Why Master Health Checkup is Important - जरूरी क्यों है मास्टर हेल्थ चैकअप

Master Health Checkup – जरूरी क्यों है मास्टर हेल्थ चैकअप

 

 

Health Checkup is Important:- आधुनिक जीवन शैली आज इंसान के लिए अभिशाप बन गई है । सुख सुविधाओं के माया जाल में फंसकर इंसान में पश्चिमी संस्कृत का लिबास ओढ़ लिया । शराब, धूम्रपान, शारीरिक श्रम के अभाव तनाव के जिंदगी आचार विचार व्यवहार व आहार में अनियमितता के कारण हृदय रोग मधुमेह उच्च रक्तचाप कैंसर आदि रोगों ने उसे आ घेरा है ।

दुनिया में प्रतिवर्ष 9 करोड़ 20 लाख व्यक्ति दिल की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं । हमारे देश में तीन करोड़ दिल की बीमारियों से पीड़ित है, देश में 40% स्त्रियां दिल के रोगी हैं, सिर्फ दिल्ली में करीब ढाई लाख व्यक्ति दिल की बीमारी की गिरफ्त में है । प्रति एक हजार की आबादी में 30 लोग दिल के मरीज हैं । मधुमेह में लगभग 23000000 रोगी हमारे देश में है । धूम्रपान के कारण प्रतिवर्ष 3000000 व्यक्ति मौत का शिकार हो जाते हैं ।

हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि के प्रमुख कारणों व लक्षणों का यह समय पर ही निदान हो जाए, तो इन रोगों से बचाव किया जा सकता है । शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण का मुख्य उद्देश्य यही है, कि उन कारकों की जांच कर ली जाए जिसके कारण इन रोगों की संभावना बनी रहे और उन विशेष रोगों कि समय पर ही उपचार एवं निदान कर लिया जाए ।




हृदय रोग – Heart Disease- Master Health Checkup

 

मोटापा, उच्च रक्तचाप ,अनिन्द्रा, तनाव मधुमेह ,धूम्रपान, शराब ,कोलेस्ट्रोल ,शारीरिक श्रम में कमी है (Obesity, high blood pressure, Anindra, stress diabetes, smoking, alcohol, cholesterol, decrease in manual labor) । ह्रदय रोग को जन्म देते हैं । अतः स्वास्थ्य परीक्षण के समय उन महत्वपूर्ण घटकों की ओर विशेष ध्यान दिया जाता है ।

वजन मोटापा मानो का शत्रु है, मोटापा के कारण उच्च रक्तचाप ,दिल का दौरा, मधुमेह, कोलेस्ट्रोल वृद्धि ,सीने में दर्द, पित्त की थैली में पथरी, श्वास के रोग (High blood pressure, heart attack, diabetes, cholesterol, enlargement, chest pain, gallstones, respiratory diseases) की अधिक संभावना रहती है । अतः जिस व्यक्ति का वजन अधिक है, उसको आहार में शारीरिक नियमित संतुलित भोजन तथा शारीरिक श्रम द्वारा वजन में कमी करने का प्रयास किया जाता है ।




उच्च रक्तचाप – High Blood Pressure

 

High Blood Pressure:- उच्च रक्तचाप के लक्षण प्रारंभ में प्रकट नहीं होते । परंतु धीरे-धीरे अधिक रक्तचाप खतरे का कारण बन जाते हैं । नियंत्रण रक्तचाप बढ़ा रहे तो यह हृदय के कार्य भार को बढ़ा देता है । यह धमनियों के सख्त होने की प्रक्रिया को और भी तीव्र कर देता है । धमनिया जब सकरी और सख्त हो जाती हैं, तो वह शरीर के अंगों को उतना रक्त नहीं पहुंचा पाती । जिससे वह अपना कार्य भली भाँति कर सकें ।

उच्च रक्तचाप यदि अधिक समय तक बना रहे तो हृदय गुर्दे और तंत्रिका के ऊपर इसका कुप्रभाव पड़ता है । जिसे नेत्रों के पीछे स्थित रक्त वाहिनी सिकुड़ जाती है । मस्तिष्क के पक्षाघात की संभावना अधिक रहती है ।

उच्च रक्तचाप की अवस्था में कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक हो गया है । उच्च रक्तचाप के रोगी के लिए जरूरी है, कि :- Master Health Checkup

 

  1. वह धूम्रपान त्याग दें ,
  2. अपने आहार में चर्बी ,
  3. वसा का प्रयोग कम करें
  4. शारीरिक परिश्रम पर अधिक ध्यान दे
  5. नमक का प्रयोग कम करें ,
  6. अपने वजन पर ध्यान दें, तथा
  7. नियमित रूप से रक्तचाप की जांच करवाएं ।

वसा व कोलेस्ट्रॉल – Fat and Cholesterol

 

यदि आहार में जीव स्रोत से उत्पन्न वसा, सूअर का गोश्त ,बकरे का गोश्त, अधिक चिकनाई व तली चीजों का सेवन किया जाए, तो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है । जिससे हृदय रोग उच्च रक्तचाप मोटापा बड़ी आंत का कैंसर पौरुष ग्रंथि का कैंसर स्तन का कैंसर अधिक देखा गया है । सामान्य से जितनी अधिक मात्रा कोलेस्ट्रॉल की होती है, उतनी ही अधिक संभावना इन रोगों की बनी रहती है ।

