Farewell letter to Colleagues and Teacher's | अध्यापक के रिटायरमेंट पर बिदाई पत्र

How to Write a Farewell Letter – आप एक विदाई पत्र कैसे लिखते हैं?


निम्नलिखित दिशानिर्देश हैं जो आपको एक परिपूर्ण विदाई पत्र लिखने में मदद करेंगे।

 

इसे अपने अंतिम कार्य दिवस पर भेजें- आपके सभी कार्यों को पूरा करने के बाद आपके अंतिम कार्य दिवस पर विदाई पत्र भेजा जाना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके सहयोगियों के पास अलविदा कहने के लिए पर्याप्त समय होगा और आपको उनके साथ बातचीत करने का मौका भी मिलेगा।

 

विशिष्ट बनें – इसे केवल उन लोगों के लिए लिखने पर विचार करें जिनके साथ आपने काम किया है। यदि संभव हो, तो उन लोगों के नामों का उल्लेख करें जिन्होंने आपको यह पत्र लिखने के लिए प्रेरित किया है। खूबसूरत क्षणों को साझा करने की कोशिश करें और जीवन भर उन्हें संजोने का वादा करें। आपको इसे यह दिखाने के लिए भी लिखना चाहिए कि वे यादें आपके साथ हमेशा रहेंगी। यह उस व्यक्ति को vishesh बनाने में मदद करेगा जिसे आप विशेष महसूस  कराना चाह रहे हैं।

एक विदाई पत्र में क्या शामिल करें?


आभार- Gratitude – आपके पत्र में, आपको मदद और समर्थन के लिए अपने सभी सहयोगियों की सराहना और धन्यवाद देना चाहिए। आपको कार्यकाल के दौरान उनके प्यार, समर्थन, देखभाल, दया और मदद के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहिए। इससे उन्हें यह दिखाने में मदद मिलेगी कि आपके साथ बिताया गया हर पल सार्थक था।

 

प्रार्थनाएँ और इच्छाएँ- Prayers and wishes– विदाई पत्र लिखते समय, प्रार्थनाएँ और इच्छाएँ जानबूझकर सबसे आवश्यक घटक होती हैं। प्रार्थनाओं के साथ पत्र को समाप्त करने की कोशिश करें की जिन लोगों को पीछे छोड़ रहे है  आप उन्हें भविष्य में कितना याद करेंगे और वे कितने मूल्यवान हैं।

 

आप क्यों और कहाँ जा रहे हैं- Why and where you are going–ईमानदारी आपको स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका है। हालाँकि आप यह नहीं जानना चाहते हैं कि आप क्यों और कहाँ जा रहे हैं, लेकिन एक सरल व्याख्या आपको स्वाभाविक रूप से जिज्ञासु लोगों के लिए दूर की कौड़ी बना सकती है।

 

संपर्क विवरण- Contact details – अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें जो आपको अपने सहयोगियों से जोड़े रखेगा।

 

एक विदाई पत्र लिखने के लिए सुझाव: Tips for writing a Farewell Letter


एक्सप्रेस आभार – Express Gratitude –यह पत्र उन सभी के लिए अपनी प्रशंसा साझा करने का एक अवसर है, जिनके साथ आप काम करने में सक्षम थे। सुनिश्चित करें कि आप अपने सहकर्मियों के प्रति धन्यवाद और प्रशंसा व्यक्त करते हैं।

 

लघु और सरल – Short and Simple –कोई भी संपूर्ण उपन्यास नहीं पढ़ना चाहता है, इसलिए चीजों को छोटा और सरल रखें।

 

संपर्क विधि – Contact Method – अपने सहकर्मियों को आपके जाने के बाद आपसे संपर्क करने के लिए अपना कांटेक्ट डिटेल जरूर दे। यह एक ईमेल, फोन नंबर या यहां तक कि आपकी लिंक्डइन खाता जानकारी भी हो सकती है।

 

व्यक्तिगत सबसे अच्छा है – Personal is best – इसे प्रत्येक व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत बनाएं। वे एक सामूहिक संदेश, और एक व्यक्तिगत एक निर्धारित करने में सक्षम होंगे।

 

समय सब कुछ है – Timing is everything –इसे मेल करें ताकि वे इसे आपके अंतिम दिन से पहले प्राप्त करें, लेकिन आपके जाने से पहले 3 दिन से अधिक नहीं। यह आपको व्यक्ति को अलविदा कहने का समय प्रदान करता है।

 

Farewell letter to Colleagues teacher’s retirement | अध्यापक के रिटायरमेंट पर बिदाई पत्र

 

सैनिक स्कूल

बालाचाडी

24 मार्च 2011

 

सेवा में,

 

