अनानास के 20 औषधीय गुण – Pineapple Benefits in Hindi

अनन्नास के फायदे 

अनानास एक उष्णकटिबंधीय फल है जो दुनिया भर में फैलता है और इसे अनानास के रूप में भी जाना जाता है। यह सर्दियों के मौसम का फल है, जिसका उपयोग सभी प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है: विभिन्न व्यंजनों की सामग्री, मिठाइयां, कॉकटेल, आइसक्रीम, स्मूदी … इसके कई फायदे हैं, जिनमें से इसके मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण, 85 % पानी है। पर, हम विस्तार से बताते हैं कि अनानास के क्या फायदे हैं।

1. विटामिन सी:

जब शरीर में विटामिन सी कम होता है, तो अनानास बचाव में आते हैं। कई ऑनलाइन स्रोतों के अनुसार, एक दैनिक कप फल ने शरीर को पूरे दिन चलने के लिए पर्याप्त विटामिन दिया। विटामिन सी का बड़ा मूल्य है, यह शरीर की रक्षा करता है और फ्लू, खांसी, जुकाम और कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

फलों का रस, विशेष रूप से, सभी आवश्यक विटामिन लाएगा, या, यदि आप चाहें, तो पास्ता, शहद के साथ मुरब्बा में बदल गया, हर सुबह सबसे अच्छा नाश्ता बना सकता है। विटामिन सी शरीर में कोलेजन बनाता है और एक एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए घाव तेजी से भरते हैं। त्वचा की लोच में भी सुधार होता है, इसलिए यह कम दिखती है, और झुर्रियां कम हो जाती हैं।

2. वसा और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है:

अनानास खाते समय आपको संतृप्त वसा, शरीर में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें फल बहुत कम होते हैं, जिससे नुकसान नहीं हो सकता है। अनानास उनमें विटामिन बी 6 की बड़ी मात्रा के साथ-साथ आहार फाइबर, मैंगनीज, तांबा और थायमिन के लिए प्रसिद्ध हैं।

यह शरीर के लिए आदर्श बनाता है, क्योंकि शरीर के सामान्य कामकाज के लिए, फल में सभी खनिजों और विटामिन की आवश्यकता होती है। फलों में भी पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक शर्करा होती है, जिसका अर्थ है कि जब आप फल खाते हैं, तो आप भरा हुआ महसूस करते हैं और चीनी के लिए तलब महसूस नहीं करते हैं। यह एक स्वस्थ दिल सुनिश्चित करता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं।

3. विरोधी भड़काऊ:

अनानास दर्द, दर्द और सूजन को राहत देने के लिए जाना जाता है, यही कारण है कि साइनस, सर्दी, खांसी, गले में खराश और सूजन के इलाज के लिए इसका दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि कटौती, कटौती और घावों के साथ एक भयानक गठिया का प्रकोप भी दूर किया जाएगा, और अनानास के पेस्ट के साथ भी चंगा किया जाएगा। अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक दुर्लभ एंजाइम होता है, जो गंभीर सूजन को कम करता है।

अखरोट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें || Health Benefit of Walnut

4. वजन घटाने के लिए:

अनानास कैलोरी में बहुत कम हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, फल में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो आपको भरा हुआ रखता है, जिसका अर्थ है कि यह भूख और खाने को खत्म करता है। फलों में वसा और प्रोटीन नगण्य हैं; इसलिए, चिंता की कोई बात नहीं है, विशेषज्ञों का कहना है।

इसलिए अगर आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं, तो स्वस्थ स्नैक के लिए सबसे अच्छा विकल्प के रूप में एक कप अनानास पीएं। फल में वसा नहीं होता है और मैंगनीज होता है, जो वसा के चयापचय को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, अनानास में फाइबर पाचन में सहायता करता है और वजन घटाने में योगदान कर सकता है।

5. त्वचा और बाल:

यदि आप ताजा तैयार अनानास पेस्ट का उपयोग नहीं कर सकते हैं तो आपको बालों और त्वचा की देखभाल पर बम खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसमें कई विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा को खुश और आपके बालों को खुश करेंगे। अनानास की त्वचा को प्रभावित क्षेत्रों पर थोड़ी देर के लिए रखा जा सकता है ताकि मुँहासे ठीक हो जाए।

विशेषज्ञों का कहना है कि अनानास का पेस्ट सीधे बालों में लगाया जा सकता है, जिससे गंदगी और जमाव भी दूर होगा। फलों में विटामिन सी त्वचा को नमी और लोच बनाए रखने में मदद करता है और बालों के झड़ने को रोकता है, जबकि एंजाइम आपके चमकदार किस्में को मजबूत करते हैं।

6. एनर्जाइज़र:

विशेषज्ञों के अनुसार, एक मामूली अनानास के प्रेरक एजेंट के रूप में, कसरत से पहले या लंबे कामकाजी दिन की शुरुआत से पहले रस पीना सबसे अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और आवश्यक खनिज होते हैं जो शरीर को लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखेंगे। अनानास में थाइमिन और विटामिन बी का स्तर बहुत अधिक है, इसलिए यह बहुत उपयोगी है।

मधुमेह क्या है ये कितने प्रकार का होता है- What is Diabetes

7. बेकरी उत्पादों में इस्तेमाल किया:

अनानास सिरप हैं जो केक, मिठाई और पेनकेक्स या आइसक्रीम के लिए एक भरने के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी कमर को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका होगा और स्नैक्स की उपयोगिता के अलावा इसमें आपकी सभी प्राकृतिक मिठास होनी चाहिए।

