करने वाले नीम हकीमों  के घर में आकर अपना समय एवं पैसा तो बर्बाद करते ही हैं, अपनी बीमारी को और भी गंभीर बना लेते हैं।  कई अप्रशिक्षित डॉक्टर अथवा नीम हकीम बहुत ही चतुराई से मरीज को जड़ी बूटियां मछली दवा के साथ कॉर्टिकोस्टेरॉइड खिला देते हैं।  इससे मरीज को तत्काल एक फायदा तो होता है।  लेकिन मरीज को इसके दुष्परिणाम का जब पता चलता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है।

Read Similar:-

  1. बच्चो में होने वाले रोग और उनके उपचार | Diseases and Treatment of Children
  2. प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion
  3. दांतो में होने वाले रोग और उनके घरेलु उपचार
  4. गला और श्वास रोग कैसे होते है इन्हे ठीक घरेलु उपचार क्या है 
  5. दस्त और खुनी पेचिस को रोकने के घरेलु उपाय || Home Remedies for Diarrhea and Dysentery
  6. Why Master Health Checkup is Important – जरूरी क्यों है मास्टर हेल्थ चैकअप
  7. What is Viral Fever, Malaria in Hindi – वायरल बुखार क्या है
  8. Side Effect of Antibiotics in Hindi | एंटीबायोटिक के अंधाधुंध सेवन से बचें
  9. Swasth Rahne Ke Niyam | Swasth Rahne Ke Upay in Hindi
  10. मधुमेह डायबिटीज या शुगर की बीमारी को कैसे पहचाने इसके लक्षणों के बारे में बताइए || Diabetes Symptoms and Treatment
  11. वजन कैसे घटाए 
  12. Cholera Disease – Symptoms, Vaccine, Treatment |  हैजा क्या है और इसको रोकने के उपाय

Post a Comment

0 Comments