How to Write a Company Experience Letter in Hindi- कंपनी अनुभव पत्र कैसे लिखें

How to Write a Company Experience Letter in Hindi – कंपनी अनुभव पत्र कैसे लिखें

 

What is a company experience letter Certificate :- आप कंपनी के अनुभव पत्र को अनुशंसा पत्र के छोटे संस्करण के रूप में मान सकते हैं। कंपनी के अनुभव पत्र लिखते समय इन दस चरणों का पालन करें। 

 

1. कंपनी लेटरहेड का प्रयोग करें। 


क्योंकि एक अनुभव पत्र (Experience Letter Job) एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसे एक उम्मीदवार अपने कार्य पोर्टफोलियो में शामिल करता है, इसे लिखने हमेशा उपलब्ध होने पर कंपनी के लेटरहेड पर लिखें। आमतौर पर, आप पत्र को टाइप करके और कंपनी के लेटरहेड पर इसे प्रिंट कर सकते हैं। यदि आपकी कंपनी के पास आधिकारिक लेटरहेड नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी की सील मौजूद है तो लगाए।

 

2. जारी करने की तारीख को जरूर लिखे।

 

जिस भी तारीख को आपने अनुभव पत्र (Experience Letter Format in Word) को जारी किया है उस तारीख को पत्र के दाए कोने पर जरूर लिखें। आप पूरी तरह से तारीख लिख सकते हैं या MM / DD / YY प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन महीने, दिन और वर्ष को शामिल करना सुनिश्चित करें, चाहे आप किसी भी प्रारूप का चयन करें। जैसे –

Example:August 30, 2019 or 09 /02/2020

 

3. प्रणाम लिखो


एक पेशेवर की तरह पत्र लिखना शुरू करे, जैसे कि “प्रिय।” यदि आप हायरिंग मैनेजर या उस व्यक्ति का नाम जानते हैं जो पत्र पढ़ेगा, तो उन्हें “Mr./Ms” के रूप में संबोधित करें। और उनका अंतिम नाम यदि आप उनका नाम नहीं जानते हैं, तो एक विनम्र और पेशेवर अभिवादन का उपयोग करें, जैसे  ” यह जिससे भी सम्बंधित है “(To Whom It May Concern)।

 

4. कर्मचारी का पूरा नाम शामिल करें।


अनुभव पत्र (Experience Letter Sample) में कंपनी के आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार कर्मचारी का पूरा कानूनी नाम शामिल होना चाहिए। ऐसा करने से भ्रम का खतरा कम होगा और यह सुनिश्चित होगा कि नया नियोक्ता आपके पत्र को अपने आधिकारिक कर्मचारी रिकॉर्ड में आसानी से मिला सकेगा। उदाहरण के लिए, आर. के पाल के बजाय कर्मचारी का पूरा नाम, “राजकुमार पाल” लिखें।

 

5. कर्मचारी का शीर्षक या पदनाम शामिल करें।


कंपनी के साथ कर्मचारी का वर्तमान शीर्षक या स्थिति बताएं। यदि कर्मचारी ने पिछली स्थिति से पदोन्नति अर्जित की है, तो अपने पूर्व के पदनामों को एक वक्तव्य के साथ शामिल करें ताकि वे पदोन्नति के कारण का पता लगा सकें।

उदाहरण: हमारे साथ काम करने के दौरान, हमने इनको  सेल्स एसोसिएट से सेल्स सुपरवाइजर के रूप में पदोन्नत किया क्योंकि उनकी टीम को प्रेरित करने की उनकी क्षमता, सेल्स एजेंट के रूप में उनका रिकॉर्ड और प्रतिक्रिया प्राप्त करने का तरीका बहुत ही कारगर साबित रहा है ।

 

6.अपनी कंपनी का नाम शामिल करें।


पत्र (Experience Letter Sample) में अपनी कंपनी का पूरा नाम लिखें। यदि आपकी कंपनी उनके कानूनी व्यवसाय नाम से अलग नाम के तहत व्यवसाय कर रही है, तो दोनों नामों को शामिल करें। इससे पाठक को पत्र की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में भी मदद मिलती है।

