Lemon Diet - नींबू को आहार में शामिल करने से पहले कुछ बातें पता होनी चाहिए

नींबू आहार ( lemon diet) को अपनाते  समय यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ फलों, सब्जियों और वसा की अच्छी खपत बनाए रखें ताकि आपका शरीर कमजोर न हो।

अपने अम्लीय स्वाद और अद्वितीय सुगंध की  विशेषता  के  कारण , नींबू दुनिया भर में बहुमुखी और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले फलों में एक साथ जाना जाता है। इसका उपयोग न केवल दुनिया भर के रसोईघरों में वर्षों  से किया जाता रहा है, बल्कि इसके घटकों और गुणों के कारण  इसके कई और उपयोग हैं।

यह त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने या घर की सतहों को त्रुटिहीन रखने के लिए आदर्श माना जाता है। इसके अलावा, नींबू बिना किसी  दुष्प्रभाव  स्वास्थ्य को अनुकूलित करने में मदद करता है।

इस मामले में, नींबू आहार में  इस्तेमाल करने से पहले आपको जिन चीजों को जानना चाहिए, उनकी पहचान करने के लिए, हम आपको इसके स्लिमिंग गुणों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा, हम बताएंगे कि इस आहार में क्या है।




नींबू आहार (Lemon Diet,नींबू का रस) का इस्तेमाल कैसे करें ?

 

कम से कम प्रयास के साथ त्वरित परिणाम प्रदान करने के लिए यह आहार आज सबसे लोकप्रिय बन गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसके साथ तेजी से, लेकिन वो  स्थायी नहीं होते, प्रभाव देखे जाते है।

नींबू आहार (lemon diet) का उपयोग लंबे समय तक नहीं किया जाना चाहिए। जबकि नींबू जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग अक्सर हानिकारक होता है।

चूंकि नींबू का रस एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक हो सकता है, यह आहार शरीर से विषाक्त पदार्थों और तरल पदार्थों को खत्म करने के लिए उत्तरदायी होता है। हम 5 से सात दिनों के बीच की अवधि के लिए नींबू आहार  इस्तेमाल सकते हैं, लेकिन इस से ज्यादा नहीं। यह कैलोरी की मात्रा में अचानक बदलाव कर देता है और इसलिए इस फल की खपत से शरीर के भीतर कुछ प्रभाव देखने को मिलते है।




इस आहार यानि लेमन डाइट को अपनाने से पहले आवश्यक कदम

यदि आप नींबू आहार (lemon diet) शुरू करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है। यह आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि आपका शरीर उन निर्दिष्ट परिणामों को करने में सक्षम है  या नहीं।

इंटरनेट पर हम इस आहार को करने के अनगिनत तरीके पा सकते हैं। सबसे प्रसिद्ध वह है जो 7 दिनों तक रहता है। जैसा कि हमने पहले ही संकेत दिया है, यह महत्वपूर्ण है कि आप नींबू के रस की मात्रा को जरुरत से अधिक सेवन न।  इसके अलावा, इसे संतुलित आहार के साथ मिलाने की कोशिश करें।




नींबू का रस अकेले न पिएं दूसरी  साथ मिलकर करे। – Do Not Drink Lemon Juice Alone

नींबू आहार (नींबू का रस) अपनाने के दौरान आपको प्रत्येक दिन 6 गिलास रस का सेवन करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप बस रस का सेवन कुछ तटस्थ पूरक जैसे प्राकृतिक दही, फल, पानी  या अनाज बार के साथ करें।

इसके अलावा, चिकन या कठोर उबले अंडे और निश्चित रूप से फलों और सब्जियों जैसे प्रोटीन का सेवन करना न भूलें। जब आप जूस पीते हैं तो आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें नाश्ते, दोपहर के भोजन, या नाश्ते और रात के खाने के लिए वितरित करें।

 

अनुमत और निषिद्ध खाद्य पदार्थ – Allowed and Prohibited Foods

यदि आप नींबू आहार (lemon diet) बनाने जा रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ फलों, सब्जियों और वसा की अच्छी खपत बनाए रखें। बदले में, इसकी संपूर्णता या जितना संभव हो जंक फूड, बहुत मीठा पेय या ऊर्जा पेय का सेवन करने से बचें।

सामान्य तौर पर, इस आहार के साथ अच्छा पोषण बनाए रखना अपेक्षाकृत सरल है। यदि आपकी जीवनशैली आज सबसे अच्छी नहीं है, तो शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छा समय है।

 

लेमन डाइट (Lemon Diet) के लाभ

नींबू आहार द्वारा दिए जाने वाले लाभ कई हैं। यह फल पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को सुधारता है और स्थिर करता है।  इसलिए यह आंतों के संक्रमण को बेहतर बनाता है। यह ठीक है कि यह आपको कुछ किलो जल्दी कम करने में मदद करता है।

नींबू भी शरीर को इष्टतम स्थितियों में हाइड्रेटेड रखता है। चूंकि, मुख्य रूप से, यह पानी है।

विटामिन सी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  anti – inflammatory effect इसका  गुण है

 

Lemon Diet ke नुकसान

हालांकि, जाहिर तौर पर, यह आहार सहायक है, ऐसे कुछ बिंदु हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। पहला यह है कि कैलोरी सेवन में भारी बदलाव आपको कमजोर महसूस करवा सकता है।

नींबू पेट में जलन पैदा कर सकता है और कुछ समस्याओं को बढ़ा सकता है। एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है जो आमतौर पर साइट्रस द्वारा हो जाती है।




नींबू आहार (Lemon Diet) के परिणाम

यदि आप इस नींबू आहार को बनाने का निर्णय लेते हैं तो आप केवल एक सप्ताह में 4 से 5 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं। जबकि यह एक जादुई और सरल विधि की तरह लगता है, याद रखें कि इसे प्राप्त करने के लिए भोजन के समय और नींबू के रस का सेवन आवश्यक समर्पण और अनुशासन के साथ करना होता है।

क्या अपने कभी भी लेमन डाइट को फॉलो किया है?  आर्टिकल आपको केसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये।  अगर आप भी कुछ लिखते है  या आपका कोई सुझाव है तो आपका स्वागत है। इस वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए आप मुझे ईमेल करे।

 यह भी पढ़े:-

    1. दांतो में होने वाले रोग और उनके घरेलु उपचार | Dental Diseases and Their Home Remedies
    2. प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion
    3. बच्चो में होने वाले रोग और उनके उपचार 




  1. खुबानी खाने के चमत्कारी फायदे | Miraculous Benefits of Eating Apricots
  2. खरबूजे के फायदे || Health Benefits of Melon
  3. दलिया खाने के सेहत के लिये क्या क्या से फायदे हैं




Post a Comment

0 Comments