Yoga Benefit For Joint Pain - जोड़ो के दर्द के लिए योगा के फायदे

Yoga Benefit For Joint Pain – जोड़ो के दर्द के लिए योगा के फायदे

 

Yoga Benefit For Joint Pain :- जोड़ों में दर्द एक आम समस्या है । जिसका प्रमुख कारण बढ़ती उम्र है । शरीर में हड्डियों के कमजोर होने, उचित व्यायाम न करने, चोट लगने और भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव से जोड़ों का दर्द होता है । बढ़ती उम्र के लोगों के साथ साथ ही यह समस्या अब कम आयु वाले व्यक्तियों में भी होने लगी है ।अगर आप इसका स्थाई उपचार चाहते हैं तो व्यायाम आपकी काफी मदद कर सकता है ।

 दैनिक जीवन में कामकाज के दौरान घुटनों, कंधों, कलाइयां, शरीर के अन्य जोड़ों में दर्द होता है । जोड़ों के दर्द में रोगी की हड्डियों में सूजन और अकडन होती है । अधिकतर मामलों में यह समस्या अधिक उम्र के लोगों में भी होती है । आमतौर पर जोड़ों का दर्द या तो किसी दुर्घटना में लगी चोट या फिर जोड़ों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने से होता है । कई बार हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों जैसे वाकिंग, चलने, शॉपिंग या सीढ़ियां चढ़ने से भी जोड़ों पर बहुत ज्यादा दबाव बढ़ सकता है ।इससे जोड़ों का दर्द हो सकता है । इसलिए जोड़ों के लिए कुछ नियमित व्यायाम जरूरी है ताकि वे मजबूत रहें और इस प्रकार के समस्याओं से बचे रहें ।




वार्मअप जरूरी है

किसी भी तरह का कठिन व्यायाम करने से पहले शरीर को उसके लिए तैयार करना जरूरी है । इसके लिए हल्की फुल्की शॉपिंग करके शरीर के तापमान को बढ़ाया जा सकता है इसके बाद कसरत करने पर वह शरीर पर बहुत ज्यादा दबाव नहीं पड़ता और दिमाग सतर्क रहता है । आप तडासन  करके भी व्यायाम कर सकते हैं । व्यायाम की रफ्तार और त्रीवता धीरे-धीरे ही बढ़ाएं । अचानक ही कठिन श्रम वाला व्यायाम करने लगना शरीर के लिए उचित नहीं है । शरीर के अनचाहे हिस्सों पर गैरजरूरी दबाओ सिर दर्द और मांसपेशियों में चोट की समस्या पैदा हो सकती है ।




पहली बार विशेष ध्यान रखें – Yoga Benefit For Joint Pain

अगर आप व्यायाम से शुरुआत कर रहे हैं तो एकदम से अधिक व्यायाम करने की कोशिश ना करें । अक्सर लोग ऐसी गलती करते हैं । वह शुरुआत में जो जोश जोश में बहुत ज्यादा व्यायाम करते हैं । इससे उनकी बॉडी खासकर जोड़ों में दर्द तो होता ही है साथ ही कभी-कभी आपके मसल्स आदि में खिंचाव भी महसूस होता है । इसे आपकी तकलीफ बढ़ सकती है याद रखें कि आप हर रोज थोड़ा थोड़ा ही व्यायाम करें ।

दोहराव ना करें:-

आप भले ही नए है लेकिन आप हर तरह का व्यायाम कर सकते हैं । चाहे बात पुश अप करने की हो या फिर कार्ड़ियों की आप हर व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं । बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके व्यायाम में दोहराव कम हो । मतलब अगर आप क्रंचेस कर रहे हैं तो एकदम 20-25 के तीन चार सेट करने की बजाय 10-15 के ही तीन सेट कर ले । अगर आप ट्रेडमिल कर रहे हैं तो उसकी स्पीड व टाइमिंग कम रखें ।जब आप का स्टैमिना धीरे-धीरे बढ़ने लग जाए तो आप अपना वर्कआउट टाइमिंग बढ़ा सकते हैं ।




खेलों का सहारा ले

खेल से बेहतर दूसरा कोई वर्कआउट नहीं हो सकता अगर आपने अभी-अभी व्यायाम करना शुरू किया है तो आप सप्ताह में एक बार कोई भी खेल जैसे कि क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल, वॉलीबॉल आदि कोई भी खेल अवश्य खेलें । इसे आप का फुल बॉडी वर्कआउट हो जाएगा । आपकी स्टैंथ भी बढ़ेगी । वहीं वर्कआउट करते समय इस बात का भी ख्याल रखें कि आप हर दिन एक ही व्यायाम न करें । इससे आपका शरीर को स्वयं के प्रति अभ्यस्त हो जाएगा और फिर आपको उसका अपेक्षित लाभ नहीं मिलेगा ।




सावधानियां – Yoga Benefit For Joint Pain

शुरुआत में जोड़ों के दर्द होना स्वभाविक है । लेकिन आदत हो जाने पर व्यायाम के बाद शरीर नहीं दुखना चाहिए । अगर ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है कि कुछ गड़बड़ है । व्यायाम के दौरान पसीना आना अच्छा है लेकिन ध्यान रहे कि इससे शरीर में पानी की कमी ना होने पाए । इसलिए जरूरी है कि पर्याप्त पानी पीते रहे । व्यायाम के दौरान कपड़े और जूते अनुकूल होने चाहिए । कपड़े कहीं से तंग या शरीर पर दबाव डालने वाले नहीं होने चाहिए ।

Post a Comment

0 Comments