Book Summery "The Power of Your Subconscious Mind" in Hindi Dr. Joseph Murphy

"The Power of Your Subconscious Mind" Dr. Joseph Murphy

Book Summery "The Power of Your Subconscious Mind" in Hindi Dr. Joseph Murphy



"The Power of Your Subconscious Mind" Dr. Joseph Murphy द्वारा लिखित एक classical self help book है। यह इस विचार की explore करता है कि हमारे अवचेतन मन (Subconscious Mind) का हमारे विचारों, behaviors और अंततः हमारे जीवन के परिणामों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह book पाठकों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और चुनौतियों पर काबू पाने के लिए अपने अवचेतन मन की शक्ति का उपयोग करने में मदद करने के लिए practical techniques और उदाहरण प्रदान करती है। 

लेखक द्वारा दिए गए उदाहरणों सहित book के 15 मुख्य बिंदु यहां दिए गए हैं:


1. **अवचेतन मन की भूमिका (The Subconscious Mind's Role)**: अवचेतन मन (Subconscious Mind) एक शक्तिशाली कंप्यूटर की तरह है जो हमारी beliefs, memories, and habits को संग्रहीत और प्रभावित करता है। यह हमारे जीवन के कई पहलुओं के लिए ज़िम्मेदार है, अक्सर हमें इसका एहसास भी नहीं होता। आपका अवचेतन मन एक शक्तिशाली शक्ति है जो आपके विचारों और विश्वासों के अनुसार आपकी वास्तविकता का निर्माण कर सकता है। आप इसका उपयोग सीमाओं को पार करने, बीमारियों को ठीक करने, धन को आकर्षित करने और बहुत कुछ करने के लिए कर सकते हैं। 

कल्पना कीजिए कि आप कार चला रहे हैं। जैसे-जैसे आप ट्रैफ़िक से गुजरते हैं, आप विभिन्न परिस्थितियों का सामना करते हैं और quick decisions लेते हैं। आपका चेतन मन मुख्य रूप से ड्राइविंग के focused on the immediate task of driving, जैसे स्टीयरिंग, ब्रेक लगाना और यातायात नियमों का पालन करने पर केंद्रित है।


हालाँकि, आपका अवचेतन मन इस situation में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ड्राइविंग से संबंधित आपके सभी पिछले अनुभवों और ज्ञान को संग्रहीत करता है। यह सड़क के नियमों, वाहन चलाने के तरीके और अन्य ड्राइवरों के साथ आपकी पिछली बातचीत को याद रखता है। यह कई स्वचालित कार्यों को भी नियंत्रित करता है, जैसे स्टीयरिंग व्हील पर अपनी पकड़ को समायोजित करना या संभावित खतरा महसूस होने पर थोड़ा ब्रेक लगाना। (applying the brakes slightly when you sense potential danger)


आपका अवचेतन मन आपकी ड्राइविंग आदतों को भी प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका सतर्क और सुरक्षित ड्राइविंग का इतिहास रहा है, तो आपका अवचेतन मन स्वचालित रूप से आपको कठिन परिस्थितियों में विवेकपूर्ण ढंग से गाड़ी चलाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।


दूसरी ओर, यदि आपने आक्रामक ड्राइविंग की आदतें विकसित कर ली हैं, तो आपका अवचेतन मन आपको सड़क पर होने वाली छोटी-छोटी बातों पर आक्रामक प्रतिक्रिया देने की अधिक संभावना बना सकता है।


तो, अवचेतन मन लगातार काम कर रहा है, जो आपके व्यवहार, निर्णयों और प्रतिक्रियाओं को प्रभावित कर रहा है, भले ही आप सचेत रूप से इसकी भूमिका के बारे में नहीं जानते हों। इस अवधारणा को समझने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपका अवचेतन मन आपके दैनिक जीवन में कितनी गहराई से एकीकृत है और इसका उपयोग व्यक्तिगत विकास और सकारात्मक बदलाव के लिए कैसे किया जा सकता है। अपने अवचेतन को ड्राइविंग से संबंधित सकारात्मक मान्यताओं और आदतों के साथ सचेत रूप से प्रोग्राम करके, आप एक सुरक्षित और अधिक आत्मविश्वासी ड्राइवर बन सकते हैं।