 

7. अपनी कंपनी के साथ कर्मचारी के रोजगार की अवधि बताएं।


उस तिथि को शामिल करें, जिस दिन वह  कर्मचारी आपकी कंपनी और उनके रोजगार के अंतिम दिन के लिए काम करना शुरू करता है। यदि वे अभी भी आपके साथ कार्यरत हैं, तो “वर्तमान” को उनकी अंतिम तिथि के रूप में उपयोग करें। यदि कर्मचारी का रोज़गार का आखिरी दिन भविष्य में है, लेकिन आपको सही तारीख पता है, तो तारीख शामिल करें।

 

उदाहरण: हमारी कंपनी के साथ कुसुम का रोजगार 1 अप्रैल, 2018 को शुरू हुआ और 1 सितंबर, 2019 को समाप्त होगा।

 

8. कर्मचारी का वर्णन करें।


कर्मचारी की काम करने की आदतों, कौशल, ज्ञान, अनुभव, ताकत और प्रदर्शन का संक्षिप्त विवरण लिखें क्योंकि वे उस स्थिति पर लागू होते हैं जिसके लिए वे एक उम्मीदवार हैं। आप यह सबसे अच्छा कर सकते हैं यदि कर्मचारी आपको नौकरी विवरण की एक कॉपी प्रदान करता है। आपके विवरण को यह सत्यापित होना चाहिए कि कर्मचारी के पास विशिष्ट कौशल है जिसकी  नए नियोक्ता को जरुरत है।

उदाहरण: कुसुम के कामो में उनकी टीम को उनकी बिक्री प्रक्रिया की सही जानकारी और मार्गदर्शन देना, उनकी टीम को प्रेरित करना, अपनी टीम के उत्पादन पर नज़र रखना और ज़रूरत पड़ने पर बिक्री लक्ष्यों को पूरा करने में अपनी टीम की सहायता करना शामिल था।

 

9. पत्र (Experience Letter Format) के आखिर में कर्मचारी के भविष्य के बारे में एक सकारात्मक कथन लिखें।


एक ऐसे बयान को शामिल करें जो नियोक्ता को सूचित करता है कि कर्मचारी आपकी कंपनी को अपनी पसंद से छोड़ रहा है और आप उन्हें उनके भविष्य में शुभकामनाएं देते हैं। यदि कर्मचारी को निकाल दिया गया था, तो आप समझा सकते हैं कि उन्हें जाने देना बजट की चिंताओं का परिणाम था, न कि कर्मचारी के प्रदर्शन का। इससे नियोक्ता को पता चल जाता है कि कर्मचारी अपने काम में निपुण्ड है।

 

उदाहरण: राजेश का हमारी कंपनी छोड़ने का निर्णय पूरी तरह से उनके करियर को आगे बढ़ाने की उनकी इच्छा पर आधारित निर्णय है, और हम उनके भविष्य के प्रयासों में उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।

 

10. एक हस्ताक्षर लाइन शामिल करें।


अपना  हस्ताक्षर लाइन शामिल करें जिसमें एक पेशेवर समापन वाक्यांश, आपका हस्ताक्षर, आपका मुद्रित नाम, कंपनी के साथ आपका पदनाम और कंपनी की मुहर होनी चाहिए । यदि किसी शीर्षक में शामिल नहीं किया गया है, तो संगठन का नाम और पता भी लिखें। क्योंकि कंपनी का अनुभव पत्र एक औपचारिक दस्तावेज है, कंपनी के प्रशासनिक अधिकारी को हमेशा पत्र लिखना चाहिए। उदाहरण के लिए:

 

भवदीय,
[आपका हस्ताक्षर]

अमित राजपूत
बिक्री प्रबंधक

[कंपनी की मुहर]

कंपनी का पूरा नाम 

 

 

कंपनी के अनुभव पत्र सैंपल – Company experience letter Sample/ template


यहाँ एक नमूना कर्मचारी अनुभव पत्र प्रारूप है:

 

_जारी करने की तारीख: ___________

 

Mr./Ms

 

