Hair Care Tips | Impressive Hair Style Tips | एक सही हेयर स्टाइल कैसे करे



हमारे बाल हमारे व्यक्तित्व का वह महत्वपूर्ण अंग  हैं। जिनके स्वास्थ्य और सौंदर्य से साधारण व्यक्तित्व भी कई गुना अधिक निखर उठता है। यदि यहां बाल अस्वस्थ और भद्दे हो तो किसी भी प्रभावशाली व्यक्तित्व की धज्जियां उड़ा कर रख सकते हैं।  जब भी व्यक्तित्व की बात होती है। तो अधिकांश लोग चेहरे के सौंदर्य और मेकअप तथा अपनी ड्रेस पर ही अधिक ध्यान देते हैं। 

Impressive Hair Style, Hair Style, balo ki dekhbhal kese kare, Hair Style kese banaye, Hair Care Tips, एक सही हेयर स्टाइल कैसे करे,
Hair Care Tips | Impressive Hair Style Tips | एक सही हेयर स्टाइल कैसे करे 


कुछ अधिक सतर्क लोग हाथ पांव की सुंदरता और वेक्सिंग पर भी ध्यान दे लेते हैं। पर बालों पर ध्यान वही लोग देते हैं, जो बेहद सतर्क होते हैं। इस श्रेणी के लोग अकेले खड़े हो या भीड़ में लोगों की नजरों को चुंबक की भांति अपनी ओर खींचते रहते हैं।  इसका कारण यह होता है, कि ऐसे लोग व्यक्तित्व के निखार में केशो के स्वास्थ्य और सौंदर्य और सज्जा के योगदान को बखूबी जानते भी हैं। और उसका भरपूर उपयोग भी करते हैं, |

केशो के योगदान का अर्थ यह भी नहीं होता, कि केवल के सजा पर ही ध्यान दे लिया जाए, और व्यक्तित्व के अन्य पक्षों की अपेक्षा कर दी जाए, एक प्रभावशाली और गरिमामय व्यक्तित्व के लिए व्यक्तित्व के सभी पक्षों पर ध्यान देना आवश्यक है,  जब सभी पक्षों को निखार संभाल लिया जाए तो अंत में केश सज्जा हमारे व्यक्तित्व को संपूर्णता देती हैं। 

व्यक्तित्व के निखार में केश सज्जा (बालो की सुंदरता)


 व्यक्तित्व के निखार में केश सज्जा के योगदान का महत्व समझने का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है, कि सदा एक ग्लैमरस हेयर स्टाइल यह ओड़े रखें। केश सजा का चुनाव करने के लिए अवसर ड्रेस पहनने वालों की क्वालिटी को भी सदा ध्यान में रखना चाहिए। जिस प्रकार किसी पार्टी में बालों को ऐसे ही साधारण से रबड़ बैंड में लपेटकर रखने से आप की महंगी ड्रेस व यत्न के मेकअप का सारा कमाल धरा का धरा रह जाता है। 

उसी प्रकार किसी शोक सभा या किसी अन्य गंभीर अवसर पर कुछ तड़क-भड़क वाला हेयर स्टाइल भी फनी ही लगता है। अतः हेयर स्टाइल व्यक्तित्व को कभी भी नकारात्मक प्रभाव ना दे। इसीलिए उसका चुनाव करते समय अवसर की आवश्यकता को अवश्य समझना चाहिए। अवसरानुकूल हेयर स्टाइल चाहे वह ग्लैमरस हो या साधारण सदैव सकारात्मक प्रभाव ही छोड़ेगा, और व्यक्तित्व को गरिमामय रूप देने में योगदान भी देगा। 

 सही केश सजा और चेहरे की बनावट


 सही केश सजा चेहरे की बनावट की कमियों को भी बहुत सीमा तक कम करने  में समर्थ होती हैं। सामने से बालों को उठाउठाव देकर  गोल चेहरे की गोलाई को थोड़ा दबाया जा सकता है। और बीच में थोड़ा दबाव और दोनों साइड को उठाव  देकर अधिक लंबोतरे चेहरे की लंबाई को भी दबा जा सकता है, चेहरे की बनावट को सच में तो नहीं बदला जा सकता। पर उचित केश सज्जा से चेहरे की दोषी बनावट को दबाकर उसे बेहतर अवश्य दर्शाया जा सकता है। इस प्रकार चेहरे का बेहतर लुक व्यक्तित्व को अधिक प्रभावशाली बना सकने में समर्थ होता है। 

