Letter Of Recommendation Format In Hindi | सिफारिशी पत्र (प्रशंसा पत्र) देकर किसी को मित्र के पास भेजना चाहिए

Letter Of Recommendation Format In Hindi | सिफारिशी पत्र (प्रशंसा पत्र) देकर किसी को मित्र के पास भेजना चाहिए

 

आपके पास यदि कभी किसी कर्मचारी नहीं योग्यता पूर्वक ईमानदारी से काम किया है और वह नौकरी की खोज में कहीं जाना चाहे तो उसे निम्नलिखित प्रकार का प्रशंसा पत्र देकर अपने किसी मित्र के पास भेजना चाहिए ।

 


प्रिय मित्र

प्रभाकर

 

Subject :- Letter Of Recommendation Format In Hindi

 


आज श्याम सिंह मशीन मैन के मुख से यह सुनकर हार्दिक प्रसन्नता हुई कि आपका मानसरोवर प्रेस दिल्ली में ख्याति प्राप्त प्रेसो में अपना विशेष स्थान रखता हैं । श्याम सिंह मशीन मैन वही व्यक्ति है जो इस पत्र को लेकर आपके पास आ रहा है । यह व्यक्ति बहुत ईमानदार , काम का सच्चा और ड्यूटी का सही-सही पालन करने वाला है । अपने काम से काम रखता है । व्यर्थ इधर उधर की झंझट बाजियो में पढ़कर समय नष्ट नहीं करता ।


अपना काम समय पर और उत्तरदायित्व के साथ पूरा करता है । मेरे प्रेस में श्याम सिंह ने लगभग 7 साल काम किया है । इस बीच उसने कभी भी कोई शिकायत का मौका नहीं दिया । मुझे पता चला है कि आपके प्रेस में एक योग्य मशीन मैन की आवश्यकता है । अगर वास्तव में आप को आवश्यकता हो तो उस स्थान पर आप श्याम सिंह मशीन मैन को रख सकते हैं । मेरे योग्य कोई और कार्य हो तो अवश्य लिखना ।

 


तुम्हारा मित्र
वीरेंद्र

अपना पता दिनांक


 

उत्तर स्वीकृति में पत्र  – Letter Of Recommendation Format In Hindi



मित्रवर विरेंदर

 

Subject :- Letter in reply acceptance-  Letter of Recommendation 

 

आज शाम सिंह मशीन मैन द्वारा लाया हुआ आपका कृपा पत्र प्राप्त हुआ । प्रेस के सुचारू रूप से संचालित होने के विषय में जो आपने लिखा वह सब मित्रों की कृपा से ही मैं संभव मानता हूं । मैंने अभी-अभी दो नई मशीनें प्रेस में फिट करवाई थी । उन्हीं के लिए मुझे दो अच्छे मशीन मैनु की जरूरत है । इसके लिए मैंने हिंदुस्तान टाइम्स और टाइम्स ऑफ इंडिया में भी सूचनाएं प्रकाशित कराई थी ।

मशीन मैन श्याम सिंह के काम से में पहले से ही परिचित हूं । आपके प्रेस की छपी हुई पुस्तकें भी मेरी आंखों के सामने आई है । और उनकी छपाई भी मैंने हमेशा प्रशंसा की है । आपने एक योग्य कारीगर को इस समय मेरे पास भेज कर मेरे काम का भार कम कर दिया है । इसके लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं ।

श्याम सिंह को मैंने ₹8000 मासिक वेतन पर अपने प्रेस में रख लिया है । मेरे योग्य कोई और अन्य सेवा हो तो जरूर लिखना ।

तुम्हारा मित्र
प्रभाकर
अपना पता
दिनांक

 

 

 

उत्तर अस्वीकृति में पत्र – Letter Of Recommendation Format In Hindi

 

 

प्रिय मित्र

विरेंदर

 

Subject :- Letter in reply rejection-  Letter of Recommendation 

 

आपका कृपा पत्र लेकर श्याम सिंह मशीन मैन आज दोपहर को मेरे पास आया था । प्रेस का काम आप सब मित्रों की कृपा से ठीक ही चल रहा है । इस महीने मैंने दो नई मशीनें प्रेस में लगाई थी । उन्हीं मशीनों के लिए मुझे दो मशीन मैनों की नियुक्ति करनी थी ।

 

मशीन मैन की आवश्यकता की सूची मैंने हिंदुस्तान टाइम्स तथा टाइम्स ऑफ इंडिया में छपने के लिए भेजी थी । उसी सूचना के आधार पर आए हुए दो व्यक्तियों को मैं कल नियुक्ति पत्र दे चुका हूं ।

श्याम सिंह आपका पत्र लेकर यदि आज के स्थान पर कल आ गया होता तो निश्चय ही मैं उसे नियुक्त कर लेता और मुझे बहुत खुशी होती । पर मुझे खेद है कि आज मैं आपकी आज्ञा पालन में अपने को असमर्थ पा रहा हूं । मैंने श्याम सिंह जी को कह दिया है कि वह इधर आते जाते मुझसे मिल लिया करें । निकट भविष्य में जो जगह प्रेस के लिए मशीन विभाग में खाली होगी । उस पर उनकी नियुक्ति अवश्य की जाएगी ।

 

 

तुम्हारा मित्र प्रभाकर

अपना पता

दिनांक

 

 

 

  1. Guru Ghasidas University Full Detail in Hindi | गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी की पूरी जानकारी
  2. Essay on The First Woman President of India:- Smt. Pratibha Devi Singh Patil
  3. उपन्यास प्रकाशित होने पर मित्र को बधाई पत्र – A Congratulation Letter to a Friend When the Novel is Published
  4. पत्रिका के लिए रचना ना भेज पाने पर क्षमा याचना पत्र – Apology Letter for not Being able to Send the Composition to the Magazine
  5. निर्यातकर्ता द्वारा ग्राहक को सूचना देने के लिए पत्र || Letter to the customer by the exporter
  6. Letter of Recommendation Format in Hindi | अपने किसी मित्र को किसी प्रकाशक के पास परिचय पत्र देकर उनकी पांडुलिपि के प्रकाशन के लिए भेजना
  7. Letter of Apology Format To Parents in Hindi | बुरे मित्रों के चुंगल में फसने पर पिता को क्षमा याचना पत्र

Post a Comment

0 Comments