यह पत्र प्रमाणित करता है कि [कर्मचारी का नाम] [कर्मचारी के पदनाम] की भूमिका में एक कर्मचारी था [कंपनी का नाम] जिसकी शुरुआत की अवधि के दौरान [कर्मचारी की शुरुआत की तारीख] और अंत में [कर्मचारी का अंतिम दिन]

 

 कंपनी के काम करने के दौरान, [कर्मचारी का नाम] हमारी कंपनी के साथ उसके काम और जिम्मेदारियों के लिए समर्पित और वफादार रहा है। [सूची महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ, अनुभव, कौशल, ताकत, आदि]

 

उन्होंने इस भूमिका में रहते हुए एक अनुकरणीय काम किया है। [कर्मचारी का नाम] हमेशा हमारी कंपनी के साथ एक पेशेवर और विनम्र रवैया और उपस्थिति बनाए रखा है।

 

हमारी कंपनी के साथ उसका / उसके रोजगार को समाप्त करने का उसका निर्णय पूरी तरह से उसका अपना निर्णय है, और हम उसके भविष्य के कैरियर के अवसरों में उसे शुभकामनाएं देते हैं।

 

किसी भी अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें।

 

निष्ठा से,
[हस्ताक्षर]
[हस्ताक्षरकर्ता का मुद्रित नाम]
[हस्ताक्षर का पदनाम]

[कंपनी की मुहर]

[संगठन का नाम और पता]

 

नमूना अनुभव पत्र (Sample experience letter Certificate)


कर्मचारी अनुभव पत्र

जारी करने की तिथि: 25 अगस्त, 2019

 

MR/Ms

 

यह पत्र प्रमाणित करता है कि हमने श्रीमती कुसुम को अपनी कंपनी, इन्फो  टेक सॉल्यूशंस के साथ आईटी विशेषज्ञ के रूप में 15 मई, 2014 को नियुक्त किया था और 1 सितंबर, 2019 को समाप्त किया।

 

इन्फो  टेक सॉल्यूशंस के साथ अपने समय के दौरान, श्रीमती कुसुम  ने कंपनी के साथ अपने काम और जिम्मेदारियों के लिए समर्पित और वफादार बनी रही हैं। उनकी जिम्मेदारियों में नए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर स्थापित करना, आईटी सिस्टम और तकनीकों का नियमित परीक्षण करना, यह सुनिश्चित करना है कि वे आवश्यक मानकों को पूरा करते हैं, सुरक्षित और सुरक्षित डेटा स्टोरेज सुनिश्चित करते हैं, नेटवर्क प्रशासन कार्यों में सहायता करते हैं और आईटी सिस्टम और सॉफ़्टवेयर के बारे में सभी सहकर्मी शिकायतों और मुद्दों को हल करते हैं।

 

मैं पुष्टि कर सकता हूं कि उसके पास आईटी सिस्टम और प्रौद्योगिकी के निदान, समाधान और रखरखाव के लिए आवश्यक मजबूत विश्लेषणात्मक और समस्या-सुलझाने के कौशल हैं और उत्कृष्ट मौखिक और लिखित संचार कौशल हैं। उन्होंने इन्फो  टेक सॉल्यूशंस में आईटी विशेषज्ञ के रूप में अपनी भूमिका निभाते हुए एक अनुकरणीय काम किया है। श्रीमती कुसुम  ने हमेशा हमारी कंपनी के साथ एक पेशेवर और विनम्र रवैया और उपस्थिति बनाए रखी है।

 

श्रीमती कुसुम  का हमारी कंपनी के साथ रोजगार समाप्त करने का निर्णय केवल उनका स्वयं का निर्णय है, और हम उनके करियर के सभी अवसरों में उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।

 

किसी भी अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें।

 

निष्ठा से,
राजेश मेहता  (हस्ताक्षर)
राजेश मेहता  (मुद्रित)
महाप्रबंधक

इन्फो  टेक सॉल्यूशंस, 852 डिस्ट्रिक सेंटर नई दिल्ली 

 

 

Read Also

 

Post a Comment

0 Comments