8. बच्चों का दोपहर का भोजन:

बच्चों के लिए, विशेष रूप से, एक इलाज के रूप में अनानास के स्लाइस परोसा जा सकता है। बच्चों को फिंगर फूड बहुत पसंद होता है, और वे इसे मीठा पसंद करते हैं। तो उन्हें कुछ कृत्रिम शर्करा क्यों दें, जो मामूली अनानास से उनके शरीर को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो उनके शरीर को चाहिए।

9. स्वस्थ नाश्ता:

सबसे अच्छा नाश्ता विकल्प अनाज के साथ अनानास का टुकड़ा है, सूत्रों का कहना है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो जानते हैं कि दिन लंबा होगा और उन्हें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा के लिए एक पूर्ण शुल्क में लाना होगा।

10. हड्डियों के लिए अच्छा:

हालांकि अनानास में कैल्शियम की मात्रा कम होती है, यह मैंगनीज से भरपूर होता है। यह एक ट्रेस तत्व है जो फलों में सबसे महत्वपूर्ण है और हड्डियों और ऊतकों की वृद्धि, बहाली और मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रति दिन अनानास की एक सेवारत लेते हुए, आपको शरीर में प्रति दिन अनुशंसित मैंगनीज का 70% से अधिक प्राप्त होता है।

11. पाचन:

अनानास में घुलनशील फाइबर और अघुलनशील अग्नि होती है। यह शरीर के पाचन तंत्र में मदद करता है। विटामिन सी, ब्रोमेलैन और फाइबर भोजन को भंग करने वाले गैस्ट्रिक रस को सक्रिय करते हैं, जो सभी कब्ज और दस्त से राहत देने में मदद करते हैं, साथ ही चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के कारण दर्द और सूजन को कम करते हैं।

12. धब्बेदार अध: पतन:

दृष्टि उम्र के साथ बिगड़ती है, इसे मैक्यूलर डीजनरेशन कहा जाता है। अनानास में मौजूद बीटा-कैरोटीन गिरावट की डिग्री को कम करता है और आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि को बनाए रखने में मदद करता है।

13. कैंसर से लड़ता है:

अनानास एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी और ए, मैंगनीज और अन्य विटामिन से भरपूर होते हैं जो कैंसर से जुड़े मुक्त कणों से लड़ते हैं। यह ज्ञात है कि विरोधी भड़काऊ गुण ट्यूमर को कम करते हैं, एक उच्च फाइबर सामग्री कोलोरेक्टल कैंसर से लड़ती है, और बीटा-कैरोटीन प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने के लिए जाना जाता है।

14. रक्तचाप:

अनानास पोटेशियम में समृद्ध है, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। उच्च पोटेशियम का स्तर और कम सोडियम वास्तव में रक्तचाप को कम करने और नियंत्रित करने में मदद करता है। पोटेशियम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और, परिणामस्वरूप, धमनियों के बंद होने, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को रोकता है।

खाना चबाकर खाने के फायदे -Five Benefits For Health of Chewing Food

15. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है:

अनानास में विटामिन सी की एक बड़ी मात्रा होती है, जो 130% से अधिक दैनिक आवश्यक है। नतीजतन, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। सफेद रक्त कोशिकाएं विटामिन सी द्वारा सक्रिय होती हैं और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती हैं, खतरनाक मुक्त कणों को शरीर में प्रवेश करने से रोकती हैं और कैंसर और अंग क्षति जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं।

 16. अनन्नास के प्रयोग से अपच दूर होता है

 अनन्नास के प्रयोग से अपच दूर होता है। पके हुए अनन्नास को भली प्रकार छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े उस पर काली मिर्च और सेंधा नमक छिड़क कर पीने से अजीर्ण दूर होता है। अनन्नास के रस में थोड़ा अदरक का रस एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से अजीर्ण उच्च रक्तचाप दमा और खांसी वाले रोगियों को लाभ होता है। 

17. गले के रोग में

 अनन्नास का रस गले की झिल्ली की सूजन को दूर करता है। जब किसी प्रकार की बेचैनी हो, और बुखार के कारण प्यास अधिक लगती है। तो अनन्नास का ताजा रस थोड़ा- थोड़ा करके रोगी को देने से शरीर को तरावत मिलती है। प्रतिदिन अनन्नास का रस पीते रहने से मूत्र खुलकर आने लगता है। और गुर्दे की पथरी में लाभ होता है।

18. शरीर की सूजन

 शरीर के किसी भी भाग में सूजन होने से जब मूत्र कम आने लगता है। तो व्यक्ति की भूख समाप्त हो जाती है। जब जिगर बढ़ जाता है, उस समय केवल अनन्नास और दूध का सेवन करने से शरीर की आंतरिक सूजन को लाभ होता है। 

19 . सर्दी-जुकाम

जब कभी म्यूकस मैंबरेन में किसी तरह की सूजन आ जाती है, तो नाक जमने लगती है। अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आपको भी कुछ ऐसी समस्या है, तो नियमित रूप से अनानास के सेवन से आपको राहत मिल सकती है। 

20. मुंह का स्वास्थ्य

अनानास आपके मुंह के स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी होता है, जो दांतों में होने वाली प्लाक की समस्या को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, अनानास से कई तरह की मसूड़ों की समस्या भी दूर हो सकती हैं। अनानास में ब्रोमेलिन होता है, जो दांतों की चमक और सफेदी बरकरार रखने में मदद करता है। 

I Hope आपको सभी आर्टिकल  पसंद आएंगे । यह आर्टिकल आपके लिए कितने Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘motivateme1506@gmail.com’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments