Benefit Of Anjeer You Should Know - अंजीर खाने के ये 5 फायदे जानकर आप हैरान रह जायेगे

अंजीर खाने के ये 5 फायदे जानकर आप हैरान रह जायेगे || Health Benefit Of Anjeer You Should Know

 

Benefit Of Anjeer in Hindi:- अंजीर देखने में छोटे नाशपाती के जैसा होता है। यह रसीला और गूदेदार फल है यह हल्का पीला, सुनहरा या बैगनी रंग का हो सकता है।  इसे छिलके के साथ ही खाया जा सकता है। लेकिन अंजीर (Anjeer) सूखे फल के रूप में अधिक इस्तेमाल होता है। अंजीर (Anjeer) के गूदे के बीच में बहुत छोटे-छोटे बीच फंसे रहते हैं।

 

ताजा अंजीर रसदार और स्वादिष्ट होता है। इसके जल्दी खराब होने की संभावना रहती है।  इसलिए प्रायः सूखे फल के रूप में इसका अधिक प्रयोग होता है। सूखा अंजीर (Anjeer) काफी समय तक व्यवहार योग्य बना रहता है।

 

अंजीर के चमत्कारी फायदे:- Amazing Health Benefit of Anjeer in Hindi

 

1) Anjeer अंजीर  मे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के साथ-साथ कैल्शियम फास्फोरस आदि खनिजों के साथ विटामिन ए और विटामिन सी काफी मात्रा में रहती है।

2) अंजीर में बहुत से औषधीय गुण हैं। लंबी बीमारी के कारण जो व्यक्ति अधिक दुर्बल हो जाते हैं। उन्हें सूखे अंजीर का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती है। इसके प्रयोग से शारीरिक दुर्बलता नष्ट हो जाती है। शरीर में नए रस का संचार होता है।

Amazon.com के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस की सफलता के मंत्र क्या है || Amazon CEO Jeff Bezos reveals 5 Secrets for Success



3) कब्ज :- जिन लोगों को अधिक पुराना कब्ज रहता है, उन्हें अंजीर (Anjeer) का प्रयोग करने से कब्ज सदा के लिए समाप्त हो जाता है। कब्ज वाले व्यक्तियों को रात्रि के समय कांच अथवा चीनी मिट्टी के बर्तन में दो-तीन अंजीर भली प्रकार धो कर भीगो देनी चाहिए। प्रातकाल उठकर साबुन  से हाथ धोकर भिगोए हुए अंजीरो को अच्छी तरह मसल कर चबा चबाकर खाएं,  तत्पश्चात पानी पी लें। कब्ज से काफी राहत मिलेगी। अंजीर (Anjeer) के बीजों से आंतों की क्रियाशीलता बढ़ती है। और पेट साफ होने लगता है। इस प्रकार कुछ दिन सेवन करने से सदा रहने वाला कब्ज दूर होता है। पेट को आराम मिलता है। उसकी जलन और गैस समाप्त हो जाती है।

अंगूर खाने के स्वास्थ्य के लिये चमत्कारी फायदे || Grapes Benefit For Health

4) फेफड़ों से संबंधित रोग:- चार या पांच अंजीर (Anjeer) धोकर भली प्रकार उबालें। उबले हुए पानी को छानकर  प्रातः सायं पीने से फेफड़े के रोग में आराम आता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से व्यक्ति बार बार जुकाम होने से बचा रहता है।

 

5) दमा अथवा फेफड़ों के रोग:- फेफड़ों के रोगियों के लिए अंजीर (Anjeer) अमृत का काम करता है। फेफड़ों के रोग प्रायः बलगम आज के कारण होते हैं। दमे का प्रमुख कारण भी श्वास नली का साफ ना होना है।  बलगम वाले समय में अंजीर (Anjeer) खाने से लाभ होता है। रोगी यदि अंजीर (Anjeer) का प्रयोग करता रहे तो बलगम सरलता से बाहर आ जाता है। और दमे का रोगी आराम अनुभव करता है।

 

Benefit of Anjeer in Hindi



6) वजन कम करने में अंजीर बहुत सहायक है :- वजन काम करने के लिए अंजीर बहुत फायेमंद है क्योकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा  होती है।  अंजीर (Anjeer) खाने से  पेट भारी लगता  है।  जिसकी वजह से देर तक भूख नहीं लगती। और वजन कम करने में है। इससे इंसान के शरीर में जमा मेटाबोलिजम का स्तर कम होता है।  अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए वार्ना कैलोरी की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है  वजन बढ़ने  बढ़ने लगता है।

 

Read This :- What is Viral Fever, Malaria in Hindi – वायरल बुखार क्या है

 

7) गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है अंजीर :- अंजीर (Anjeer) अनीमिया में फायदेमंद होता है। अनीमिया खून की कमी के कारण होता है। गर्भावस्था के दौरान अक्सर  कमी हो जाती है।



8) कैंसर में फायदेमंद है अंजीर :- अंजीर (Anjeer) कैंसर की रोकथाम करने में  बहुत फायदेमंद है। अंजीर में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जिसे खाने से पेट की गन्दगी साफ़ हो जाती है। पेट में गन्दगी इकठ्ठा नहीं होने की वजह से यह पेट का कैंसर होने से रोकता है।

अंजीर का प्रयोग करने से पूर्व उसे अच्छी तरह धो लेना चाहिए। सूखे अंजीर का छिलका काफी कठोर होता है।  धोकर खाने से वह जल्दी हजम हो जाता है। जिस पानी में अंजीर भिगोया जाए, उसे फेंकना नहीं चाहिए । अंजीर चबाकर खाने के बाद वह पानी पी लेना चाहिए। अंजीर को बदाम और खजूर आदि के साथ उपयोग करना चाहिए। इसमें शारीरिक शक्ति बढ़ती है। और शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता पैदा होती है।



Read More

 

  1. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना|| PMJAY
  2. Insomnia Causes Weight Gain
  3. Difference Between Cash Memory And Main Memory || कैश मेमोरी Vs मेन मेमोरी Vs वर्चुअल मेमोरी
  4. सार्वजनिक पार्क में अवैध निर्माण के बारे में पुलिस आयुक्त को पत्र ||Letter to Commissioner of Police regarding illegal construction in public park
  5. साप्ताहिक करेंट अफेयर्स : 01 जून से 07 जून 2020 तक | Weekly Current Affair 01 June to 07 June 2020
  6. निबंध – भारतीय चुनाव की प्रक्रिया || Process Of Indian Election मित्र को शैक्षिक दौरे के लिए कैमरा मांगने के लिए पत्र || Write A Letter To Friend Asking For Camera For Educational Tour
  7. साप्ताहिक करेंट अफेयर्स : 25 मई से 31 मई 2020 तक | Weekly Current Affair 25 May to 31 May 2020
  8. आई.पी.सी.की धारा 292 में क्या अपराध होता है
  9. भारतीय राजनीति – आधुनिकता और परंपरा
  10. Lose Weigth from Curry Leaves – How To Eat Curry Leaves For Weight Loss



Post a Comment

0 Comments