श्रीमान जय शंकर जी

गणित विभाग

सैनिक स्कूल बालाचाडी

गुजरात

 

मान्यवर

 

हम दसवीं कक्षा के विद्यार्थी हैं आपको प्रेम श्रद्धा और कृतज्ञता के भावों से परिपूर्ण हो कर विदाई देने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। जिस दिन से शिक्षा प्राप्त करने के लिए हम आपके चरणों में आए हैं उसी दिन से आपकी हम पर आपकी कृपा दृष्टि बनी रही है। आपके शिक्षा दान से एक विशेष प्रकार का आकर्षण रहा था। क्योंकि यह पूर्ण गंभीर अध्ययन तथा महान अनुभव का परिचायक था। 

 

आपका धाराप्रवाह व्याख्यान चमत्कार पूर्ण शैली तथा किसी विषय की व्याख्या करने की परिपाटी जड़ बुद्धियों में भी चेतना का संचार कर देती थी और सभी मंत्रमुग्ध हो जाते थे।  आपने हमारे हृदय में केवल गणित के प्रति की प्रवृत्ति जागृत नहीं की बल्कि आपने हमें चरित्र के महान आदर्शों को प्राप्त करने की भी प्रेरणा दी है। आपने हमें सिखाया कि सत्य दया और संघर्षरत रहने का क्या महत्व है और हमें अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किस तरह दृढ़ रहना चाहिए। 

गुरुदेव आपका जीवन सात्विक उद्यमशीलता और कर्तव्य परायण रहा है। आपका कथन आज भी हमें प्रेरित करता है

 

“तुम सब भारत के भावी सपूत हो अपने कर्तव्य से देश की शान बढ़ाओ और ऐतिहासिक पुरुष बन जाओगे। हमेशा इस बात की याद रखना कि तुम्हारे परिवार समाज देश और इस पूरे विश्व को तुम लोगों से बड़ी अपेक्षाएं हैं”

आपका प्रभाव कक्षा भवन तक जहां पर हमारे लिए एक मित्र एक दार्शनिक और एकमात्र मार्गदर्शक थे ही सीमित नहीं था अपितु खेल के मैदान में भी आप एक आदर्श खिलाड़ी थे। आपने क्रीडा चातुर्य तथा  मनोविनोदी स्वभाव को देखकर हम खेलों में सहनशीलता और अनुशासन के महत्व को समझ सके थे। 

 

हमें हर्ष और विषाद दोनों हो रहे हैं विशाल इस बात से है कि ऐसे श्रेष्ठ गुने कर्तव्यनिष्ठ और सदाचारी अध्यापक हमसे जुदा हो रहे हैं  हमें तो लगता है कि आपको इससे भी ऊंची जगह मिलने चाहिए आज हम सारे छात्र आंखों में आंसू और होठों पर मुस्कान लिए आपको विदा कर रहे हैं। महाशय हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि कृपा दृष्टि सहानुभूति और प्रेम आपका हमारे प्रति रहा उसे हम कभी नहीं भूलेंगे अपनी मंजिल को प्राप्त करेंगे।

 

आपके कृतज्ञ शिष्य

कक्षा 10

 

सहकर्मियों को नमूना विदाई पत्र

 

प्रिय सब

 

मैं इस अवसर पर आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं एबीसी कंपनी में अपना पद छोड़ रहा हूँ । 10 अगस्त को मेरी विदाई होगी। मैं और मेरा परिवार कनाडा जा रहे हैं क्योंकि मेरी पत्नी को वहां एक प्रतिष्ठित अस्पताल में एक नया पद देने की पेशकश की गई थी।

 

मैं साझा किए गए हर अनुभव, दोस्ती और आपके द्वारा किए गए अच्छे समय के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहूंगा। मैं आप सभी से यह जानना चाहूंगा कि आपके साथ काम करना बहुत ही फायदेमंद था और मैंने वास्तव में उन सभी मददों की सराहना की, जो आपने कठिन समय में मेरे लिए बढ़ाई हैं। शब्द मेरा आभार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन मैं प्रार्थना करता हूं कि एक दिन हमारे रास्ते भविष्य में फिर से मिल सकें।

 

इसका यह मतलब नहीं है कि मैं हमेशा के लिए अलविदा कह रहा हूं। आप अभी भी मुझे मेरे व्यक्तिगत ईमेल (…………@mail.com) या मेरे सेल फोन पर, 555-555-555 पर मुझसे बात कर सकते हैं।

 

फिर से धन्यवाद और कंपनी की  अधिक सफलता की कामना करता हूँ ।

 

निष्ठा से,

श्री रमेश 

 

यह भी पढ़े 

 

 

Post a Comment

0 Comments