खाना चबाकर खाने के फायदे -Five Benefits For Health of Chewing Food

खाना धीरे धीरे और चबाकर खाने के फायदे (Benefits of Chewing Food)


खाना धीरे धीरे और चबाकर खाने के पांच कारण

भोजन पचाने का शारीरिक कार्य आपके मुंह से शुरू होता है, पेट में नहीं। यह शायद सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है कि आपको अपने भोजन को उचित मात्रा में चबाने की आवश्यकता क्यों है। भोजन में पोषक तत्वों को वास्तव में शरीर द्वारा अपनी प्राकृतिक प्रक्रियाओं के लिए उपयोग करने की अनुमति देकर सफलता के लिए पूरी पाचन प्रक्रिया को निर्धारित करता है। जब यह चबाने के वास्तविक कार्य की बात आती है, तो आपके दांत, जीभ और लार ग्रंथियां सभी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जो पाचन प्रक्रिया को स्थापित करती हैं। आपके दांत खाने को अधिक प्रबंधनीय और छोटे काटने में पीसते हैं, आपकी लार ग्रंथियां भोजन में विभिन्न एंजाइमों को अवशोषित करने में सहायता करती हैं, और पेट में प्रवेश करने से पहले आपकी जीभ भोजन को चालाकी से चबाती है।


अपने भोजन के स्वाद के लाभ

अपने खाना धीरे धीरे और चबाकर खाने जैसा सरल कार्य करना वास्तव में आपके स्वास्थ्य और भलाई के लिए बहुत सारे परिणाम देता है। डॉ मर्कोला के अनुसार अपने भोजन को चबाने से मिलने वाले पाँच स्वास्थ्य लाभ यहाँ दिए गए हैं: 1. अपने भोजन से अधिक पोषक तत्वों और ऊर्जा को अवशोषित करें 2. एक स्वस्थ वजन बनाए रखें 3. आपका भोजन आपके लार के लिए अधिक एक्सपोजर हो जाता है 4. आसान पाचन 5. यह आपके दांत के लिए अच्छा है


खाना धीरे धीरे और चबाकर खाने के बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित रखना :-

जब आप धीरे खाते हैं और आप कम कैलोरीज लेते हैं । इसका कारण यह है कि आपके दिमाग को आधा घंटा लगता है यह समझने में कि हमारा पेट भर गया है । अगर हम जल्दी-जल्दी खाते हैं तो हम पेट भरने की स्थिति में भी आगे तक खाते जाते हैं । अब अगर हम धीरे खाते हैं तो हमारे पास यह समझने के लिए पर्याप्त समय होता है कि हमारा पेट भर गया है और हम सही वक्त पर खाना रोक सकते हैं ।


खाना धीरे धीरे और चबाकर खाने के बेहतर पाचन :-

जब धीरे खाते हैं तो आप अपने भोजन को अच्छी तरह चबाते हैं जिससे भोजन को अच्छी तरह पचता है वास्तव में पाचन क्रिया मुंह से ही शुरू हो जाती है । इसलिए आपका मुंह जितना अधिक परिश्रम करेगा आपके पेट को उतना ही कम परिश्रम करना पड़ेगा ।


अपने भोजन का आनंद ले :-

अगर आप अपने भोजन का आनंद नहीं ले सकते तो भोजन करने का क्या मतलब अपना टीवी बंद कर यह फोन बंद करिए और उस पर ध्यान दीजिए जो आप खा रहे हैं इसे आपको प्रसन्नता मिलेगी ।


कम तनाव :-

धीरे खाना और अपने भोजन पर ध्यान देना एक प्रकार का मानसिक व्यायाम होता है । आगे क्या करना है इस सोच में जल्दी-जल्दी खाने के बजाय इस पल में जियो यह आपको कम तनाव मुक्त जीवन की ओर ले जाएगा ।


परिवार का साथ :-

भोजन के लिए जो समय निश्चित किया जाता है उसके पीछे एक कारण होता है यही वह समय होता है जब सारा परिवार एक साथ बैठता है इससे आपके संबंध बेहतर होते हैं । और एक दूसरे से जोड़ने का यह एक अच्छा समय होता है । तो अगली बार अपना भोजन लेकर अपने कमरे में मत जाइएगा 

Medicines You can Take

B005LF4S16B07KN47JVQB07NC7F5BKB07CM2B4HD

तो यह वो 5 कारण है जिनकी वजह से सभी को धीरे धीरे और खाने को खाने की जरूरत होती है ।


Read Legal Article

Post a Comment

0 Comments