 हमारे व्यक्तित्व को प्रभावशाली 


 हमारे व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने में केवल हमारा फ्रंट लुक ही नहीं बैक लुक भी बहुत महत्व रखता है। जिस प्रकार सामने की उपयुक्त केश सज्जा चेहरे की कमियों को कम करके दर्शाने का गुण रखती हैं। उसी प्रकार और सर, कद ,काठी, व ड्रेस के अनुरूप छोटा, बड़ा, ऊंचा, नीचा, सिमटा, फैला, बंधा, खुला, आदि उपयुक्त स्टाइल का चुनाव और उसका कलात्मक रूप से बना होना, हमारे बैक लुक को प्रभावशाली बनाने का गुण रखता है | 

ऐसा अक्सर होता है कि कई बार भीड़ भाड़ में किसी मीटिंग में या पार्टी में  आदमी अनेक लोगों में से किसी एक विशेष को केवल पीछे से देखकर हम इतने प्रभावित होते हैं। कि उसे मिलने को और जानने को उत्सुक हो उठते हैं। ऐसा क्यों होता है?  ऐसा उस व्यक्ति विशेष के बैक लुक के सौंदर्य का कमाल होता है। और इस बैक लुक में अन्य पक्षों के साथ साथ के सजा का विशेष योगदान होता है। 

बालों की क्वालिटी भी सुंदर होनी चाहिए


 व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने में केवल उपयुक्त और सुंदर कलात्मक के सजा ही पर्याप्त नहीं होती। अपितु बालों की क्वालिटी भी सुंदर होनी चाहिए। बालों की सुंदर क्वालिटी के लिए बालों का स्वस्थ होना अति आवश्यक है। बाल लंबे या छोटे सीधे या घुंघराले कैसे भी हो, उससे कोई अंतर नहीं पड़ता। पर उनका स्वस्थ होना या ना होना बहुत महत्व रखता है। स्वस्थ बाल नरम, मुलायम, चमकदार और लचीले होते हैं। और स्वयं अपने आप में सौंदर्य और सुंदर व्यक्तित्व की पहचान कहलाते हैं। स्वस्थ बालों को यदि किसी विशेष केश सज्जा में जितना किया जाए तो भी उनका अपने स्वस्थ और सौंदर्य के कारण व्यक्तित्व पर अत्यंत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

निष्कर्ष 


इस प्रकार हम देखते हैं, कि सुंदर व स्वस्थ बाल व सुंदर केश सज्जा  व्यक्तित्व को गरिमामय रूप देने में बहुत महत्व रखते हैं। रूखे, भद्दे, खुश्क बाल, रस्सी जैसे लगते हैं। और उनमें परिश्रम से की गई कलात्मक केश सज्जा  भी वह निकखार नहीं ला पाती। जो व्यक्तित्व को प्रभावशाली बना सके। कमजोर बाल तो टूट टूट कर कंधे और पीठ का लुक कुछ इस सीमा तक बिगाड़ देते हैं। कि व्यक्तित्व उभरने के स्थान पर उल्टे अपनी गरिमा को खोने लगता है। 

 अतः बाल हमारे व्यक्तित्व का ऐसा अभिन्न और महत्वपूर्ण अंग है, जिन की अपेक्षा अपने संपूर्ण व्यक्तित्व की सांसो की उपेक्षा करने के समान है, Important Fact is Impressive Hair Style, Hair Style, balo ki dekhbhal kese kare, Hair Style kese banaye, etc बालों का स्वस्थ होना स्वस्थ व सौंदर्य तथा सुंदर केश सज्जा  हमारे व्यक्तित्व की जान है। संपूर्णता  और समाज में हर कदम पर हमें सम्मान दिलाने का माध्यम है। अतः यदि प्रभावशाली व गरिमामय व्यक्तित्व की चाहत है, तो बालों की उपेक्षा कतई ना करें।

Read this

Post a Comment

0 Comments