Amazing Health Benefit of Asafoetida || हींग खाने के जबरदस्त फायदे

हींग एक ऐसा मसाला है जिसे प्राचीन काल से जाना और इस्तेमाल किया जाता है जो भारत और अन्य देशों जैसे ईरान या पाकिस्तान के व्यंजनों में एक प्रमुख मसाला है।

फेरूला हींग का पौधा एक ही परिवार से आता है जो सौंफ के रूप में मिलता है, और इसकी जड़ से प्राप्त किया जाता है, जिसके साथ एक राल बनाया जाता है जिसे बाद में सुखाया जाता है और इसे पाउडर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसका उपयोग विशेष रूप से सब्जी व्यंजन और फलियां में मसाला के रूप में किया जाता है।

आप इसे विशेष दुकानों में और सामान्य रूप से पा सकते हैं, पाक उपयोग के लिए, इसे नरम स्वाद प्राप्त करने के लिए चावल के आटे के साथ मिलाया जाता है।

The Amazing Health Benefits of Peanuts You Need to Know मूंगफली से आपको 12 फायदे मिल सकते हैं

हालांकि यह कच्चा इसकी गंध को मजबूत करता है और इसकी संरचना में सल्फेट्स के लिए काफी बुरा है, एक बार स्टू में शामिल होने के बाद, इसकी सुगंध सुखद और प्याज और चिव्स की याद ताजा करती है। शायद इसकी विशेष गंध से, इसे “शैतान की खाद” सहित विभिन्न नामों से जाना जाता है।

हींग का सेवन क्यों करें

हाल के वर्षों में, हींग की विशेषताओं और गुणों का एक मसाले के रूप में गहराई से अध्ययन किया गया है और यह आश्चर्य की बात है कि स्वास्थ्य के लिए इसके कितने फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

हींग सांस की समस्याओं में सुधार करता है

हींग एक शक्तिशाली expectorant है, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से जुकाम और छाती में कफ की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। वाष्पशील तेल इसमें फेफड़ों में लाभदायक रूप से काम करते हैं, जो ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के उपचार में प्रभावी होते हैं।

दस्त और खुनी पेचिस को रोकने के घरेलु उपाय || Home Remedies for Diarrhea and Dysentery

मुँहासे कम करने में सहायक

मुंहासे एक आम त्वचा की समस्या है जिससे हम सभी हर हाल में निपटते हैं। मुल्तानी मिटटी और गुलाब जल के साथ संक्रमित भाग पर हींग लगाने से मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं जबकि इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण चकत्ते के विकास को कम करने के साथ-साथ त्वचा पर फुंसियों को भी कम करने में मदद करते हैं।

हींग रक्तचाप को कम करता है

इस संयंत्र में मौजूद अन्य यौगिकों में से कुछ और एक ही स्प्लिंट परिवार में शामिल हैं, एक तत्व है, जो कि कोमारिन, एक एंटी कोअमुलेंट के रूप में काम करता है। यही कारण है कि हींग थक्के की उपस्थिति को रोककर परिसंचरण में सुधार करता है। हाल के प्रयोगों से पता चला है कि इन फाइटोन्यूट्रिएंट्स की मौजूदगी इस मसाले को हृदय स्वास्थ्य का एक बड़ा सहयोगी बनाती है, जिससे रक्तचाप में कमी आती है।

सेब खाने के गजब के फायदे | Amazing Benefits of Apple | Eat Apple Daily

हींग ब्लड शुगर लेवल को सही करता है

जानवरों के साथ किए गए विभिन्न प्रयोगों से पता चलता है कि आहार में इस मसाले को शामिल करने से भयावह ग्लूकोज स्पाइक्स को रोकने के लिए सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

हींग में मॉइस्चराइजिंग गुण सूखी त्वचा के लिए उत्कृष्ट हैं। यह त्वचा में सुस्तपन और रंजकता को कम करता है।

नारियल तेल का प्रयोग वजन घटाने के लिए फायदे :- Benefits of Coconut Oil For Weight Lose

त्वचा का रंग हल्का करता है

टायरोसिन त्वचा के गहरे पैच और समय से पहले बूढ़ा होने के लिए जिम्मेदार है। हींग हमारे शरीर में टायरोसिन के उत्पादन को सीमित करता है जिससे त्वचा गोरी और चमकदार दिखती है।

एंटी-एजिंग गुण

हींग के एंटी-एजिंग गुण इसे चेहरे के मास्क के लिए मुख्य घटक के रूप में उपयोग करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं जो झुर्रियों से लड़ता है।

How to Treat Gum Disease at Home || जानिए दांतो की इन बीमारियो को में और उनको ठीक करने के घरेलू नुस्खों के बारे में

स्कैल्प में पीएच बैलेंस को पुनर्स्थापित करता है

हींग में ऐसे गुण होते हैं जो आपके बालों में पीएच संतुलन को बहाल करने और फिर से भरने में मदद करते हैं और इसे स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं

सर्जरी से पहले इससे बचें

हींग में रक्त को पतला करने वाले गुण होते हैं और अगर आपको सर्जरी करवानी  है तो इससे बचना चाहिए। यह सर्जरी के दौरान और बाद में रक्तस्राव की संभावना को बढ़ा सकता है।

हींग सूजन कम करता है

हींग का उपयोग पेट की समस्याओं के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। यह सूजन, पेट फूलना, गैस और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को कम करने में मदद करता है। यह आंतों के कीड़े से लड़ने के लिए भी जाना जाता है।

स्वाभाविक रूप से हींग सिरदर्द का इलाज करता है

हींग के एंटीऑक्सीडेंट गुण सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करते हैं जिससे उन पर दबाव कम होता है और आपके सिरदर्द को कम करने में मदद मिलती है। हिंग के एंटी-वायरल गुण भी सामान्य फ्लू को ठीक कर सकते हैं।

अस्थमा से राहत दिलाने में मदद करता है हींग

हींग अपने एंटीऑक्सीडेंट गुण के माध्यम से अस्थमा, सूखी खाँसी और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संबंधी कुछ विकारों से राहत दिलाने में मदद करता है। यह छाती की कफ को राहत देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हींग को एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुणों से भी जाना जाता है। विशेष रूप से मौसमी परिवर्तनों के दौरान अपने श्वसन मुद्दों के जादुई समाधान के लिए शहद के साथ अदरक और सूखे अदरक के पाउडर का थोड़ा सा मिश्रण करें

मासिक धर्म के दर्द को कम करने में हींग मदद करता है

हींग मासिक धर्म के दर्द से राहत प्रदान कर सकती है। पतले रक्त में इसकी प्राकृतिक क्षमता के साथ, यह शरीर के विभिन्न भागों में रक्त के प्रवाह की प्रक्रिया को सुचारू बनाने में सहायक होता है। यह मासिक धर्म के दौरान ऐंठन को कम करने में मदद करता है और पेट के निचले हिस्से और पीठ में ऐंठन को भी कम करता है। यह शरीर में हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के स्राव को भी बढ़ावा देता है जो आसान रक्त प्रवाह में मदद करता है जिससे मासिक धर्म के दर्द से राहत मिलती है।

डायबिटिक लोगों के लिए अच्छा है

हींग को शरीर में अधिक इंसुलिन स्रावित करने में अग्नाशय की कोशिकाओं की सहायता करने के लिए जाना जाता है जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ शर्करा के स्तर को बनाए रखा जाता है।

अंगूर खाने के स्वास्थ्य के लिये चमत्कारी फायदे || Grapes Benefit For Health

फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है

हींग के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाते हैं। वे शरीर में घातक कोशिकाओं को कम करने में मदद करने के लिए अपनी कार्सिनोजेनिक संपत्ति के साथ जाने जाते हैं।

प्राकृतिक आराम

हींग को हल्का आराम देने वाला प्रभाव माना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप तंत्रिका तंत्र से संबंधित चिंता और समस्याओं के मामलों में एक अच्छा उपाय होता है।

हींग एक आम मसाला नहीं है, शायद क्योंकि यह हमारे लिए काफी अज्ञात है, लेकिन इसे हमारे सब्जी व्यंजनों में से एक में शामिल करने से न केवल उन्हें एक नया और विदेशी स्वाद मिलेगा, बल्कि असुविधाजनक पेट फूलने को कम करके उनके पाचन की प्रक्रिया में सुधार होगा।

जुकाम

हींग का मध्यम सेवन स्वस्थकारी है और जुकाम को और अधिक आसानी से छोड़ने में मदद कर सकता है। बेशक, इसके अच्छे गुणों से लाभ उठाने के लिए आपको इसे संयम में लेना होगा। और, अधिक मात्रा में, हींग हमें नकारात्मक प्रभाव दे सकती है, विशेष रूप से पाचन समस्याओं जैसे उल्टी या दस्त।

हींग के साइड इफेक्ट्स?

हींग पाउडर के फायदे हमें लंबे समय से ज्ञात हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी है। हींग के कुछ दुष्प्रभाव हैं।

सूजे हुए होंठ

हींग का सेवन करने के बाद कुछ लोगों में होंठों की सूजन देखी गई है। यह आमतौर पर कुछ घंटों के बाद अपने आप दूर चला जाता है।

गैस या दस्त भी होता है

हींग का अधिक सेवन कुछ मामलों में गैस और यहां तक कि दस्त के कारण भी जुड़ा हुआ है।

त्वचा के चकत्ते

यह देखा गया है कि कुछ लोग अपने खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक हिंग का उपयोग करने के परिणामस्वरूप त्वचा पर चकत्ते या धक्कों का विकास करते हैं।

सिरदर्द और चक्कर आना

कुछ लोगों ने हिंग का सेवन करने के बाद सिरदर्द और चक्कर आने की शिकायत की है। ये अस्थायी प्रतिक्रियाएं हैं और कुछ घंटों में दूर हो जाती हैं। हिंग के अधिकांश दुष्प्रभाव कुछ घंटों में कम हो जाते हैं।

 

Post a Comment

0 Comments