2. **अवचेतन में विश्वास (Belief in the Subconscious)**: आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) जो कुछ भी आप उसे लगातार देते हैं उसे स्वीकार कर लेता है। यदि आप सफलता और प्रचुरता में विश्वास करते हैं, तो आपका अवचेतन मन इन विश्वासों को प्रकट करने के लिए काम करेगा। आपका अवचेतन मन बिना किसी निर्णय या तर्क के आपके चेतन मन के आदेशों का पालन करता है। यह उस पर जो भी प्रभाव डालता है उसे स्वीकार कर लेता है, चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक, सच्चा हो या गलत। 

डॉ. मर्फी ने किताब में एक ऐसी महिला की कहानी साझा की है जो वित्तीय समस्याओं से जूझ रही थी। उसके मन में यह धारणा गहराई से घर कर गई थी कि उसका गरीब होना तय था, और यह धारणा उसकी वित्तीय परिस्थितियों में परिलक्षित होती थी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने अपनी नौकरी में कितनी मेहनत की या कितना प्रयास किया, उसने हमेशा खुद को वित्तीय कठिनाई की स्थिति में पाया।


डॉ. मर्फी ने धन और सफलता के बारे में उनकी धारणाओं को बदलने के लिए उनके साथ काम किया। उन्होंने उसे अपने अवचेतन मन में यह विचार बिठाने के लिए पुष्टिकरण और विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया कि वह वित्तीय प्रचुरता की हकदार थी और समृद्धि उसका जन्मसिद्ध अधिकार था।


समय के साथ, जैसे-जैसे उसने अपने अवचेतन मन को लगातार इन सकारात्मक विश्वासों से भर दिया और खुद को एक समृद्ध जीवन जीने की कल्पना की, उसकी परिस्थितियाँ बदलने लगीं। उसे आय के नए अवसर दिखाई देने लगे, उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ और उसने अपने जीवन में एक उल्लेखनीय बदलाव का अनुभव किया। यह परिवर्तन उसके अवचेतन मन के धन के बारे में उसकी नई मान्यताओं के साथ जुड़ने का परिणाम था।


यह उदाहरण दर्शाता है कि पुस्तक वास्तविक जीवन की स्थितियों को कैसे प्रस्तुत करती है जिसमें व्यक्तियों ने अपने अवचेतन विश्वासों को बदलकर अपना जीवन बदल दिया है। यह इस सिद्धांत को रेखांकित करता है कि हमारा अवचेतन मन हमारे विश्वासों के प्रति उत्तरदायी है और उन विश्वासों को हमारे जीवन में वास्तविकता बनाने के लिए काम कर सकता है, चाहे वे सकारात्मक हों या नकारात्मक। अवचेतन को सकारात्मक विश्वासों और अपेक्षाओं के साथ पुन: प्रोग्राम करके, हम सफलता और प्रचुरता के लिए परिस्थितियाँ बना सकते हैं।


    उदाहरण: यदि आप लगातार अपनी सफलता की पुष्टि करते हैं, तो आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) आपको ऐसे विकल्प चुनने में मदद करेगा जो सफलता की ओर ले जाएं।


3. **विश्वास का नियम (The Law of Belief)**: मर्फी इस बात पर जोर देते हैं कि यदि आप किसी चीज़ पर दृढ़ता से विश्वास करते हैं, तो आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) उसे वास्तविकता (reality) बना देगा। 


    उदाहरण: यदि आप सचमुच विश्वास करते हैं कि आप किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, तो आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) आपको इसे पूरा करने के लिए opportunities and resources ढूंढने में मदद करेगा।


4. **विज़ुअलाइज़ेशन (Visualization)**: - पुस्तक पाठकों को अवचेतन (Subconscious Mind) के साथ संवाद (communicate with the subconscious) करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में creative visualization  का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसमें वांछित परिणाम की स्पष्ट कल्पना करना शामिल है। आप विज़ुअलाइज़ेशन, प्रतिज्ञान, प्रार्थना, ध्यान और ऑटोसुझाव (visualization, affirmation, prayer, meditation, and autosuggestion) जैसे विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपने अवचेतन मन से संवाद कर सकते हैं। ये तरीके आपके अवचेतन मन में सकारात्मक बीज बोने और शानदार फसल काटने में आपकी मदद करते हैं। आप अपने वांछित परिणामों की मानसिक तस्वीरें बनाने और उन्हें अपने अवचेतन मन पर प्रभावित करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग कर सकते हैं।


    उदाहरण: यदि आप अपने public speaking skills में सुधार करना चाहते हैं, तो दर्शकों के सामने visualizing yourself  speaking confidently  देखना इसे वास्तविकता बनाने में मदद कर सकता है। यदि आप कार्यस्थल पर पदोन्नति पाना चाहते हैं, तो आप स्वयं को समाचार प्राप्त करते हुए, अपने सहकर्मियों के साथ जश्न मनाते हुए और अपनी नई स्थिति के लाभों का आनंद लेते हुए कल्पना कर सकते हैं।


5. **पुष्टि (Affirmations)**: Positive Affirmation को दोहराने से आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) पुनः सक्रिय हो सकता है। मर्फी नकारात्मक विचारों और विश्वासों पर काबू पाने के लिए (positive statements and mantras)  सकारात्मक कथनों और मंत्रों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। आप अपने और अपनी स्थिति के बारे में सकारात्मक सत्य बताने के लिए प्रतिज्ञान का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें विश्वास और भावना के साथ अक्सर दोहरा सकते हैं।


    उदाहरण: "I am confident" जैसी पुष्टि दोहराने से आत्म-संदेह का प्रतिकार करने और आत्म-सम्मान बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यदि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो आप पुष्टि कर सकते हैं: "मैं स्वस्थ, खुश और संपूर्ण हूं। मेरे शरीर की प्रत्येक कोशिका जीवन और ऊर्जा से दीप्तिमान है।


6. **मन-शरीर संबंध (Mind-Body Connection)**: पुस्तक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच संबंध का पता लगाती है, यह दर्शाती है कि अवचेतन मन (Subconscious Mind) शरीर की उपचार प्रक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है।


    उदाहरण: आपके शरीर की खुद को ठीक करने की क्षमता पर विश्वास करने से चिकित्सा उपचार की प्रभावशीलता बढ़ सकती है और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिल सकता है।


7. **डर पर काबू पाना**: मर्फी ने डर पर विजय पाने के तरीकों पर चर्चा की, इस बात पर जोर दिया कि डर अक्सर अवचेतन मन (Subconscious Mind) में निहित होता है।


    उदाहरण: यदि आपको सार्वजनिक रूप से बोलने से डर लगता है, तो आपके अवचेतन मन  (Subconscious Mind) को बोलने को आत्मविश्वास और सफलता से जोड़ने के लिए पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है।


8. **अपने लाभ के लिए नींद का उपयोग करना (Using Sleep to Your Advantage)**: लेखक का सुझाव है कि सोने से पहले अवचेतन मन (Subconscious Mind) पर अपनी इच्छाओं को प्रभावित करने का एक आदर्श समय है, क्योंकि उस समय वह सबसे अधिक ग्रहणशील होता है।


    उदाहरण: यदि आपको (problem to solve) कोई समस्या है, तो सोने से पहले उस पर सकारात्मक रूप से ध्यान केंद्रित करें, और आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) सुबह तक solutions or insights प्रदान कर सकता है।


9. **प्रतिस्थापन का नियम (The Law of Substitution)**: आप सचेत रूप से अपने दिमाग को अलग तरह से सोचने के लिए निर्देशित करके नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदल सकते हैं।


    उदाहरण: यदि आप अपने आप को यह सोचते हुए पाते हैं, "मैं यह नहीं कर सकता," तो इसे सचेत रूप से "मैं यह कर सकता हूँ और करूँगा" से बदल दें।


10. **प्रार्थना की शक्ति (The Power of Prayer)**: मर्फी प्रार्थना की प्रभावशीलता पर चर्चा करते हैं और तर्क देते हैं कि ईमानदार, सकारात्मक प्रार्थना किसी के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है। आप प्रार्थना का उपयोग अपने अवचेतन मन की अनंत बुद्धि से जुड़ने और मार्गदर्शन, सुरक्षा और सहायता मांगने के लिए कर सकते हैं। 


    उदाहरण: शक्ति और मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करने से आपको अधिक सशक्त महसूस करने और अपने लक्ष्यों से जुड़े रहने में मदद मिल सकती है। यदि आप किसी समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो आप प्रार्थना कर सकते हैं: "मेरे अवचेतन मन की अनंत बुद्धि मुझे सही समाधान बताती है।


11. **क्षमा (Forgiveness)**: द्वेष और नकारात्मक भावनाओं को मन में रखना आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है। क्षमा करना और जाने देना आवश्यक है।


    उदाहरण: किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करना जिसने आपके साथ अन्याय किया है, आपका मन आक्रोश से मुक्त हो सकता है और  open up space for positivity.


12. **धन और समृद्धि (Wealth and Prosperity)**: यह पुस्तक धन के बारे में सकारात्मक विश्वासों के साथ अवचेतन मन (Subconscious Mind) को पुन: प्रोग्राम करके धन और समृद्धि को आकर्षित करने की तकनीक प्रदान करती है।


    उदाहरण: पैसे के बारे में अपनी मानसिकता बदलकर और यह विश्वास करके कि आप धन को आकर्षित कर सकते हैं, आप नए वित्तीय अवसर देखना शुरू कर सकते हैं।


13. **स्वास्थ्य और उपचार (Health and Healing)**: डॉ. मर्फी सुझाव देते हैं कि अवचेतन मन (Subconscious Mind) शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए एक शक्तिशाली tool हो सकता है।


    उदाहरण: लगातार अच्छे स्वास्थ्य की पुष्टि करके और सकारात्मक कार्य करके, आपका अवचेतन मन (Subconscious Mind) आपके समग्र कल्याण में योगदान दे सकता है।


14. **रिश्ते (Relationships)**: पुस्तक यह बताती है कि आपकी अवचेतन मान्यताएँ आपके रिश्तों को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। अपने विश्वासों को पुनः प्रोग्राम करके, आप दूसरों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बना सकते हैं। आप अपने अवचेतन मन की शक्ति का उपयोग दूसरों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। आप यह पुष्टि करके ऐसा कर सकते हैं कि आप प्यार करने वाले, दयालु और सामंजस्यपूर्ण हैं और अपने आप को खुश और संतुष्टिदायक रिश्तों के रूप में कल्पना कर सकते हैं। आप दूसरों के साथ वैसा व्यवहार करके भी सुनहरे नियम का उपयोग कर सकते हैं जैसा आप अपने साथ चाहते हैं।


    उदाहरण: अपने विश्वास को "मैं प्यार के लायक नहीं हूं" से "मैं प्यार के लायक हूं" में बदलने से आपके रोमांटिक रिश्तों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।


15. **सफलता की कहानियाँ (Success Stories)**: पूरी पुस्तक में, डॉ. मर्फी ऐसे व्यक्तियों के वास्तविक जीवन के कई उदाहरण प्रदान करते हैं जिन्होंने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अवचेतन मन (Subconscious Mind) के सिद्धांतों को लागू किया है, जो पुस्तक की शिक्षाओं के लिए प्रेरणा और प्रमाण के रूप में काम करते हैं।


ये जोसेफ मर्फी की पुस्तक "द पावर ऑफ योर सबकॉन्शियस माइंड" के कुछ मुख्य बिंदु हैं। मुझे आशा है कि वे आपको अपने अवचेतन मन की अद्भुत क्षमता का दोहन करने और अपने लिए एक अद्भुत जीवन बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।


Read  More



Post a Comment

0 Comments