अतः यह ध्येय होना चाहिए , कि रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 180 मिलीग्राम प्रति लीटर से अधिक ना हो, नियमित संतुलित भोजन वजन में कमी तथा शारीरिक परिश्रम द्वारा यह संभव है ।

मधुमेह – Diabetes

 

मधुमेह (Sugar, Diabetes) के रोगियों को अधिकतर पहले क्या पता नहीं चल पाता, कि वह मधुमेह के रोगी (Sugar, Diabetes patient) है । मधुमेह के रोगी संक्रमण के अधिक तथा जल्दी शिकार होते हैं, 25 वर्ष बाद 50% रोगी नेत्र रोग के शिकार होते हैं । चार गुना रोगियों को छह रोग घेर लेता है, 4 गुना अधिक दिल का दौरा होता है, मोटापा भी मधुमेह का प्रमुख घटक (Obesity is also a major component of diabetes, Master Health Checkup) है । अतः वजन में कमी शारीरिक परिश्रम तथा नियमित एवं संतुलित आहार द्वारा उपचार संभव है, 40 वर्ष की आयु के बाद प्रति 2 वर्ष में रक्त में ग्लूकोज की जांच की अनिवार्य है ।

धूम्रपान – Smoking

 

धूम्रपान, उच्च रक्तचाप ,दिल का दौरा, पौरुष ग्रंथि, कैंसर, दिल की थैली में फेफड़े का कैंसर, स्वास के रोग, स्तन कैंसर (Smoking, High Blood Pressure, Heart Attack, Prostate, Cancer, Lung Cancer In The Heart Bag, Disease Of Swas, Breast Cancer) का प्रमुख कारण है । अतः धूम्रपान निषेध स्वास्थ्य का सर्वोत्तम नुस्खा है ।




ई. सी. जी. – ECG

 

यद्यपि प्रत्येक स्वास्थ्य परीक्षण के समय ई.सी.जी.अनिवार्य है, किंतु जिन व्यक्तियों को दिल की बीमारी का कोई लक्षण नहीं है । उनके लिए ई.सी.जी.का विशेष महत्व नहीं है । फिर भी 15.20% रोगियों को दिल का रोग , दिल की धड़कन की अनियमितता का पता चल जाता है | आजकल विशेष तौर पर टी.एम.टी .स्ट्रैट ई.सी.जी .द्वारा दिल की जांच की जाती है ।

एक्स-रे – X-ray

 

एक्स-रे द्वारा फेफड़े के रोग श्वास के रोग की संभावना के जांच हो जाती है । 40 वर्ष के अधिक व के रोगी विशेषकर धूम्रपान वाले रोगियों में हृदय के आकार का भी पता चलता है| प्रत्येक शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण में एक्स-रे जांच भी सम्मिलित है ।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण द्वारा मधुमेह, दिल के रोग ,मोटापा, कैंसर की पहचान समय से पहले की जा सकती है । इन रोगों के बचाव के लिए अभी तक किसी टीके या वैक्सीन की खोज नहीं की जा सकी । अपने विचार व्यवहार व आहार में परिवर्तन कर हमें स्वस्थ सुखी निरोग रह सकते हैं । शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण का भी यही है, प्रबल इच्छाशक्ति, दृढ़ संकल्प, धारण कीजिए तथा शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण द्वारा अपने शरीर की विधिवत जांच पड़ताल करवा लीजिए ।

विभिन्न प्रकार के हेल्थ चेक (Master Health Checkup) विभिन्न श्रेणियों के लोगों के लिए उपलब्ध है ।

 

उदाहरण के लिए- Master Health Checkup

  1. मास्टर हेल्थ चेक,
  2. इक्टैटूविक हेल्था चेक ,
  3. हार्ड चेक,
  4. इको वैल वुमन चेक
  5. रोजगार के लिए चेक, तथा
  6. बी.एम.बी.होता है ।

 

 


https://www.youtube.com/watch?v=vlYvRUDUwAY

 

यह भी पढ़े 

  1. रक्षाबंधन का त्यौहार क्यों मनाया जाता है, रक्षाबंधन की पूरी हिस्ट्री
  2. कृष्ण जन्माष्टमी पर निबंध – Shri Krishna Janmashtami Essay
  3. भारत में स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है
  4. दांतो में होने वाले रोग और उनके घरेलु उपचार | Dental Diseases and Their Home Remedies
  5. प्याज के स्वस्थ्य में लाभ और ओषधि गुण क्या है | Benefits and Medicinal Properties of Onion
  6. बच्चो में होने वाले रोग और उनके उपचार 
  7. Gond Ke Laddu ke Fayde – सर्दियों में लोग गोंद के लड्डू क्यों खाते हैं
  8. Bill Gates Biography in Hindi | बिल गेट्स की जीवनी
  9. मन को वश में कैसे करें स्वेट मार्टिन के विचा

Post a Comment

0 Comments